script

मेट्रो रूट: पर्पल लाइन के लिए 60 और रेड लाइन के लिए 40 एकड़ सरकारी जमीन का होगा अधिग्रहण

locationभोपालPublished: Dec 10, 2019 01:16:37 am

Submitted by:

Ram kailash napit

कवायद: भदभदा और पुल बोगदा पर सबसे ज्यादा जमीन की जरूरत, पु_ा मिल की 24 एकड़ जमीन भी लेंगे

Metro Route

Metro Route

भोपाल. भोज मेट्रो के एम्स से करोंद तक (पर्पल लाइन) के 16.05 किमी लंबे रूट पर 32 जगह ऐसी हैं, जहां 60 एकड़ सरकारी जमीन ट्रैक और स्टेशन की जद में आएगी। जिला प्रशासन और मेट्रो कंपनी के अधिकारियों ने रूट का सर्वे पूरा कर लिया है। पर्पल लाइन के लिए 60 एकड़ तो रेड लाइन के लिए पांच लोकेशन पर 40 एकड़ सरकारी जमीन का अधिग्रहण करना है। सबसे ज्यादा 10-10 एकड़ जमीन भोपाल टॉकीज और भदभदा चौराहे के पास है। यहां मेट्रो स्टेशन, प्लाजा, पार्किंग और ट्रैक के कर्व के लिए जमीन चाहिए। छोला रोड स्थित पु_ा मिल की 24 एकड़ जमीन अधिग्रहित की जाएगी। प्रशासन ने तीन स्तर पर सर्वे सूची तैयार की है। पहली में सरकारी जमीन, दूसरी में निजी और तीसरी में झुग्गी और टपरे शामिल हैं।
भोपाल जंक्शन पर अंडरग्राउंड बनेगा मेट्रो स्टेशन

भोपाल स्टेशन पर मेट्रो के अंडरग्राउंड स्टेशन, पार्किंग और प्लाजा के लिए 1.15 एकड़ जमीन, एंट्री-एग्जिट प्लाजा के लिए 0.18 एकड़ जमीन ली जाएगी। नादरा बस स्टैंड के अंडर ग्राउंड स्टेशन के लिए 24 एकड़ जमीन (पु_ा मिल), भोपाल टॉकीज के सामने बड़ा बाग के पास 2.4 एकड़ जमीन (ये वक्फ बोर्ड का हिस्सा है) की जरूरत है। सिंधी कॉलोनी मेट्रो स्टेशन के लिए 0.262 एकड़, डीआईजी बंगला के पास 1.90 एकड़ जमीन ली जाएगी। पीजीबीटी कॉलेज की 0.042 एकड़, कृषि मंडी स्टेशन के लिए 2.8 और 1.35 एकड़ जमीन चाहिए। करोंद में पार्किंग और पावर रिसीविंग स्टेशन के लिए दो एकड़ जमीन देनी है।
रेड लाइन के लिए 5 जगह मशक्कत
भदभदा से रत्नागिरी तक के मेट्रो रूट (रेड लाइन) के लिए 40 एकड़ सरकारी जमीन अधिग्रहित की जाएगी। भदभदा तिराहे पर दस एकड़ और मत्स्य विभाग की 4 एकड़ जमीन इसमें शामिल है। पुल बोगदा की ग्लू फैक्ट्री की 8 एकड़ जमीन पर रेड-पर्पल लाइन का जंक्शन बनेगा।
इन समस्याओं का करना है निराकरण
इस रूट पर कई जगह सरकारी जमीन पर अवैध कब्जे हैं। इन कब्जों को आगामी आठ माह में हटाकर जमीन मेट्रो कंपनी को उपलब्ध करानी है। कई जमीनें अन्य विभागों को अलॉट हैं। एक जमीन का टुकड़ा नवाब और वक्फ बोर्ड की सम्पत्ति का हिस्सा है।
इतनी जमीन की है जरूरत
एम्स के पास चार एकड़ जमीन में मेट्रो स्टेशन, टर्मिनल स्टॉप, पार्किंग व अन्य उपयोग के लिए जमीन चिह्नित की है। बीयू की जमीन भी ली जा रही है। हबीबगंज नाके के पास चार एकड़ शासकीय जमीन पर प्लाजा और पार्किंग बनेगी। तीन एकड़ में स्टेशन बनेगा। इसके आगे सज्जाद हुसैन पेट्रोल पम्प की 0.81 एकड़, सरगम टॉकीज के सामने 0.32 एकड़, डीबी सिटी के सामने 2.05 एकड़ जमीन पार्किंग व अन्य प्रयोजनों के लिए ली जाएगी। केंद्रीय विद्यालय के पास 0.59 एकड़ जमीन पार्किंग व इसके आगे सुभाष नगर स्टेशन, प्लाजा व पार्किंग के लिए 3.89 एकड़ सरकारी भूमि का उपयोग होगा। सुभाष नगर से पुल बोगदा तक बाया डक्ट 2.1 व 0.48 एकड़ जमीन तो पुल बोगदा जंक्शन के लिए सबसे ज्यादा जमीन मेट्रो कंपनी ने मांगी है। इसमें शहर सर्किल के एक तरफ 1.49 एकड़, ऐशबाग स्थित पातरा नाले से पहले 0.53 एकड़ और बाद में 0.54 एकड़ जमीन चाहिए। आरा मिल के पास ही अलग-अलग टुकड़ों में 0.008, 0.184, 0.12,0.10 एकड़ जमीन के अलावा ग्रांड होटल के आगे 0.13 और 0.092 जमीन चिह्नित की गई है। ये जमीन हेल्थ डिपार्टमेंट को अलॉट है। ग्रांड होटल के पीछे 0.046 एकड़ जमीन न्यू वल्लभ गृह निर्माण समिति के पास और 0.39 एकड़ जमीन साजिया सुल्तान के नाम पर खसरे में दर्ज है।
मेट्रो के लिए तीन स्तर पर सर्वे कराने के बाद लिस्ट तैयार की गई हैं। सरकारी जमीनों पर अतिक्रमण है, उन्हें मुक्त कराया जाएगा। कुछ विभागों से भी जमीन ली जा रही है। निजी जमीनों के संबंध में दूसरी सूची तैयार की जा रही है।
तरुण पिथोड़े, कलेक्टर

ट्रेंडिंग वीडियो