मेट्रो प्रोजेक्ट: ऐशबाग से आरा मशीन तक अंडर पास के लिए अफसरों ने देखी जमीन

मेट्रो प्रोजेक्ट: ऐशबाग से आरा मशीन तक अंडर पास के लिए अफसरों ने देखी जमीन
Metro Train Project Bhopal

Bharat pandey | Publish: Jan, 23 2019 04:01:01 AM (IST) Bhopal, Bhopal, Madhya Pradesh, India

रूट दो के लिए कवायद: तहसीलदार की अगुआई में टीम ने डीबी मॉल से सुभाष नगर तक किया सर्वे

भ ोपाल। राजधानी में मेट्रो के रूट दो के लिए जमीन पर वर्क शुरू हो चुका है। एम्स से सुभाष नगर तक का ठेका जारी होने के बाद शहर वृत्त सर्किल के तहसीलदार देवेंद्र चौधरी और उनकी टीम ने डीबी मॉल से सुभाष नगर के सडक़ के किनारे मेट्रो रूट का सर्वे किया। ऐशबाग से लेकर आरामशीन तक मेट्रो के लिए 400 मीटर अंडरपास बनाना है। इसके लिए भी जमीनें चिन्हित की हैं। पहले फेज के टेंडर के बाद अंडर पास बनने हैं।

एम्स से करोंद तक के रूट पर करीब चार अंडर पास बनने हैं। पहले अंडरपास के लिए जमीन जिला प्रशासन के अधिकारियों ने मंगलवार को देखी है। मेट्रो की टीम सोमवार को कलेक्टर सुदाम खाडे से मिली थी। इसके बाद मंगलवार से जमीन अधिग्रहण को लेकर सर्वे शुरू किया गया है। तहसीलदार की टीम ने मौके पर मेट्रो रूट के नक्शे को रखकर जमीनी हकीकत जानी। पहले फेज में अभी तक ’यादातर सरकारी खसरे आ रहे हैं। निजी खसरों की संख्या कम इस फेज में कम है। खसरा नंबर 144 पर ही मामला अटकेगा जिसके हल के लिए कोर्ट के दरवाजा खटखटाया जाएगा।

 

मेट्रो के डिपो की जमीन भी देखी, भर गया है पानी
मेट्रो प्रोजेक्ट के लिए पुराने स्लॉटर हाउस के पास 65 एकड़ जमीन में डिपो बनना है। जिला प्रशासन की टीम डिपो के पास भी जमीन की स्थिति देखने गई। वर्तमान में यहां नर्मदा की पाइपलाइन फूटने से एक बड़ा तालाब बन गया है। जिसमें कुछ लोगों ने मछलियां भी डाल दी हैं। इसे खाली करना भी एक और नई समस्या बन गई है।

14.3 किमी का है रूट
करोंद चौराहे से लेकर एम्स तक के लिए 14.3 किलोमीटर तक का रूट बनाया जाना है। इसमें डीआइजी बंगला, भोपाल टाकीज, रेलवे स्टेशन, भारत टॉकीज, बोगदा पुल, सुभाष नगर, डीबी मॉल, एमपी नगर, बोर्ड ऑफिस, हबीबगंज नाका, अल्कापुरी बस स्टैंड होते हुए एम्स तक मेट्रो के लिए जमीनों का चिन्हित कर उनका अधिग्रहण करना है।

मेट्रो के लिए जमीन का सर्वे किया है। ऐशबाग से आरामशीन तक 400 मीटर अंडर पास के लिए भी जमीन देखी है। अभी तक सर्वे में सरकारी खसरे ’यादा आ रहे हैं जिनका अधिग्रहण किया जाएगा। -देवेंद्र चौधरी, तहसीलदार, शहर वृत्त

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned