scriptमध्यप्रदेश के इस स्टेशन की खूबसूरती देखकर खा जाएंगे धोखा ! | Midghat railway station of MP decorated like Shimla's hill station | Patrika News

मध्यप्रदेश के इस स्टेशन की खूबसूरती देखकर खा जाएंगे धोखा !

locationभोपालPublished: Jul 25, 2020 08:22:40 pm

Submitted by:

Shailendra Sharma

शिमला के हिल स्टेशन की तरह विंध्य पर्वत के बीच बने इस रेलवे स्टेशन का किया गया सौंदर्यीकरण, समुद्र तल से 391 मीटर है ऊंचाई..

midghat.jpg

भोपाल. मध्यप्रदेश में एक रेलवे स्टेशन का सौंदर्यीकरण कुछ इस तरह से किया गया है कि आप भी उसे देखकर धोखा खा जाएंगे। भोपाल और इटारसी के बीच पड़ने वाला स्टेशन देखने में शिमला के हिल स्टेशन की तरह लगता है। खूबसूरत वादियों के बीच लाल और सफेद रंग से स्टेशन का नजारा मन मोह लेता है। बारिश के दिनों में तो स्टेशन की खूबसूरती देखते ही बनती है। मीलों दूर तक सिर्फ हरियाली ही हरियाली नजर आती है भोपाल और इटारसी के बीच पड़ने वाले इस खूबसूरत स्टेशन का नाम है मिडघाट।

02_3.jpg

समुद्र तल से 391 मीटर ऊंचाई पर है मिडघाट
भोपाल से 65 किलोमीटर दूर बुदनी के जंगल में विंध्य पर्वत पर घाट सेक्शन के सेंटर में होने की वजह से इस स्टेशन का नाम मिडघाट रखा गया था। मिडघाट स्टेशन की ऊंचाई समुद्र तल से 391 मीटर है। बुदनी बरखेड़ा घाट सेक्शन में स्थित मिडघाट सेक्शन में खूबसूरत नजारों के साथ पर्यटकों को वाइल्ड लाइफ के रोमांचक नजारे भी देखने को मिलते हैं। यह स्थान रातापानी सेंचुरी के नजदीक होने के कारण यहां वन्यप्राणी जैसे बाघ, तेंदुआ, भालू भी अक्सर नजर आते हैं।

03_1.jpg

यहां करीब एक हजार फीट की ऊंचाई से जंगल से गुजरती ट्रेन ऐसी लगती है, जैसे कोई सांप झाड़ियों में रैंगते हुए गुजर रहा हो।

06_1.jpg

देशभर से आते हैं पर्यटक
बुदनी के इस पहाड़ से जहां तक नजरें जाती हैं सिर्फ हरियाली ही हरियाली और नर्मदा का विहंगम दृश्य नजर आता है। यहां से नर्मदा नदी को एक नजर में करीब 30 किलोमीटर दूर तक फैला हुआ देखा जा सकता है। ऐसा नजारा दिखाने वाला प्रदेश में यह एकमात्र स्थान है। यहां देशभर से हर साल हजारों पर्यटक आते हैं। मिडघाट रेलवे स्टेशन पर उतरकर हरीभरी वादियों में स्थित दुर्गम पहाड़ी रास्तों से 800 फीट ऊंची पहाड़ी पर पहुंचा जाता है। यह भारत के सबसे रोमांचकारी ट्रैकिंग स्पॉट में से एक है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो