scriptbreaking news : आग लगने से किसानों को लाखों का नुकसान, मौके पर पहुंचे एसडीएम | Millions of losses due to fire, SDM reached the spot | Patrika News

breaking news : आग लगने से किसानों को लाखों का नुकसान, मौके पर पहुंचे एसडीएम

locationभोपालPublished: Mar 30, 2019 04:05:00 pm

Submitted by:

Amit Mishra

दमकल की 10 से अधिक गाड़ियां मौके पर पहुंची…

fire news

breaking news : आग लगने से किसानों को लाखों का नुकसान, मौके पर पहुंचे एसडीएम

भोपाल। बैरागढ़ कला और भैसाखेड़ी में खड़ी फसल में आग लग गई।आग लगने से किसानों का लाखों का नुकसान हुआ हैं आग की सूचना मिलते ही एसडीएम पहुंचे मौके पर पहुंचे। बताया जा रहा है कि आग से लगभग 10 एकड़ की फसल को नुकसान पहुंचा है। आग बुझाने के लिए दमकल की 10 से अधिक गाड़ियां मौके पर पहुंची। ग्रामीणों की मदद से आग बुझाने ने की कोशिश की जा रही हैंं। आग ने एक झुग्गी को भी अपने चपेट में लिया है। आग लगने के कारणों का अभी पता नहीं चला है। तेज हवा होनें के कारण आग तेजी से बढ़ रही। जानकारी के मुताबिक जिस जगह पर आग लगी है वहीं पास में रिहायशी बस्ती भी है। रिहायशी बस्ती पास होनें के कारण आग पर काबू पाने की कोशिश की जा रही है।

खेत जोतकर बचाई 100 बीघा गेहूं की फसल

एक दिन पहले गुना जिला मुख्यालय से 40 किमी दूर बमोरी में एक खेत में खड़ी चार बीघा गेहूं की फसल जलकर खाक हो गई। घटना शुक्रवार दोपहर 12 से एक बजे की है। ग्रामीणों ने अपनी सूझबूझ और अपनी जान जोखिम में डालकर इसी खेत से लगी 100 बीघा की फसल को बचा लिया है। आग बुझाने के लिए गुना से दमकल भी भेजी, लेकिन वह दो घंटे बाद भी नहीं पहुंची। उधर, तब तक 4 बीघा में खड़ी गेहूं की फसल पूरी तरह जलकर खाद हो गई।

ग्रामीणों ने बताया, ये आग वन विभाग की जमीन में लगे पौधों से पहुंची है। यहां करीब 25 हजार से अधिक पौधे लगाए थे। इस भूमि के ऊपर से 11 और 33 केवी की लाइन गुजर रही है और यह प्लांटेशन रोड किनारे हैं। लेकिन लोगों का अंदेशा है कि आग लगी नहीं, लगाई गई है।


खेत जोतकर बचाई 100 बीघा की फसल
बमोरी से करीब 1 किमी दूर गुना रोड पर इरशाद अली के खेत में आग से चार बीघा का गेहूं नष्ट हो गया है। आग की लपटें और धुआं देखकर लोग दौड़ पड़े। दो ट्रैक्टरों से आग के आसपास खेत की जुताई कर दी। इससे आग आगे नहीं बढ़ सकी। ग्रामीणों की इस सूझबूझ से करीब 100 बीघा की फसल बच गई।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो