डीजीपी और मुख्यसचिव को गृह मंत्रालय ने भेजा अलर्ट, काउंटिंग के दौरान जताई हिंसा की संभावना

डीजीपी और मुख्यसचिव को गृह मंत्रालय ने भेजा अलर्ट, काउंटिंग के दौरान जताई हिंसा की संभावना

Pawan Tiwari | Publish: May, 22 2019 06:02:53 PM (IST) | Updated: May, 22 2019 06:02:54 PM (IST) Bhopal, Bhopal, Madhya Pradesh, India

गृह मंत्रालय ने मतगणना के दौरान जताई हिंसा की संभावना, डीजीपी और मुख्य सचिव को कहा- अलर्ट रहें

भोपाल. नतीजों से पहले ईवीएम को लेकर विवाद जारी है। चुनाव आयोग ने विपक्षी दलों की मांग को खारिज कर दिया है। इसी बीच गृह मंत्रालय ने सभी राज्यों के डीजीपी और मुख्य सचिव को अलर्ट जारी किया है। काउंटिंग के दौरान हिंसा की संभावना को लेकर अगाह किया है।

 

गृह मंत्रालय ने वोटों की गिनती के दौरान देश के विभिन्न हिस्सों में हिंसा फैलने की संभावना के बारे में राज्य के मुख्य सचिवों और डीजीपी को सचेत किया है। होम मिनिस्ट्री ने कहा है कि राज्यों में शांति व्यवस्था को बनाए रखने के लिए सार्वजनिक स्थानों पर सुरक्षा बढ़ाया जाए।

 

इसके साथ ही गृह मंत्रालय ने कहा है कि स्ट्रांग रूम और मतगणना केंद्रों की सुरक्षा और टाइट की जाए। देश के विभिन्न क्षेत्रों में दिए गए बयान से कुछ लोग यहां व्यवधान पैदा करने की कोशिश करेंगे। साथ ही हिंसा भड़काने की भी कोशिश करेंगे।

 

वहीं, पहले से ही स्ट्रांग रूम और मतगणना स्थल की सुरक्षा व्यवस्था ऐसी रखी गई है कि परिंदा भी पर न मार सके। भोपाल के डीएम ने भी कहा था कि स्ट्रांग रूम की सुरक्षा थ्री लेयर में की गई है। वहीं, मतगणना कक्ष तक जाने से पहले पोलिंग एजेंटों, मतगणनाकर्मियों और उम्मीदवारों की तलाशी ली जाएगी। पुलिस की मौजूदगी और सीसीटीवी कैमरे से ईवीएम की निगरानी की जा रही है।

 

क्योंकि पूरे देश में विपक्षी दलों के द्वारा ईवीएम को लेकर सवाल खड़े किए जा रहे हैं। इसके साथ ही नेताओं के बयान भी आ रहे हैं कि अगर रिजल्ट में हेराफेरी होती है तो हम खून बहा देंगे। ऐसे में गृह मंत्रालय को लगता है कि इन बयानों से परिणाम के बाद हिंसा भड़क सकती है। साथ ही कुछ लोग हिंसा के लिए उकसा भी सकते हैं।

 

दरअसल, बिहार में महागठबंधन के नेता उपेंद्र कुशवाहा ने कहा था कि अगर रिजल्ट इधर-उधर हुआ तो हम खून बहा देंगे। उस बयान के बाद ही यह सवाल उठ रहे हैं कि जनता की फैसलों को स्वीकार करने के लिए हिंसा क्यों। वहीं, एक और नेता ने सरेआम प्रेस कॉफ्रेंस में हथियार लहराया है।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned