scriptएयर स्ट्राइक के लिए फाइटर प्लेन मिराज ने यहां से भरी थी उड़ान, यहां है एयरफोर्स का एयरबेस | Mirage airbase in gwalior | Patrika News

एयर स्ट्राइक के लिए फाइटर प्लेन मिराज ने यहां से भरी थी उड़ान, यहां है एयरफोर्स का एयरबेस

locationभोपालPublished: Feb 26, 2019 11:26:37 am

Submitted by:

Pawan Tiwari

एयर स्ट्राइक के लिए फाइटर प्लेन मिराज ने यहां से भरी थी उड़ान, यहां है एयरफोर्स का एयरबेस

Mirage

एयर स्ट्राइक के लिए फाइटर प्लेन मिराज ने यहां से भरी थी उड़ान, यहां है एयरफोर्स का एयरबेस

भोपाल. पुलवामा हमले के बाद भारतीय वायुसेना ने पाकिस्तान के खिलाफ बड़ी कार्रवाई की है। न्यूज एजेंसी एएनआई के अनुसार, भारतीय एयर फोर्स ने मंगलवार सुबह करीब साढ़े तीन बजे पाकिस्तान स्थिति कई आतंकी ठिकानों पर हमला किया है। ये हमला मिराज विमान के द्वारा किया गया है। हमले के लिए मिराज विमानों ने मध्यप्रदेश के ग्वालियर से उड़ान भरी थी। क्योंकि मिराज फाइटर प्लेन का एयरबेस ग्वालियर में स्थिति है। इसलिए यह माना जा रहा है कि इस हमले के लिए जिन फाइटर प्लेन ने पाकिस्तान में हमला किया है उन्होंने ग्वालियर से उड़ान भरी थी।
ग्वालियर में सुखोई, मिराज व अन्य फाइटर प्लेन के लिए सामरिक दृष्टि से सबसे महत्वपूर्ण एयरबेस है। हाल ही में 3 राफेल लड़ाकू विमान ग्वालियर एयरबेस पर उतरे थे। माना जा रहा था कि इस दौरान भारतीय पायलट भी इस विमान को उड़ाने की ट्रेनिंग दी गई थी। जबकि फ्रांस के पायलट मिराज 2000 लड़ाकू विमान को भी ग्वालियर में उतारा गया था। एयरफोर्स का अयरबेस पहले आगरा में था लेकिन पाकिस्तान की जद में आने के बाद ग्वालियर का एयरफोर्स का एयरबेस बनाया गया था। सुरक्षा की दृष्टि से ग्वालियर एयरबेस सबसे मजबूत एयरबेस माना जाता है।
जानकारी के अनुसार, मंगलवार सुबह एलओसी पर जैश के ठिकानों पर 1000 किलोग्राम के बम गिराए गए। हालांकि, भारत की ओर से अभी इसकी पुष्टि नहीं की गई है। इस हमले में कई आतंकियों के कई ठिकाने और लॉन्च पैड तबाह हो गए। यह हमला 12 मिराज विमानों द्वारा किया गया है। सूत्रों के अनुसार- बालाकोट, चकोटी, मुजफ्फराबाद में जैश के ठिकाने तबाह कर दिए गए हैं। बालाकोट पाकिस्तान के प्रांत खैबर पख्तूनख्वाह में स्थित है। हमले वाली जगह एलओसी से करीब 50 किलोमीटर दूर है।
पुलवामा हमले के 12 दिन बाद भारतीय वायुसेना के द्वारा ये कार्रवाई की गई है। मंगलवार तड़के 3.30 बजे मिराज-2000 लड़ाकू विमानों ने नियंत्रण रेखा (एलओसी) के पार पाक के कब्जे वाले कश्मीर (पीओके) में घुसकर हमला किया। 12 मिराज विमानों ने 1000 किलो बम बरसाए।
मध्यप्रदेश में जश्न
सर्जिकल स्ट्राइक की खबर के बाद मध्यप्रदेश के लोगों में जश्न का महौल है। सोशल मीडिया में लोग तरह-तरह से अपनी प्रतिक्रिया दे रहे हैं। पुलवामा हमले के बाद जहां पूरा देश गुस्से में है वहीं कुछ लोगों ने अपने विरोध का अगल ही तरीका निकाला है। मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में लोगों ने रोड़ पर पाकिस्तान का झंडा पेंट कर पाकिस्तान मुर्दाबाद लिखा गया है। लोगों का गुस्सा शांत नहीं हुआ जिसके बाद पाकिस्तानी झंडे पर चप्पलें भी मारी गई है। इस झंडे को भोपाल की सड़क पर लगाए गए हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो