scriptMission Adivasi: Government will distribute pattas to tribals, now meg | मिशन आदिवासी : आदिवासियों को पट्टे बांटेगी सरकार, अब मंडला में मेगा शो | Patrika News

मिशन आदिवासी : आदिवासियों को पट्टे बांटेगी सरकार, अब मंडला में मेगा शो

-----------------------
- जनजातीय गौरव दिवस समारोह का समापन कार्यक्रम, बडे पैमाने पर फिर आदिवासियों को जुटाएंगे
-----------------------

भोपाल

Published: November 19, 2021 08:31:22 pm


भोपाल। चुनावी मिशन 2023 के तहत सरकार अब बड़े पैमाने पर आदिवासियों को वनाधिकार पट्टे बांटेगी। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने ऐलान किया है कि मंडला में जनजातीय गौरव सप्ताह के समापन सम्मेलन में आदिवासियों को सामुदायिक वन अधिकार और वनाधिकार पट्टे दिए जाएंगे। यह समारोह 22 नवंबर को होगा।
------------------------
शिवराज ने शुक्रवार को सीएम हाउस में इस समारोह की तैयारियों की वचुर्अल समीक्षा की। शिवराज ने कहा कि जनजातीय गौरव दिवस समारोह की तरह ही इस समारोह को भी पूरी व्यवस्थित तरीके से किया जाए। इसमें ज्यादा से ज्यादा आदिवासी आएं। समापन सम्मेलन में गोंड राजवंश के ध्वज स्थल पर पुष्प अर्पित करेंगे। कार्यक्रम मंडला के रामनगर में होगा, जिसमें मंडला की सभी प्रमुख जनजातियाँ जैसे गौंड, बैगा आदि सम्मिलित होंगी। कार्यक्रम में जनजातीय जीवन संस्कृति पर आधारित प्रदर्शनी, एक जिला-एक उत्पाद में महिला स्व-सहायता समूह द्वारा कोदो- कुटकी के उत्पाद का प्रदर्शन और गोंडी पेंटिंग तथा स्थानीय कलाकारों के द्वारा जनजातीय जीवन को प्रदर्शित करती चित्रकला प्रदर्शित की जाएगी।
-----------------------
विकास की अलख-
शिवराज इस समारोह में 318 करोड़ रुपए के विकास कामों का भूमिपूजन और 26 करोड़ के कामों का लोकार्पण भी करेंगे। साथ ही 6 गाँवों के 148 बैगा परिवारों को पट्टा वितरण, वनाधिकार अधिनियम में 123 ग्रामों को 11 हजार 310 हेक्टेयर के सामुदायिक वन अधिकार-पत्र का वितरण होगा। जनजातीय महिला स्व-सहायता समूहों को 10 करोड़ रूपए का कर्ज और 5 हजार जनजातीय परिवारों को बाँस के पौधों का वितरण भी होगा। इसके अलावा मंडला के बैगा परिवारों का घर-घर सर्वे कर शासन की समस्त योजनाओं से उन्हें लाभान्वित किए जाने की समग्र योजना बैसिक एमिनिटी इंक्लूजन बाय गवर्मेंट एजेंसी का शुभारंभ किया जाएगा। मुख्यमंत्री चौहान बैगा संस्कृति पर आधारित पुस्तक का विमोचन करेंगे और राशन आपके गाँव योजना में 25 वाहनों को हरी झंडी दिखा कर रवाना करेंगे।
---------------------------
shivraj-nitin-44.jpg

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.