scriptMission employment again, hopes are high | फिर मिशन रोजगार, उम्मीदें बेशुमार | Patrika News

फिर मिशन रोजगार, उम्मीदें बेशुमार

------------------
- रोजगार और स्वरोजगार पर फोकस, आने वाले दिनों में आएगी रोजगार-स्वरोजगार में तेजी, रोजगार मेले का मेगा शो होगा
------------------

भोपाल

Published: February 20, 2022 08:56:33 pm

[email protected]भोपाल। प्रदेश में शिवराज सरकार एक बार फिर मिशन रोजगार की ओर है। व्यापमं का नाम बदलकर अब कर्मचारी चयन बोर्ड करने के साथ बंपर भर्ती करने की तैयारी है। इसके अलावा रोजगार मेले करके मेगा शो भी होगा। सरकार ने हर महीने एक लाख लोगों को रोजगार देने का वादा किया है, इस कारण रोजगार और स्वरोजगार को लेकर कार्ययोजना तैयार की गई है। इसमें रोजगार मेलों से लेकर स्वरोजगार के लिए कर्ज उपलब्ध कराने तक के लक्ष्य रखे गए हैं।
--------------------------
रोजगार मेले के जरिए -
सरकार ने रोजगार मेलों के जरिए युवाओं को रोजगार से जोडऩे के लिए कदम बढ़ाए हैं। रोजगार मेले के तहत एक ही जगह पर युवाओं को रोजगार देने और रोजगार संबंधित मार्गदर्शन देने का कांसेप्ट है। अभी 25 फरवरी को भी रोजगार मेले प्रस्तावित हैं। दिसंबर में सरकार ने दावा किया था कि दो महीने में पांच लाख लोगों को रोजगार दिया है। यह तय लक्ष्य से ढ़ाई गुना ज्यादा था।
------------------------
यूं चरणबद्ध सिलसिला-
सरकार ने बीते वर्ष 2021-22 में प्रदेशभर में 610 से ज्यादा रोजगार मेलों का आयोजन किया है। वहीं वर्ष 2022-23 में भी प्रत्येक माह रोजग़ार दिवस के माध्यम से 1 लाख आवेदकों को निजी क्षेत्र में रोजग़ार के अवसर उपलब्ध कराने का लक्ष्य रखा है।
------------------
आगे भर्ती की राह ऐसी-
सरकार ने भर्ती के लक्ष्यों के तहत सरकारी विभागों में क्रमबद्ध भर्ती प्रस्तावित की है। इसके तहत आने वाले दिनों में प्राथमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा, नर्सिंग भर्ती, ग्रामीण उद्यान विकास भर्ती, सहायक ग्रेड-3 व स्टेनाग्राफर, खाद्य सुरक्षा अधिकारी, उपयंत्री और आजीविका मिशन सहित अन्य भर्ती परीक्षाएं भी होना है। इनके लिए शेड्यूल तैयार हो रहे हैं। अब व्यापमं के कर्मचारी चयन बोर्ड बनने से भी असर होगा। इससे अमले में भी बढ़ोत्तरी हो सकती है। ऐसा होता है तो भर्ती की गति भी तेज होगी।
---------------
रोजगार के लिए निवेश का रोडमैप ऐसा-
- दो साल में 648 नई औद्योगिक इकाईयॉं स्थापित होकर शुरू
- 38 हजार करोड़ रूपए से अधिक का निवेश हुआ
- 90 हजार से ज्यादा नए रोजगार के अवसर पैदा हुए
- 1891 एमएसएमई उद्योग कोरोना काल में शुरू हुए
- 776 इकाइयां स्थापित, इनमें 1161 करोड़ निवेश, 14 हजार रोजगार अवसर
- 7600 लोगों को आईटी में 283 कंपनियों ने रोजगार उपलब्ध कराया
- 45 हजार कुशल श्रमिकों को रोजगार पोर्टल के जरिए काम मिला
--------------------
स्वरोजगार के लिए ऐसे कदम-
- 65,329 हितग्राहियों को 370 करोड़ प्रधानमंत्री मुद्रा योजना में दिए
- 10,345 हितग्राहियों को 12 करोड़ पीएम स्वनिधि योजना में दिए
- 20 हजार करोड़ से ज्यादा सीएम ग्रामीण पथ-विक्रेा योजना में दिए गए
- 5,000 हितग्राहियों को 75 करोड़ ग्रामीण आजीविका मिशन में दिए
- 178 हितग्राहियों को 2 करोड़ शहरी आजीविका मिशन में दिए गए
- 70 हितग्राहियों को करीब एक करोड़ शहरी आजीविका मिशन में दिए
- 1,200 हितग्राहियों को 31 करोड़ पीएम रोजगार सृजन कार्यक्रम में दिए
- 526510 हितग्राहियों को 2654 करोड़ का कर्ज स्वरोजगार के लिए दिया
----------------
shivraj_1.jpg

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

17 जनवरी 2023 तक 4 राशियों पर रहेगी 'शनि' की कृपा दृष्टि, जानें क्या मिलेगा लाभज्योतिष अनुसार घर में इस यंत्र को लगाने से व्यापार-नौकरी में जबरदस्त तरक्की मिलने की है मान्यतासूर्य-मंगल बैक-टू-बैक बदलेंगे राशि, जानें किन राशि वालों की होगी चांदी ही चांदीससुराल को स्वर्ग बनाकर रखती हैं इन 3 नाम वाली लड़कियां, मां लक्ष्मी का मानी जाती हैं रूपबंद हो गए 1, 2, 5 और 10 रुपए के सिक्के, लोग परेशान, अब क्या करें'दिलजले' के लिए अजय देवगन नहीं ये थे पहली पसंद, एक्टर ने दाढ़ी कटवाने की शर्त पर छोड़ी थी फिल्ममेष से मीन तक ये 4 राशियां होती हैं सबसे भाग्यशाली, जानें इनके बारे में खास बातेंरत्न ज्योतिष: इस लग्न या राशि के लोगों के लिए वरदान साबित होता है मोती रत्न, चमक उठती है किस्मत

बड़ी खबरें

30 साल बाद फ्रांस को फिर से मिली महिला पीएम, राष्ट्रपति मैक्रों ने श्रम मंत्री एलिजाबेथ बोर्न को नया पीएम किया नियुक्तदिल्ली में जारी आग का तांडव! मुंडका के बाद नरेला की चप्पल फैक्ट्री में लगी भीषण आग, मौके पर पहुंची 9 दमकल गाडि़यांबॉर्डर पर चीन की नई चाल, अरुणाचल सीमा पर तेजी से बुनियादी ढांचा बढ़ा रहा चीनSri Lanka में अब तक का सबसे बड़ा संकट, केवल एक दिन का बचा है पेट्रोलIAS अधिकारी ने भारत की थॉमस कप जीत पर मच्छर रोधी रैकेट की शेयर की तस्वीर, क्रिकेटर ने लगाई फटकार - 'ये तो है सरासर अपमान'ताजमहल के बंद 22 कमरों का खुल गया सीक्रेट, ASI ने फोटो जारी करते हुए बताई गंभीर बातेंकर्नाटक: हथियारों के साथ बजरंग दल कार्यकर्ताओं के ट्रेनिंग कैम्प की फोटोज वायरल, कांग्रेस ने उठाए सवालPM Modi Nepal Visit : नेपाल के बिना हमारे राम भी अधूरे हैं, नेपाल दौरे पर बोले पीएम मोदी
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.