ये ऐप बता देगा, आप कोरोना से संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आए हैं या नहीं !

- जल्द आ रहा है कोरोना से अलर्ट करने वाला ऐप.......
- कई भाषाओं में होगा ये ऐप...

By: Ashtha Awasthi

Published: 27 Mar 2020, 01:30 PM IST

भोपाल। कोरोना वायरस से निपटने के लिए प्रधानमंत्री मोदी के द्वारा दिए गए आदेश के बाद पूरे देश में 14 अप्रैल तक पूर्ण लॉकडाउन की घोषणा की गई है। पूरे भारत में अब तक कोरोना वायरस (coronavirus) से संक्रमित मरीजों की संख्या लगभग 724 तक पहुंच चुकी है, जिनमें 647 भारतीय जबकि 47 विदेशी शामिल हैं। वहीं कोरोना वायरस (Novel Coronavirus) से मरने वालों की संख्या 17 हो गई है।

रोजाना कोरोना वायरस के पॉजिटिव मामले सामने आ रहे हैं। इनमें कई लोगों का इलाज चल रहा है। इन सब के बीच भारत सरकार एक ऐप लाउंच करने जा रही है। इस ऐप को मिनिस्ट्री ऑफ इलैक्ट्रॉनिक्स और नीति आयोग की तरफ से तैयार किया जा रहा है और जल्द ही जारी किया जाएगा।

hp_laptop2.png

'कोरोना कवच' ऐप....

सरकार चाहती है कि इस ऐप के माध्यम से आप लोग यह जान सकें कि क्या वे कोरोना से संक्रमित मरीजों के संपर्क में आए हैं या नहीं। इस मोबाइल एप्लीकेशन का नाम दिया गया है- 'कोरोना कवच'। आपको बता दें कि इस ऐप को सरकार ने अभी एंड्रायड वर्जन के स्मार्ट फोन लिए तैयार किया है। एपल यूजर्स के लिए इस पर अभी काम किया जा रहा है। इस ऐप में तीन कोड हैं जो - हरा, पीला और लाल है। हरे कोड का मतलब है कि आप पूरी तरह सुरक्षित हैं। पीले कोड का मतलब है कि आप किसी कोरोना संक्रमित के संपर्क में आए हैं। वहीं लाल कोड का मतलब है कि आप कोरोना संक्रमति हो चुके हैं।

coronavirus positive case found in jodhpur, total number reached to 4

कई भाषाओं में होगा ये ऐप...

कोशिश की जा रही है कि 'कोरोना कवच' ऐप को हिन्दी और अंग्रजी के अलावा कई क्षेत्रीय भाषाओं में तैयार किया जाए। जानकारी के लिए बता दें कि पीएम मोदी ने सार्क के सदस्य देशों को हाल में यह वायरस ट्रैकिंग सॉफ्टवेयर ऑफर किया है, जिनमें भारत के साथ उसके पड़ोसी पाकिस्तान, श्रीलंका, अफगानिस्तान, भूटान, नेपाल, मालदीव और बांग्लादेश शामिल हैं।

coronavirus2_660_230320043049.jpg

कम्युनिटी ट्रांसमिशन को करेगा चेक

बताया जा रहा है कि 'कोरोना कवच' ऐप स्टेज 2 में यूजर्स के लोकेशन पर नजर रखेगा। साथ ही कम्युनिटी ट्रांसमिशन को चेक कर कोरोना वायरस के रोकने का प्रयास करेगा। यह यूजरों को यह जांचने में मदद करेगा कि क्या वे उन लोगों के रास्‍ते से गुजरे हैं जिन्‍हें कोरोना पॉजिटिव है। हालांकि यह ऐप किसी भी व्यक्ति की पहचान को उजागर नहीं करेगा।

Ashtha Awasthi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned