scriptशहर में 300 से अधिक अवैध मोबाइल टॉवर, 10 क्षेत्रों में हर 200 मीटर पर एक | Mobile towers | Patrika News

शहर में 300 से अधिक अवैध मोबाइल टॉवर, 10 क्षेत्रों में हर 200 मीटर पर एक

locationभोपालPublished: Dec 07, 2018 01:13:40 am

Submitted by:

Ram kailash napit

सिर पर आफत: वर्ष 2015 में 327 मोबाइल टॉवर थे अवैध, निगम ने दो फीसदी भी नहीं हटाए

news

Mobile Tower

भोपाल. फिल्म 2.0 देखने के बाद लोगों में एक बार फिर मोबाइल टावर से होने वाले रेडिएशन को लेकर डर बढ़ गया है। अब राजधानी के लोगों का कहना है कि उन्हें सबसे ज्यादा खतरा उन मोबाइल टॉवर से महसूस हो रहा है, जिन्हें स्थापित करने से पहले सक्षम अनुमति नहीं ली गई। गौरतलब है कि पत्रिका इस मुद्दे पर लगातार मुहिम चलाता आ रहा है। अब पड़ताल में पाया कि शहर में इस समय 300 से अधिक ऐसे मोबाइल टॉवर हैं, जिनकी अनुमति नहीं ली गई है।
दरअसल, टेलीकॉम कंपनियों ने एक बार अनुमति लेकर एक से अधिक टॉवर लगाए है। खुद निगम के लिए इन अवैध टॉवरों की पड़ताल मुश्किल हो रही है। शहर में करीब 900 मोबाइल टॉवर हैं और इनमें से 300 से अधिक बिना अनुमति वाले हैं। एमपी नगर, न्यू मार्केट जैसे दस क्षेत्र तो ऐसे हैं,जहां टॉवरों के बीच की दूरी 200 मीटर से भी कम है। शहर में फिलहाल अलग-अलग टेलीकॉम कंपनियों के 142 मोबाइल टॉवर लगाने की कवायद जारी है। इनमें से 20 क्षेत्रों में रहवासी मोबाइल टॉवर स्थापना के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे हैं। अशोका गार्डन, बैरागढ़, रचना नगर, कोलार, आनंद नगर, अयोध्या बायपास, करोंद, भानपुर, अरेरा कॉलोनी ई-7 समेत अन्य क्षेत्रों में मोबाइल टॉवर की खिलाफत हो रही है। ऐसे में अधिकांश जगहों पर कंपनियों द्वारा रात को टॉवर का काम चलाया जा रहा है। इनकी एक बार स्थापना हुई तो फिर विरोध भी खत्म हो जाएगा। रेडिएशन समेत टॉवर का इंफ्रा किस तरह भविष्य में दिक्कत देगा,इस बारे में कोई गंभीर नहीं है। वर्ष 2015 में निगम के एक सर्वे में 327 मोबाइल टॉवर अवैध मिले थे। इनमें से दो फीसदी टॉवर भी नहीं हटाए गए। सर्वे के अनुसार अवैध मोबाइल टॉवर का जाल एमपी नगर, न्यू मार्केट, अरेरा कॉलोनी, होशंगाबाद रोड, करोंद, हबीबगंज क्षेत्र, गुलमोहर, शाहपुरा, त्रिलंगा, शक्ति नगर, साकेत नगर में फैला है।
नियम जिनका नहीं हो रहा पालन
स्कूल, अस्पताल और घनी आबादी क्षेत्रों में टॉवर नहीं
छतों पर सिर्फ एक एंटीना वाला टॉवर ही लगे
पांच मीटर में सिमटी गली में टॉवर न लगें
टावर एंटीना से 20 मीटर दूरी तक घर न हो
कम आबादी में पांच से छह मंजिला भवन की छत पर ही टॉवर लगे
दो एंटीना वाले टॉवर के सामने घर की दूरी 35 मीटर हो
12 एंटीना वाले टॉवर के सामने 75 मीटर तक घर नहीं होने चाहिए
शहर में मोबाइल टॉवर
697 मोबाइल टॉवर हैं पंजीकृत
327 अवैध टॉवर किए थे निगम ने चिन्हित
900 मोबाइल टॉवर हंै शहर में कुल
142 टॉवर की इस समय हो रही स्थापना
20 मोबाइल टॉवर का रहवासी कर रहे विरोध
100 स्मार्टपोल भी काम करेंगे मोबाइल टॉवर की तरह

मोबाइल टॉवर को लेकर अलग-अलग क्षेत्रों से शिकायतें मिल रही हैं। इन्हें दिखवाकर दूर कराया जा रहा है। कुछ में अनुमति भी रद्द की गई है।
अविनाश लवानिया,निगमायुक्त
आईआईटी बांबे के धीरज कुमार ने मोबाइल टॉवर रेडिएशन पर शोध किया है। उन्होंने पाया है कि रेडिएशन की लाइन ऑफ साइड में सामने आने पर व्यक्ति को इससे नुकसान पहुंचता है। अन्य शोधों में भी यह बात सामने आई है कि हाई इंटेंस्टी के रेडिएशन से निश्चित तौर पर नुकसान पहुंचता है। खासकर बच्चों को चपेट में अधिक लेता है।
प्रो. आरएन यादव, इलेक्ट्रॉनिक्स डिपार्टमेंट,मैनिट
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो