Good News: केंद्र सरकार ने दिया दिवाली गिफ्ट, मध्यप्रदेश के 1 लाख से अधिक कर्मचारियों को मिलेगा फायदा

Good News: केंद्र सरकार ने दिया दिवाली गिफ्ट, मध्यप्रदेश के 1 लाख से अधिक कर्मचारियों को मिलेगा फायदा

Manish Geete | Updated: 09 Oct 2019, 03:05:25 PM (IST) Bhopal, Bhopal, Madhya Pradesh, India

modi cabinet decision- केंद्र की मोदी सरकार ने अपने कर्मचारियों को दीपावली का बड़ा तोहफा ( Diwali gift ) दिया है। केंद्र सरकार ( Centre government ) ने 5 फीसदी महंगाई भत्ता बढ़ा दिया है।

 

भोपाल। केंद्र की मोदी सरकार ने अपने कर्मचारियों को दीपावली का बड़ा तोहफा ( Diwali gift ) दिया है। केंद्र सरकार ( Centre government ) ने 5 फीसदी महंगाई भत्ता बढ़ा दिया है। अब केंद्र के कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 12 से 17 फीसदी हो जाएगा। इस फैसले से मध्यप्रदेश में रहने वाले 75 हजार केंद्र सरकार के कर्मचारियों को भी लाभ होगा। इसके अलावा 35 हजार से अधिक पेंशनर्स के लिए भी बढ़ा हुआ महंगाई भत्ता ( dearness allowance ) 1 जुलाई से लागू किया गया है। गौरतलब है कि मध्यप्रदेश की कमलनाथ सरकार ने दो दिन पहले ही राज्य के सरकारी कर्मचारियों के लिए तीन फीसदी महंगाई भत्ता बढ़ाने का फैसला लिया है। इसके बाद राज्य के कर्मचारी भी उम्मीद कर रहे हैं कि केंद्र की तर्ज पर कमलनाथ सरकार भी महंगाई भत्ता बराबर कर देगी।

 

मध्यप्रदेश में रहने वाले 75 हजार केंद्रीय कर्मचारियों के लिए दीपावली से पहले बड़ी खबर आई है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता वाली कैबिनेट ( modi cabinet ) ने बुधवार को मंहगाई भत्ते में 5 फीसदी बढ़ोतरी की मंजूरी दे दी है। महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी तय फॉर्मूले के मुताबिक है, जो 7वें केंद्रीय वेतन आयोग के सुझावों पर आधारित है। यह महंगाई भत्ता एक जुलाई 2019 से लागू किया जा रहा है।

 

इन कर्मचारियों के लिए लागू हुआ 7th Pay Commission, 19 महीने के एरियर के साथ मिलेगी बढ़ी हुर्इ सैलरी

कांग्रेस सरकार भी देगी बड़ी सौगात, बढ़ जाएगी साढ़े चार लाख कर्मचारियों की सैलरी
आपकी सैलरी और पेंशन में कितना बढ़ गया पैसा, यहां करें ऑनलाइन कैल्कुलेट
Breaking: खाली हुआ खजाना, सरकार ने रोका लाखों कर्मचारियों का पैसा

कमलनाथ सरकार ने भी बढ़ाया तीन फीसदी डीए
हाल ही में मध्यप्रदेश की कमलनाथ सरकार (Madhya Pradesh government) ने भी तीन फीसदी महंगाई भत्ता बढ़ाने का फैसला लिया है। इसके साथ मध्यप्रदेश के सरकारी कर्मचारियों को महंगाई भत्ता 12 फीसदी से 15 फीसदी हो जाएगा। जो अगले माह की सैलरी में जुड़कर मिलेगा।

 

 

cm kamal nath visit on 9 september in bhind

राज्य सरकार के कर्मचारियों को भी उम्मीद
केंद्र सरकार ( modi sarkar ) के इस फैसले से मध्यप्रदेश राज्य के कर्मचारियों में भी आशा है कि कमलनाथ सरकार उन्हें भी केंद्र सरकार के कर्मचारियों की तरह महंगाई भत्ता दे देगी। पहले केंद्र और राज्य के कर्मचारियों को महंगाई भत्ता 12 फीसदी मिलता था। पिछले सप्ताह ही कमलनाथ सरकार ने तीन फीसदी महंगाई भत्ता बढ़ाकर 15 फीसदी कर दिया। इसके बाद अब मोदी सरकार ने 12 प्रतिशत महंगाई भत्ते को बढ़ाकर 17 फीसदी कर दिया है। यानी अब राज्य सरकार से दो फीसदी अधिक महंगाई भत्ता केंद्र सरकार के कर्मचारियों को मिलने लगेगा। कर्मचारियों का कहना है कि जब मध्यप्रदेश में भाजपा की सरकार थी तब भी केंद्र की तरह ही मध्यप्रदेश के कर्मचारियों के लिए भी फैसले लिए जा रहे थे। इसलिए हमें उम्मीद है कि मध्यप्रदेश की कमलनाथ सरकार भी जल्द ही दो फीसदी बढ़ाकर 15 फीसदी महंगाई भत्ता कर सकती है।

 

Show More

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned