scriptदिवाली पर मोदी सरकार का बड़ा तोहफा, पेट्रोल पर 5 तो डीजल पर 10 रुपए घटाए | modi government decrease 5 rupee on petrol 10 rupee on diesel | Patrika News

दिवाली पर मोदी सरकार का बड़ा तोहफा, पेट्रोल पर 5 तो डीजल पर 10 रुपए घटाए

locationभोपालPublished: Nov 03, 2021 09:52:30 pm

Submitted by:

Faiz

केंद्र सरकार ने पेट्रोल और डीजल पर एक्साइज ड्यूटी घटाने का फैसला लिया है। बता दें कि, पेट्रोल पर प्रति लीटर 5 रुपये और डीजल पर प्रति लीटर 10 रुपये एक्साइज ड्यूटी कम करने की घोषणा की गई है।

News

दिवाली पर मोदी सरकार का बड़ा तोहफा, पेट्रोल पर 5 तो डीजल पर 10 रुपए घटाए

भोपाल. त्यौहारी सीजन में केंद्र की मोदी सरकार ने देशवासियों को बड़ा तोहफा दिया है। केंद्र सरकार ने पेट्रोल और डीजल पर एक्साइज ड्यूटी घटाने का फैसला लिया है। बता दें कि, पेट्रोल पर प्रति लीटर 5 रुपये और डीजल पर प्रति लीटर 10 रुपये एक्साइज ड्यूटी कम करने की घोषणा की गई है। इसका कटौती कास सीधा लाभ देश के मध्यम और गरीब वर्ग के लोगों को होगा। इसमें बड़ी राहत मध्य प्रदेश वासियों को होगी। क्योंकि, देशभर में सबसे महंगा पेट्रोल-डीजल यहीं बिक रहा है। फिलहाल, सरकार की ओर से घोषित की जाने वाली नई दरें गुरुवार यानी दिवाली के दिन से लागू हो जाएंगी।


सरकारी सूत्रों के मुताबिक पेट्रोल पर डीजल पर एक्साइज ड्यूटी के मुकाबले दोगुनी कमी की गई है। इसका मुख्य लाभ तो देश के मध्यम वर्गीय और गरीब वर्ग को होगा ही, साथ ही आने वाली रबी के सीजन में किसानों को भी होगा। यही नहीं, सरकार ने खुद तो एक्साइज ड्यूटी घटाई ही है, साथ ही सभी राज्य सरकारों से भी पेट्रोल-डीजल पर वैट में कम करने की अपील की है। ताकि, आमजन को महंगाई के इस दौर में राहत दी जा सके। दरअसल, पेट्रोल और डीजल की दरों में लगातार बढ़ोतरी होती जा रही है। पेट्रोल के साथ ही डीजल की बढ़ती कीमत की वजह से माल भाड़ा भी बढ़ रहा है और इस तरह हर एक वस्तु महंगी होती जा रही है। सरकार के इस फैसले से आम लोगों को बड़ी राहत मिलने की उम्मीद है।

https://twitter.com/hashtag/Diwali?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw

मध्य प्रदेश में पेट्रोल डीजल पर होगा ये बदलाव

बुधवार को मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में पेट्रोल की प्रति लीटर की दर 118.81 रुपए है। तो वहीं डीजल के दाम भी 107.88 रुपये प्रति लीटर है। लेकिन अब गुरुवार से पेट्रोल-डीजल पर नई एक्साइज ड्यूटी लागू होने के बाद भोपाल में पेट्रोल के प्रति लीटर 113.81 हो जाएगा। जबकि, डीजल 97.88 पर पहुंच जाएगा। हालांकि, रोजाना की दर से जो दाम बढ़ रहे हैं, वो गुरुवार को भी बढ़ते हैं, तो इन दामों में कुछ बढ़ोतरी हो सकती है। इससे पहले पेट्रोल की कीमत में लगातार 7 दिनों से और डीजल की कीमत में लगातार 6 दिनों से 35-35 पैसे की बढ़ोतरी हो रही थी।

 

पढ़ें ये खास खबर- संपत्ति को नुकसान पहुंचाने वालों और पत्थरबाजों की खैर नहीं, सख्त कानून ला रही है सरकार


देश में पेट्रोल-डीजल पर होगा ये बदलाव

आपको बता दें कि सरकारी तेल कंपनियों ने मंगलवार को भी पेट्रोल के दाम में 35 पैसे की बढ़ोतरी की थी जबकि डीजल की कीमत में कोई बदलाव नहीं किया गया था। वहीं, राजधानी दिल्ली में बुधवार को पेट्रोल प्रति लीटर 110.04 रुपये और डीजल की कीमत 98.42 रुपये प्रति लीटर थी। यहां भी गुरुवार को पेट्रोल पर 5 और डीजल पर 10 रुपए की दर से दामों में कटोती हो जाएगी।

 

नोटों से सजा मां महालक्ष्मी का दरबार – देखें Video

https://www.dailymotion.com/embed/video/x857csr
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो