scriptमोदी सरकार ने जीएसटी से लेकर बैंकिंग तक किए कई बड़े बदलाव, देखें रिपोर्ट | Modi government made many changes on GST banking and transportation | Patrika News

मोदी सरकार ने जीएसटी से लेकर बैंकिंग तक किए कई बड़े बदलाव, देखें रिपोर्ट

locationभोपालPublished: Sep 30, 2019 12:09:24 pm

Submitted by:

Faiz

बैंक और सरकार द्वारा मिलकर ये बदलाव बैंकिंग, ट्रांसपोर्टिंग और जीएसटी के क्षेत्र में किये गए हैं। ट्रैफिक नियमों में बदलाव के साथ साथ केन्द्र सरकार अब ड्राइविंग लाइसेंस के नियमों में भी बदलाव करने जा रही है। आइये जानते हैं उन खास बदलावों के बारे में…।

modi

भोपाल/ मध्य प्रदेश समेत देशभर में केन्द्र सरकार 1 अक्टूबर से कुछ चीजों को लेकर नए नियम लागू करने जा रही है। बैंक और सरकार द्वारा मिलकर ये बदलाव बैंकिंग, ट्रांसपोर्टिंग और जीएसटी के क्षेत्र में किये गए हैं। ट्रैफिक नियमों में बदलाव के साथ साथ केन्द्र सरकार अब ड्राइविंग लाइसेंस के नियमों में भी बदलाव करने जा रही है। नए बदलाव के तहत आप अपना ड्राइविंग लाइसेंस खुद ही अपडेट करा सकेंगे। इन नियमों का सीधा असर आम जनता पर पड़ेगा। तो आइये जानते हैं उन खास बदले हुए नियमों के बारे में, जिनका असर हमारे रोज़ाना के जीवन पर पड़ेगा।

 

पढ़ें ये खास खबर- देश में सबसे महंगे दामों पर बिक रहा है एमपी में पेट्रोल डीज़ल, जानिए आपके शहर के रेट


ड्राइविंग लाइसेंस पर होगी माइक्रो चिप

1 अक्टूबर से लागू होने वाले नए नियम के तहत अब बनाए जाने वाले नए ड्राइविंग लाइसेंस और रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट का रंग एक समान हो जाएगा। नए नियम में लागू होने के बाद ड्राइविंग लाइसेंस और आरसी में माइक्रो चिप के अलावा क्यूआर कोड दिये जाएंगे। हालांकि, इसके लिए पूरी प्रक्रिया ऑनलाइन होगी।


अब नहीं मिलेगी पेट्रोल डीज़ल की ऑनलाइन खरीदी पर कैशबैक

पेट्रोल-डीज़ल के लिए हुए बदलावों में अब इसकी ऑनलाइन खरीदी पर 1 अक्टूबर से किसी तरह का डिस्काउंट नहीं दिया जाएगा। हालांकि, अाज तक एसबीआई क्रेडिट कार्ड से पेट्रोल-डीजल लेने पर 0.75% कैशबैक मिलता है।

 

पढ़ें ये खास खबर- आज ही अपने Aadhaar से Pan Card कर लें लिंक वरना कार्ड हो जाएगा खराब, ऑनलाइन जानें


SBI देगा राहत

एसबीआई द्वारा जारी नए नियमों के तहत अब बैंक की ओर से निर्धारित मासिक औसत जमा राशि नहीं रखने पर जुर्माने में 80 फीसदी कमी कर दी गई है। इसके अलावा देश के सभी मेट्रो सिटी ग्राहकों को एसबीआई द्वारा 10 ट्रांजेक्शन प्रतिमाह मुफ्त दिये जाएंगे, जबकि अन्य शहरों को हर महीने 12 ट्रांजेक्शनों की छूट दी जाएगी।


होटल पर GST Tax में राहत

1 अक्टूबर से लागू नियमों के तहत देश विदेश के पर्यटकों के लिए राहत की खबर है। होटल में 7500 रुपये तक के किराय वाले रूम पर 12 फीसदी तक कटौती की गई है। यानी इसमें कस्टमर को 1 हज़ार रुपये तक का फायदा मिलेगा।

 

पढ़ें ये खास खबर- अब तक नहीं किया PAN-Aadhaar लिंक तो आपको होगा बड़ा नुकसान, एक Click पर करें इसे लिंक


पैंशन पॉलिसी में भी बदलाव

किसी भी सरकारी विभाग में कम से कम 7 साल तक अपनी सेवाएं देने वाले कर्मचारी की मृत्यु होने पर मृतक के परिजन को पेंशन बढ़ाकर दी जाएगी।


इन क्षेत्रों में बदलाव

लागू होने वाले नए नियमों में कार्पोर्ट टेक्स को भी घटाया गया है। अब तक इसपर 30 फीसदी टेक्स वसूला जाता था, जिसे घटाकर 22 फीसदी कर दिया गया है। वहीं, 13 सीटर पेट्रोल-डीज़ल के वाहनों पर सेस में कटोती की गई है। साथ ही, सिंगल यूज़ प्लास्टिक पर भी प्रतिबंध लगाया गया है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो