script

तैनात होंगे मोदी के मैसेंजर, चुनाव से पहले शुरुआत

locationभोपालPublished: Aug 05, 2018 09:54:35 am

Submitted by:

Rohit verma

कॉलेज छात्रों को मैसेंजर बनाने की योजना ये स्कूल के विद्यार्थियों तक लेकर जाएंगे मोदी का संदेश

narendra tomar

तैनात होंगे मोदी के मैसेंजर, चुनाव से पहले शुरुआत

भोपाल. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2019 के लोकसभा चुनाव के पहले युवाओं को जोडऩे की बड़ी योजना बनाई है। यह योजना संकल्प सिद्धि अभियान के तहत चलाई जाएगी। इसके तहत कॉलेज छात्रों को मोदी का मैसेंजर बनाया जाएगा। ये मैसेंजर स्कूली छात्रों तक पीएम का संदेश लेकर जाएंगे। विधानसभा चुनाव के पहले प्रदेश में इनकी तैनाती की जाएगी। इस कवायद से युवाओं के बीच मोदी के संदेश के साथ ही उनकी योजनाओं का भी प्रचार-प्रसार होगा।
इसकी शुरुआत मध्यप्रदेश समेत देश के उन सभी राज्यों से होगी, जहां इस साल विधानसभा चुनाव होने हैं। इनमें छत्तीसगढ़ और राजस्थान भी शमिल हैं। संस्कृति मंत्रालय और नेशनल प्रोटेक्शन चाइल्ड राइट कमीशन इस योजना को अमली जामा पहनाएंगे। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी स्वतंत्रता दिवस के भाषण में इस योजना का जिक्र कर सकते हैं।

कॉलेजों से 700 छात्रों का होगा चयन
मोदी के मैसेंजर बनने वाले कॉलेज छात्रों को इसकी ट्रेनिंग दी जाएगी। पहले चरण में अलग-अलग कॉलेजों से 700 छात्रों को मैंसेजर बनाया जाएगा। कॉलेज का एक छात्र किसी भी एक स्कूल के 100 छात्रों का मेंटॉर बनेगा। इससे 70 हजार छात्र सीधे नरेंद्र मोदी से जुड़ जाएंगे। ये कॉलेज स्टूडेंट मोदी का संदेश लेकर स्कूली छात्रों के बीच जाएंगे। उन्हें बताएंगे कि आने वाले पांच साल के लिए मोदी का क्या संकल्प है। इसके बाद स्कूली छात्रों की राज्य स्तरीय क्विज प्रतियोगिता कराई जाएगी। इसमें छात्र निबंध लिखेंगे, जिसमें गंदगी, भ्रष्टाचार, जातिवाद, साम्प्रदायिकता, गरीबी और आतंकवाद के खत्मे के लिए मोदी सरकार का क्या संकल्प है। वे खुद इसमें सरकार के साथ किस तरह से भागीदार बन सकते हैं, यह भी बताया जाएगा। प्रतियोगिता में 11वीं और 12वीं के छात्रों को ही शामिल किया जाएगा। इन राज्यों में कार्यक्रम पूरा होने के बाद उत्तर-पूर्व के राज्यों में प्रयोग किया जाएगा। इस तरह पूरे देश के राज्यों में मैसेंजर तैनात किए जाएंगे।

पीएम नरेंद्र मेादी की अलग तरह की सोच है। सारी चीजों का खुलासा अभी नहीं किया जा सकता, उसके लिए पीएम के 15 अगस्त के भाषण का इंतजार करना होगा।
नरेंद्र सिंह तोमर, केंद्रीय पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री

ट्रेंडिंग वीडियो