अगर तिल अपना रंग और आकार बदल रहा है तो हो जाएं सावधान, हो सकता है कैंसर का लक्षण

तिल का आकार बढ़ता ही जा रहा है तो हो जाएं सावधान.....

By: Ashtha Awasthi

Published: 05 Sep 2019, 12:54 PM IST

भोपाल। बीते कई सालों से स्किन कैंसर की समस्या लोगों में तेजी से बढ़ रही है। शरीर के जो हिस्से सूर्य की किरणों से सीधे संपर्क में आते हैं, उस त्वचा पर स्किन कैंसर होने की संभावना सबसे अधिक होती है। इसको अगर समय रहते पकड़ लिया जाए तो इसे सही किया जा सकता है लेकिन कई मामलों में बहुत देर हो चुकी होती है। इससे बचने के लिए आपको समय-समय पर अपने शरीर में होने वाले परिवर्न को ध्यान देना चाहिए। अगर आपके शरीर में कोई भी ऐसा परिवर्तन दिखाई दें जो पहले नहीं था, तो तुरंत स्किन के डॉक्टर से मिले और इलाज कराएं। सही समय पर इलाज न मिलने पर स्किन कैंसर जानलेवा हो सकता है।

skin_cancer.jpg

इन परिवर्तनों पर दें ध्यान


तिल का रंग व आकार बदलना

अगर आपके शरीर के किसी भी स्थान पर तिल का रंग व आकार बदल रहे है तो इसे नजरअंदाज मत करें। तुरंत डॉक्टर के पास जाकर इसकी जांच कराएं।

शरीर में धब्बे पड़ना

अगर अचानक आपको शरीर के किसी भी हिस्से में धब्बे पड़ रहे हो तो और ठीक न हो रहे हो तो तो यह स्किन कैंसर का संकेत हो सकता है।

जलन की समस्या

अगर आपको माथे, गाल, गर्दन व आंखों के पास जलन महसूस होती है तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें।

adobestock_209093738.jpg

बर्थ मार्क में परिवर्तन

अगर आपको शरीर में बर्थ मार्क है और उसमें किसी भी प्रकार का परिवर्तन होता है जैसे - रंग बगलना, जलन होना, खुजली होना तो तुरंत अपने डॉक्टर से संपर्क करें। ये स्किन कैंसर होने का संकेत हो सकता है।

एक्जिमा होना

खाज को ही एक्जिमा कहा जाता है। ये भी स्किन कैंसर का लक्षण हो सकता है। आमतौर पर यह हमेशा कोहनी, हथेली या घुटनों पर होता है। ऐसा कुछ भी दिखे तो लापरवाही न बरतें और तुरंत डॉक्टर से सलाह लें।

पिंपल का आकार बढ़ना

अगर आपके शरीर के किसी भी हिस्से में पिंपल का आकार बढ़ता जा रहा है और उसका रंग भी बदल रहा है, तो स्किन कैंसर होने की आशंका हो सकती है।

Show More
Ashtha Awasthi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned