ब्लू व्हेल गेम के बाद फिर आ रहा है एक और शैतानी खेल, हो जाएं सावधान

ब्लू व्हेल गेम के बाद फिर आ रहा है एक और शैतानी खेल, हो जाएं सावधान

Deepesh Tiwari | Publish: Aug, 12 2018 10:00:00 PM (IST) Bhopal, Madhya Pradesh, India

अगर आपका बच्चा खेल रहा है गेम हो जाए सावधान, इस गेम से हो रही है बच्चों की मौत!

भोपाल। ब्यूवहेल के बाद इन दिनों एक और गेम सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। जो अभी तक कई लोगों की जान ले चुका है। इस गेम में एक काली सफेद आंखों वाला, पीले रंग की त्वचा और डरावनी मुस्कुराहट वाला एक केरेक्टर है। जिसे मोमो नाम से जाना जाता है। इस गेम का नाम मोमो सुसाइड गेम है। जो इस समय दुनियाभर के कई इंटरनेट यूजर्स को परेशान कर रहा है। भले ही इस गैम का कोई कैस अब तक भारत में नहीं मिला है, लेकिन माना जा रहा हे कि जिस तेजी से ये गेम दुनिया में फैल रहा है, ऐसे में यह कभी भी भारत में एंट्री दे सकता है।

ब्लू व्हेल गेम के सामने आए थे ये मामले...
1. वहीं इससे पहले आए ऐसे ही ब्लू व्हेल गेम ने मध्यप्रदेश सहित देश के अनेक राज्यों में काफी दहशत फैलाई थी। दरअसल पिछले दिनों मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में आईटीआई कर रहे एक छात्र ने फांसी लगाकर खुदकुशी कर ली है। आशंका थी कि छात्र ने ब्लू व्हेल गेम के कारण आत्महत्या की है। हालांकि, पुलिस को शुरूआत में एेसे कोई प्रमाण नहीं मिले थे। मृतक का फोन लॉक होने के चलते इसे जब्त भी कर लिया था। यह घटना गोविंदपुरा थाना क्षेत्र की थी।

2. वहीं एक अन्य मामले में मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल के पास स्थित राजगढ़ जिले के खिलचीपुर उत्कृष्ट विद्यालय में दसवीं का छात्र जानलेवा ब्लू व्हेल गेम के 49वीं स्टेज तक पहुंच गया, तो उस पर आत्महत्या करने के लिए दबाव बनाया जाने लगा। जब यह प्रेशर छात्र बर्दाश्त नहीं कर पाया तो उसने संस्कृत की तिमाही परीक्षा की उत्तर पुस्तिका में सारी पीड़ा लिख डाली। उसने लिखा, मुझे धमकाया जा रहा है कि सुसाइड नहीं किया तो तुम्हारे मां-बाप को मार डालेंगे।

स्कूल की संस्कृत शिक्षिका हेमलता श्रृंगी ने जैसे ही कॉपी पढ़ी वो स्तब्ध रह गईं। उन्होंने तत्काल स्कूल प्रबंधन और परिजन को जानकारी दी और छात्र को बचा लिया। छात्र ने यह भी बताया कि वह हाथ काटने की फोटो भी डाल चुका है। कुछ और इस तरह की स्टेप को भी पार करने के लिए कुछ ऐसे ही टास्क दिए गए हैं, लेकिन यह धमकी भी दी गई है कि अब गलती की तो माता-पिता को मार देंगे।

जानिये क्या है इस नए गेम में...
इस नए मोमो सुसाइड गेम को ब्लू व्हेल की तरह का ही बताया जा रहा है, जो व्हाट्स एप के माध्यम से शेयर किया जा रहा है। इस गेम में गुड़िया यानि मोमो केरेक्टर एक वायरल चैलेंज के द्वारा लोगों को अपने झांसे में लेकर उनसे अपनी इच्छा के अनुरूप कार्य करा रही है।

पहली बार सामने आई ऐसी तस्वीर...
इस तरह की भयानक मादा मूर्तिकला की तस्वीर इंटरनेट पर पहली बार सामने आई। जो कि जापानी गुड़िया कलाकार मिडोरी मायाशी द्वारा पोस्ट की गई, कहा जाता है कि वह किसी भी तरह के वायरल गेम से नहीं जुड़ी हैं।
कहा जाता है कि मिडोरी इस तरह की डरावनी गुड़िया बनाने में माहिर है। उन्होंने हाल ही में जापान के टोक्यों कला गैलरी में अपने काम को प्रदर्शित किया था। मिडोरी अपनी कला में जानवरों के अवशेषों का उपयोग करता है। साथ ही उन्हें आजीवन आंखें देते हुए, उनकी ज्यादा देखरेख करता है। उनकी रचनाओं में कई लंबे, चौड़े, मोटे, पतले मुंह के केरेक्टर शामिल है।
मोमो केरेक्टर को भी इसी तरह तैयार किया गया था। पर कलात्मक इरादों के साथ बनाए जाने के बावजूद, किसी इंटरनेट उपयोगकर्ता द्वारा, डर फैलाने के लिए इस केरेक्टर का अपहरण कर लिया गया है।

130 लोगों की जा चुकी है जान...
दुनियाभर में इस गेम को लेकर चिंता व्यक्त की जा रही है। जानकारी के अनुसार यह गेम भी ब्लू वहेल गेम के समान है। जो एक रिपोर्ट के अनुसार रूस में अभी तक 130 लोगों की जान ले चुकी है।

खेल के दौरान दी जाती है धमकी...
सामने आ रही सूचना के अनुसार यह गेम एक फेसबुक समूह द्वारा में शुरू हुआ, जहां कुछ सदस्यों को अज्ञात संख्या के साथ बात करने की चुनौती दी गई थी। कुछ यूजर्स का कहना था कि मोमो ने कई हिंसक छवियों का जबाव दिया। साथ ही वह इस खेल को खेलने वाले खिलाड़ियों को धमकी देता है कि अगर वे खेल के आदेशों का पालन नहीं करते हैं तो उन्हें जान से मार दिया जाएगा।

वहीं यह बात भी सामने आ रही है कि अर्जेटीना की पुलिस एक 12 वर्षीय बच्ची की मौत को इस गेम से जोड़ रही है। जिसने अपनी जान लेकर, अपने माता पिता को चेतावनी जारी कर दी। उसके माता पिता किसी किशोरी के साथ संदेशों का आदान प्रदान करते है।
वहीं कहा जाता है कि मोमो के होने की सूचना मेक्सिको, अर्जेंटीना, संयुक्त राज्य अमेरिका, फ्रांस और जर्मनी में मिली है।

हालाकि यह गेम कितना व्यापक है, इस बात का कोई ठोस सबूत नहीं है। जानकारी के अनुसार यह गेम लोगों का डेटा चोरी करने और उनको परेशान करने के लिए, एक चारे के तौर पर इस्तेमाल किया जा रहा है।

विशेषज्ञों के अनुसार...
वहीं जानकारों का मानना है कि इस तरह के गेम को व्हाट्सअप से जोड़ना मुश्किल है। बताया जाता है कि यह गेम कोलंबिया, जापान और मेक्सिको में तीन फोन नंबर से जुड़ा है।

MP/CG लाइव टीवी

Ad Block is Banned