देशभर में बैंक एटीएम से रकम निकालने वाला ठग पकड़ाया, 50 एटीएम बरामद

देशभर में बैंक एटीएम से रकम निकालने वाला ठग पकड़ाया, 50 एटीएम बरामद

Amit Mishra | Publish: May, 21 2019 09:51:30 AM (IST) Bhopal, Bhopal, Madhya Pradesh, India

ठगी के लिए 10 हजार रुपए प्रतिमाह किराए पर लेते थे रिश्तेदारों के एटीएम...

भोपाल। राजधानी की तलैया थाना पुलिस के हत्थे एक ऐसा ठग चढ़ा है, जो देशभर में एटीएम के सहारे बैंकों को चूना लगाता था। उसका एक साथी फरार हो गया। हत्थे चढ़े ठग के पास से कई बैंकों के 50 एटीएम मिले हैं। ठगी के लिए रिश्तेदारों के एटीएम को 10 हजार रुपए प्रतिमाह किराए पर लेते थे। ठग कुछ महीने पहले ही 10 हजार रुपए की नौकरी पर गिरोह से जुड़ा है। ठगों के निशाने पर ऐसे एटीएम रहते थे, जहां सिक्योरिटी गार्ड नहीं होते थे।


होटल चैकिंग में पकड़ा
एएसपी जोन-3 मनु व्यास ने बताया कि शगुन होटल में चेकिंग के दौरान साकिब खान और खुर्शीद निवासी सिकरी, भरतपुर राजस्थान मिले। तलाशी में साकिब के बैग से 22 एटीएम और खुर्शीद के बैग से 28 एटीएम मिले। साकिब ने सख्ती से पूछताछ में बैैंकों को चूना लगाने की बात स्वीकार कर ली। इस दौरान खुर्शीद मोबाइल पर बात करते हुए भाग गया।

ऐसे करते हैं ठगी, दो लोग साथ में रहना जरूरी
एएसपी मनु व्यास ने बताया कि एटीएम के अंदर ठगी में करने में दो लोगों की आवश्यकता होती है। इसमें एक एटीएम मशीन के पास खड़ा होकर पैसा निकालता है, तो दूसरा पॉवर सप्लाई के पास रहता है। पहला एटीएम में कार्ड स्वाइप कर पिन नंबर डालते हैं।

मशीन की सप्लाई बंद कर देता था...
एटीएम से जैसे ही रुपये गिनने की आवाज आती है, दूसरा ठग मशीन की सप्लाई बंद कर देता है। इतने में रुपये मशीन से बाहर आ जाते हैं, लेकिन मशीन का प्रोसेस रूक जाता है। इससे बैैंक के मैन सर्वर पर संबंधित अकाउंट से पैसे निकलने के प्रयास की इन्फारमेशन तो चली जाती है, लेकिन बैैंक को ट्रांजेक्शन का पता नहीं चलता।

अलग-अलग हिस्सों में वारदात को दिया अंजाम...

एएसपी मनु व्यास ने बताया कि साकिब ने बताया कि वह देश के अलग-अलग हिस्सों में वारदात को अंजाम देते है। भोपाल में शगुन होटल के पास पीएनबी के एटीएम बूथ में 14 हजार रुपए जमा किए थे। जिसमें दस हजार रुपए नेट बैैंकिंग के माध्यम से कममीरा के बैंक एकाउंट में ट्रांसफर किए।

फिर कममीरा के एटीएम कार्ड से शगुन होटल के पास कार्पोरेशन बैैंक के एटीएम बूथ से दस हजार रुपए निकाले। आरोपी कितनी रकम निकाल चुके है, इसका खुलासा बैैंकों से जानकारी मिलने के बाद ही हो सकेगा।

दहेज हत्या के मामले में पति को उम्रकैद...
उधर दहेज की मांग को लेकर पत्नी को प्रताडि़त कर फांसी लगाने के लिए मजबूर करने वाले मोहम्मद इमरान निवासी बरखेडी को अदालत ने आजीवन कारावास- एक हजार रुपए जुर्माने की सजा सुनाई है। अदालत ने सह आरोपी सास नसरीन बी को साक्ष्य के अभाव में बरी कर दिया। अपर सत्र न्यायाधीश सीएम उपाध्याय ने यह फैसला सुनाया। मामला जहांगीराबाद थाने का है। मोहम्मद इमरान शादी के बाद पत्नी अमरीन को दहेज की मांग को लेकर प्रताडि़त करता था।



पटवारी ने मांगी 3 हजार की रिश्वत
पेट्रोल पंप की जमीन के डायवर्जन में त्रुटि सुधार के लिए हुजूर तहसील के बैरसिया के दुपाडि़या हल्के में पदस्थ पटवारी रामविलास वर्मा को तीन हजार रुपए की रिश्वत लेते लोकायुक्त पुलिस ने रंगे हाथ पकड़ा है। करीब 5 हजार वर्ग फीट जमीन का डायवर्जन होना था, लेकिन 1225 वर्ग वर्गमीटर का डायवर्जन हो गया, इसे सुधरवाने के लिए नफीस खान ने आवेदन दिया था। पटवारी रामविलास वर्मा इसके बदले में पांच हजार रुपए मांग कर रहा था।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned