scriptजमकर बरसेगा पंचायतों में धन, 112 में निर्विरोध चुनाव, 75 में महिला व 37 में चुने गए पुरुष सरपंच | Patrika News
भोपाल

जमकर बरसेगा पंचायतों में धन, 112 में निर्विरोध चुनाव, 75 में महिला व 37 में चुने गए पुरुष सरपंच

मध्यप्रदेश की पंचायतों में इस बार जमकर धन वर्षा होने वाली है, इस धन से पंच और सरपंच गांव का बेहतर विकास कर सकेंगे।

भोपालJun 11, 2022 / 03:41 pm

Subodh Tripathi

जमकर बरसेगा पंचायतों में धन, 112 में निर्विरोध चुनाव, 75 में महिला व 37 में चुने गए पुरुष सरपंच

जमकर बरसेगा पंचायतों में धन, 112 में निर्विरोध चुनाव, 75 में महिला व 37 में चुने गए पुरुष सरपंच

भोपाल. मध्यप्रदेश की पंचायतों में इस बार जमकर धन वर्षा होने वाली है, इस धन से पंच और सरपंच गांव का बेहतर विकास कर सकेंगे। वहीं ग्रामीणों को भी गांव का विकास होने से कई सुविधाएं मिलेगी। दरअसल हाल ही मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बड़ी घोषणा की थी, जिसके अनुसार उन पंचायतों को प्रोत्साहन राशि प्रदान की जाएगी, जिसमें पंच, सरपंचों के निर्विरोध निर्वाचन होंगे, इस घोषणा के तहत 5 लाख से 15 लाख रुपए तक की प्रोत्साहन राशि मिलेगी। चूंकि प्रदेश में करीब 112 ग्राम पंचायतों में निर्वाचन निर्विरोध रूप से हुआ है। ऐसे में निश्चित ही इन पंचायतों में लाखों रुपए की प्रोत्साहन राशि मिलेगी।

आपको बतादें कि राज्य निर्वाचन आयोग ने 112 ग्राम पंचायतों की सूची जारी कर दी है, जिसमें वे 75 ग्राम पंचायतों में महिलाएं सरपंच चुनी गई हैं। वहीं 37 ग्राम पंचायतों में पुरुष सरपंच चुने गए हैं। इस प्रकार निर्विरोध निर्वाचन में पुरुष की अपेक्षा महिलाओं का आंकड़ा ५० प्रतिशत से भी अधिक है। आंकड़ों पर नजर डाले तो नर्मदापुरम जिले में 22 सरपंच, मुरैना 3, ग्वालियर 1, गुना 2, सागर 15, रीवा 1, सीधी 2, शहडोल 4, उमरिया 2, जबलपुर 15, बालाघाट 6, सिवनी 8, नरसिंहपुर 7, छिंदवाड़ा 9, विदिशा 1, खरगोन 1,बड़वानी 4, झाबुआ 2 व रतलाम में 1 सरपंच निर्विरोध चुने गए हैं।

इस प्रकार मिलेगी प्रोत्साहन राशि

1. पंचायत में सरपंच एवं पंच के सभी पदों पर महिलाओं का निर्वाचन निर्विरोध रूप से होने पर पंचायत को 15 लाख रुपए की प्रोत्साहन राशि प्रदान की जाएगी।
2. पंचायत में सरपंच एवं पंच के सभी पदों पर महिलाओं का निर्वाचन होता है, तो पंचायत को 12 लाख रुपये की प्रोत्साहन राशि प्रदान की जाएगी।
3. संपूर्ण पंचायत अर्थात समस्त पंच और सरपंच निर्विरोध निर्वाचित होते हैं, तो पंचायत को प्रोत्साहन स्वरूप 7 लाख रुपये की सहायता दी जायेगी।
4. किसी भी पंचायत में सरपंच का निर्वाचन अगर निर्विरोध रूप से किया जाता है, तो उस पंचायत को 5 लाख रुपये की प्रोत्साहन राशि प्रदान की जाएगी।
5. सरपंच पद के लिए वर्तमान निर्वाचन एवं पिछला निर्वाचन निरंतर निर्विरोध रूप से होने पर पंचायत को 7 लाख रुपये की प्रोत्साहन राशि प्रदान की जाएगी।
6. ऐसी पंचायतों को ‘समरस पंचायत’ की श्रेणी में पुरस्कृत किया जाएगा, जिसमें सरपंच का निर्वाचन निर्विरोध रूप से हुआ हो। ऐसी पंचायतों को 5 लाख रुपए की प्रोत्साहन राशि प्रदान की जाएगी।

यह भी पढ़ें : बेरहम बेटी ने पत्थर से कुचल दिया मां का सिर, पैसों के लिए बोली- मां नर्मदा में बह गई

तीन चरण में होंगे मतदान
मध्यप्रदेश में तीन चरण में पंचायत चुनाव होंगे, जिसके तहत 10 जून को चुनाव चिन्हों का आंवटन किया जाएगा, वहीं नाम वापसी की तारीख भी 10 जून ही ही रहेगी। उम्मीद्वार 30 मई से ही नामांकन फार्म भर सकेंगे, जिसकी अंतिम तिथि 6 जून रहेगी। इसके बाद प्रथम चरण के मतदान 25 जून को शुरू होंगे, 1 जुलाई को दूसरा चरण और 8 जुलाई को तीसरा चरण का मतदान होगा, पंचायत चुनाव के परिणामों की घोषण 14 जुलाई को हो जाएगी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो