scriptMoney will rain heavily in Panchayats, uncontested elections in 112 | जमकर बरसेगा पंचायतों में धन, 112 में निर्विरोध चुनाव, 75 में महिला व 37 में चुने गए पुरुष सरपंच | Patrika News

जमकर बरसेगा पंचायतों में धन, 112 में निर्विरोध चुनाव, 75 में महिला व 37 में चुने गए पुरुष सरपंच

मध्यप्रदेश की पंचायतों में इस बार जमकर धन वर्षा होने वाली है, इस धन से पंच और सरपंच गांव का बेहतर विकास कर सकेंगे।

भोपाल

Published: June 11, 2022 03:41:39 pm

भोपाल. मध्यप्रदेश की पंचायतों में इस बार जमकर धन वर्षा होने वाली है, इस धन से पंच और सरपंच गांव का बेहतर विकास कर सकेंगे। वहीं ग्रामीणों को भी गांव का विकास होने से कई सुविधाएं मिलेगी। दरअसल हाल ही मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बड़ी घोषणा की थी, जिसके अनुसार उन पंचायतों को प्रोत्साहन राशि प्रदान की जाएगी, जिसमें पंच, सरपंचों के निर्विरोध निर्वाचन होंगे, इस घोषणा के तहत 5 लाख से 15 लाख रुपए तक की प्रोत्साहन राशि मिलेगी। चूंकि प्रदेश में करीब 112 ग्राम पंचायतों में निर्वाचन निर्विरोध रूप से हुआ है। ऐसे में निश्चित ही इन पंचायतों में लाखों रुपए की प्रोत्साहन राशि मिलेगी।

जमकर बरसेगा पंचायतों में धन, 112 में निर्विरोध चुनाव, 75 में महिला व 37 में चुने गए पुरुष सरपंच
जमकर बरसेगा पंचायतों में धन, 112 में निर्विरोध चुनाव, 75 में महिला व 37 में चुने गए पुरुष सरपंच

आपको बतादें कि राज्य निर्वाचन आयोग ने 112 ग्राम पंचायतों की सूची जारी कर दी है, जिसमें वे 75 ग्राम पंचायतों में महिलाएं सरपंच चुनी गई हैं। वहीं 37 ग्राम पंचायतों में पुरुष सरपंच चुने गए हैं। इस प्रकार निर्विरोध निर्वाचन में पुरुष की अपेक्षा महिलाओं का आंकड़ा ५० प्रतिशत से भी अधिक है। आंकड़ों पर नजर डाले तो नर्मदापुरम जिले में 22 सरपंच, मुरैना 3, ग्वालियर 1, गुना 2, सागर 15, रीवा 1, सीधी 2, शहडोल 4, उमरिया 2, जबलपुर 15, बालाघाट 6, सिवनी 8, नरसिंहपुर 7, छिंदवाड़ा 9, विदिशा 1, खरगोन 1,बड़वानी 4, झाबुआ 2 व रतलाम में 1 सरपंच निर्विरोध चुने गए हैं।

इस प्रकार मिलेगी प्रोत्साहन राशि

1. पंचायत में सरपंच एवं पंच के सभी पदों पर महिलाओं का निर्वाचन निर्विरोध रूप से होने पर पंचायत को 15 लाख रुपए की प्रोत्साहन राशि प्रदान की जाएगी।
2. पंचायत में सरपंच एवं पंच के सभी पदों पर महिलाओं का निर्वाचन होता है, तो पंचायत को 12 लाख रुपये की प्रोत्साहन राशि प्रदान की जाएगी।
3. संपूर्ण पंचायत अर्थात समस्त पंच और सरपंच निर्विरोध निर्वाचित होते हैं, तो पंचायत को प्रोत्साहन स्वरूप 7 लाख रुपये की सहायता दी जायेगी।
4. किसी भी पंचायत में सरपंच का निर्वाचन अगर निर्विरोध रूप से किया जाता है, तो उस पंचायत को 5 लाख रुपये की प्रोत्साहन राशि प्रदान की जाएगी।
5. सरपंच पद के लिए वर्तमान निर्वाचन एवं पिछला निर्वाचन निरंतर निर्विरोध रूप से होने पर पंचायत को 7 लाख रुपये की प्रोत्साहन राशि प्रदान की जाएगी।
6. ऐसी पंचायतों को 'समरस पंचायत' की श्रेणी में पुरस्कृत किया जाएगा, जिसमें सरपंच का निर्वाचन निर्विरोध रूप से हुआ हो। ऐसी पंचायतों को 5 लाख रुपए की प्रोत्साहन राशि प्रदान की जाएगी।

यह भी पढ़ें : बेरहम बेटी ने पत्थर से कुचल दिया मां का सिर, पैसों के लिए बोली- मां नर्मदा में बह गई

तीन चरण में होंगे मतदान
मध्यप्रदेश में तीन चरण में पंचायत चुनाव होंगे, जिसके तहत 10 जून को चुनाव चिन्हों का आंवटन किया जाएगा, वहीं नाम वापसी की तारीख भी 10 जून ही ही रहेगी। उम्मीद्वार 30 मई से ही नामांकन फार्म भर सकेंगे, जिसकी अंतिम तिथि 6 जून रहेगी। इसके बाद प्रथम चरण के मतदान 25 जून को शुरू होंगे, 1 जुलाई को दूसरा चरण और 8 जुलाई को तीसरा चरण का मतदान होगा, पंचायत चुनाव के परिणामों की घोषण 14 जुलाई को हो जाएगी।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

जयपुर में एक स्वीमिंग पूल में रात का सीसीटीवी आया सामने, पुलिसवालें भी दंग रह गएकचौरी में छिपकली निकलने का मामला, कहानी में आया नया ट्विस्टइन 4 राशियों के लोग होते हैं सबसे ज्यादा बुद्धिमान, देखें क्या आपकी राशि भी है इसमें शामिलचेन्नई सेंट्रल से बनारस के बीच चली ट्रेन, इन स्टेशनों पर भी रुकेगीNumerology: इस मूलांक वालों के पास धन की नहीं होती कमी, स्वभाव से होते हैं थोड़े घमंडीबुध जल्द अपनी स्वराशि मिथुन में करेंगे प्रवेश, जानें किन राशि वालों का होगा भाग्योदयधन कमाने की योजना बनाने में माहिर होती हैं इन बर्थ डेट वाली लड़कियां, दूसरों की चमका देती हैं किस्मतCBSE ने बदला सिलेबस: छात्र अब नहीं पढ़ेगे फैज की कविता, इस्लाम और मुगल साम्राज्य सहित कई चैप्टर हटाए

बड़ी खबरें

Maharashtra Political Crisis: बीजेपी ऐसे भिखारियों का हाथ पकड़कर खुद को बता रही महाशक्ति.. ‘सामना’ के जरिए फिर शिवसेना ने कसा तंजकेरल में राहुल गांधी के दफ्तर पर हुए हमले के बाद बड़ी कार्रवाई, DSP निलंबित, ADGP करेंगे मामले की जांच25 जून 1983, 39 साल पहले भारत ने रचा था इतिहास, लॉर्ड्स में वर्ल्ड कप जीतकर लहराया तिरंगाकौन हैं तपन कुमार डेका, जिन्हें मिली इंटेलिजेंस ब्यूरो की कमानपाकिस्तान की खुली पोल, 26/11 मुंबई हमले का मास्टर माइंड साजिद मीर जिंदा, ISI ने मोस्ट वांटेड आतंकी को बताया था मराMumbai News Live Updates: शिवसेना के बागी विधायकों और उनके परिवारों की सुरक्षा के लिए महाराष्ट सरकार जिम्मेदार: एकनाथ शिंदेMaharashtra Political Crisis: एक्शन में शिवसेना! अयोग्य करार देने के लिए डिप्टी स्पीकर को भेजा 4 और MLA के नाम, 16 बागियों पर भी कार्रवाई की तैयारीकर्नाटक के बेलागवी जिले में कनस्तर में मिले 7 भ्रूण, स्वास्थ्य विभाग ने दिए जांच के आदेश
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.