इन 16 जिलों में तेज बारिश के साथ गिर सकती है बिजली, रहें सावधान

नमी ज्यादा होने से लोकल सिस्टम के कारण बौछारें, बारिश की स्थिति बन सकती है.....

By: Ashtha Awasthi

Updated: 17 Jun 2021, 04:23 PM IST

भोपाल। प्रदेश के ज्यादातर इलाकों से मानसूनी बादल (wetaher forecast) रास्ता भटक गए हैं। हालांकि मौसम विभाग ने आगामी 24 घंटे में शहडोल संभाग के जिलों और कटनी जिले में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। भोपाल, होशंगाबाद, जबलपुर संभाग के जिलों में गरज-चमक के साथ बौछारें पड़ सकती हैं। बिजली भी गिर सकती है। बुधवार शाम भोपाल, खंडवा, सतना आदि जिलों में बारिश हुई। राजधानी में रात में भी रिमझिम बारिश हुई।

MUST READ: शुरु हो गई है प्री मानसून बारिश, आने वालों कुछ घंटों में हो सकती है तेज बारिश

yellow_6428614_835x547-m.jpg

मौसम विभाग के मुताबिक मानसून भोपाल से नौगाव के बीच स्थिर है। नमी ज्यादा होने से लोकल सिस्टम के कारण बौछारें, बारिश की स्थिति बन सकती है। इन दिनों मानसून स्थिर है, लेकिन लोकल सिस्टम के कारण शाम को बारिश की स्थिति बन रही है। बुधवार को भी शहर में गरज चमक के साथ शहर में बौछारें पड़ीं। शाम को नए शहर और पुराने शहर के कुछ हिस्सों में बारिश हुई, जबकि कोलार सहित अनेक हिस्सों में छींटे ही पड़े।

इधर, शाम को हुई बारिश के कारण अधिकतम तापमान में तीन डिग्री की गिरावट आ गई और लोगों को गर्मी से थोड़ी राहत मिली। इस दौरान लगभग 20 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा भी चली। बुधवार को शाम 5:30 बजे अधिकतम तापमान 33 डिग्री था, जबकि एक घंटे में ही शाम 6:30 बजे अधिकतम तापमान 30 डिग्री पर आ गया। इसी प्रकार बुधवार को अधिकतम तापमान 35.7 और न्यूनतम तापमान 24.8 डिग्री दर्ज किया गया। वहीं मंगलवार को अधिकतम तापमान 34.5 और न्यूनतम 24.2 डिग्री दर्ज किया गया। था। इस तरह एक दिन में अधिकतम तापमान में एक डिग्री की गिरावट आई है।

Weather update - बुधवार की सुबह गरज के साथ आंधी पानी की संभावना, आने वाले 4 दिनों में कैसा रहेगा मौसम का हाल

नहीं सक्रिय हुआ मानसून

ग्वालियर, चंबल, उज्जैन संभागों में फिलहाल मानसून ने दस्तक नहीं दी है। इंदौर संभाग में भले ही मानसून आ गया हो, लेकिन शहर में सक्रिय नहीं हुआ है। भोपाल संभाग का राजगढ़ क्षेत्र भी सूखा' है। उधर, भोपाल में शाम के समय तेज बारिश से शहर तरबतर हो गया। निचले क्षेत्रों में पानी भर गया। खंडवा में करीब दो घंटे तक लगातार बारिश हुई।

जून की औसत बारिश के करीब

जून माह खत्म होने के लिए अभी आधा महीना बाकी हैं, लेकिन जून में बारिश का आंकड़ा औसत बारिश के करीब पहुंच गया है। बुधवार शाम तक शहर में 121.6 मिमी बारिश हो चुकी है। जून माह में औसत बारिश का आंकड़ा 127.9 मिमी है। ऐसे में शीघ्र ही जून माह का कोटा पूरा होने की उम्मीद है। जून में अब तक अर्थात 16 दिनों में औसत से 81.3 मिमी बारिश हो चुकी है।

Weather forecast
Show More
Ashtha Awasthi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned