scriptMonsoon 2024 Update : 28 घंटे बाद देगा दस्तक मानसून, रफ्तार बहुत तेज, भारी बारिश का Alert जारी | Monsoon 2024 Update : Monsoon will knock after 28 hours | Patrika News
भोपाल

Monsoon 2024 Update : 28 घंटे बाद देगा दस्तक मानसून, रफ्तार बहुत तेज, भारी बारिश का Alert जारी

Monsoon 2024 Update: मई के आखिरी सप्ताह में बन सकती है लू जैसी स्थिति, अब भीषण गर्मी के लिए हो जाएं तैयार, गर्म थपेड़े कर सकते हैं बेहाल

भोपालMay 16, 2024 / 08:20 am

Ashtha Awasthi

Weather forecast
Monsoon 2024 Update : मई के पहले पखवाड़े में भले ही मौसम का मिजाज नरम गरम रहा हो, लेकिन दूसरा पखवाड़ा तपिश भरा हो सकता है। पिछले सालों में भी मई का दूसरा पखवाड़ा ज्यादा गर्म रहा है। आखिरी सप्ताह में शहर में लू जैसी स्थिति भी शहर में बन सकती है।
मौसम विशेषज्ञों का भी कहना है कि दूसरे पखवाड़े में लोगों को तेज गर्मी का सामना करना पड़ सकता है। बुधवार को सुबह आंशिक बादल रहे। सुबह तापमान में फिर 1 डिग्री से अधिक की गिरावट आ गई। बुधवार को अधिकतम तापमान 38.5 और न्यूनतम 22.8 डिग्री दर्ज किया गया।

दस में से पांच साल मई में 45 डिग्री से अधिक रहा है तापमान

मई में शहर में आमतौर पर भीषण गर्मी होती है। पिछले दस सालों के हिसाब से देखा जाए तो 21 मई 2016 को शहर का अधिकतम तापमान 46.7 डिग्री तक पहुंचा था। इसी प्रकार पिछले दस में से पांच साल ऐसे रहे जब मई में उच्चतम अधिकतम तापमान 45 डिग्री या उससे पार पहुंचा है। इस बार भी आखिरी सह्रश्वताह में तापमान 44 डिग्री से अधिक पहुंचने की संभावना जताई जा रही है।

अभी तापमान में बढ़ोतरी के आसार

अभी बारिश के जो सिस्टम थे वह कमजोर हो रहे हैं। ऐसे में 17 मई से तापमान में बढ़ोतरी की संभावना है। इस सप्ताह तापमान 42-43 डिग्री तक पहुंचने की संभावना है। इसी प्रकार आखिरी सप्ताह में 44-45 डिग्री तक भी तापमान पहुंचने की उम्मीद जताई जा रही है। ऐसे में आने वाले पखवाड़े में गर्मी का दौर अधिक रहने की संभावना है।

पश्चिमी विक्षोभ का असर

मौसम विशेषज्ञ का कहना है कि फिलहाल मौसम का जो मिजाज नजर आ रहा है, उसके अनुसार फिलहाल तापमान में बढ़ोतरी हो सकती है। मई में आमतौर पर तेज गर्मी का दौर रहता है। इस बार लगातार आ रहे पश्चिमी विक्षोभ के कारण बहुत ज्यादा बढ़ोतरी अभी तापमान में नही हुई है, लेकिन अगर आगे मौसम इसी तरह शुष्क रहा तो आखिरी सह्रश्वताह में एक दो दिन लू जैसी स्थिति बन सकती है।

कब आएगा मानसून

मानसून आमतौर पर एक जून को दस्तक देता है और 15 जुलाई तक पूरे देश को कवर कर लेता है। अभी मानसून की रफ्तार सामान्य से तेज है। इसके दो दिन बाद यानि 19 मई को मानसून के बंगाल की खाड़ी से बढ़कर अंडमान-निकोबार पहुंचने की संभावना है, जो हर साल 22 मई को पहुंचता है। यानी तीन दिन आगे चल रहा है।

Hindi News/ Bhopal / Monsoon 2024 Update : 28 घंटे बाद देगा दस्तक मानसून, रफ्तार बहुत तेज, भारी बारिश का Alert जारी

ट्रेंडिंग वीडियो