Monsoon Updates: 39 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट, सीएम ने भी दिए सतर्क रहने के निर्देश

Monsoon Updates: 39 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट, सीएम ने भी दिए सतर्क रहने के निर्देश
monsoon updates very heavy rain in 39 district

Manish Geete | Publish: Aug, 08 2019 03:48:46 PM (IST) Bhopal, Bhopal, Madhya Pradesh, India

monsoon updates: मौसम विभाग ( IMD ) ने मध्यप्रदेश ( MADHYA PRADESH ) के 39 जिलों में अत्यंत भारी बारिश ( VERY HEAVY RAIN ) की चेतावनी ( ALERT ) जारी किया है।


भोपाल। मौसम विभाग ( IMD ) ने मध्यप्रदेश ( MADHYA PRADESH ) के 39 जिलों में अत्यंत भारी बारिश ( VERY HEAVY RAIN ) की चेतावनी ( ALERT ) जारी किया है। इस चेतावनी के बाद मुख्यमंत्री कमलनाथ ने भी आपदा प्रबंधन समेत लोगों को भी बाढ़ में सतर्क रहने के निर्देश दिए हैं।

मानसून पूरे मध्यप्रदेश में सक्रिय है। इस बीच मौसम विभाग ने प्रदेश के 39 जिलों में भारी बारिश और कुछ जिलों में अत्यंत भारी बारिश की संभावना व्यक्त की है। उधर, मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ ने भी ट्वीट करके प्रशासन समेत सभी को सतर्क रहने को कहा है।

 

चौकस रहें अधिकारी -कमलनाथ
कमलनाथ ने अपने ट्वीट में कहा है कि इन दिनों भारी बारिश के कारण नदियां उफान पर हैं। ऐसे में कई वाहनों के नदी में फंसने या बह जाने की खबरें आ रही हैं। राज्य में भारी बारिश की आशंका के बीच मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को विशेष चौकसी बरतने के निर्देश दिए हैं। कमलनाथ ने आपदा प्रबंधन के तहत निचली बस्तियों, जलमग्न होने वाले इलाकों के लिए विशेष सावधानी बरतने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि किसी भी प्रकार की जानमाल और अन्य हानि न हो इसे लेकर व्यापक इंतजाम के निर्देश जारी किए गए हैं।

 

weather

यहां हो सकती है अत्यंत भारी बारिश
मौसम विभाग ने प्रदेश के जिन 39 जिलों में अति भारी के साथ ही अत्यंत भारी बारिश की संभावना व्यक्त की है, उमें भोपाल, रायसेन, राजगढ़, विदिशा, सीहोर, छिंदवाड़ा, जबलपुर, मंडला, बालाघाट, नरसिंहपुर, सिवनी, कटनी, होशंगाबाद, बैतूल, हरदा, इंदौर, धार, खंडवा, खरगौन, अलीराजपुर, झाबुआ, बड़वानी, बुरहानपुर, अनूपपुर, डिंडोरी, उमरिया, शहडोल, उज्जैन, नीमच, रतलाम, शाजापुर, देवास, मंदसौर, आगर, सागर, दमोह, गुना, अशोकनगर, सिंगरौली जिले प्रमुख हैं।

 

 

weather alert

कहां कितनी बारिश
प्रदेश के अशोकनगर में 19, मलाजखंड, सोनकच्छ, सरदारपुर, खंडवा में 14 सेमी, तराना, 13, खकनार, गुना, पेटलावद, खरगौन, मुंगावली, जबलपुर 11, ठीकरी, पचमढ़ी, वारासिवनी, छिंदवाड़ा में 10 सेमी बारिश दर्ज की गई।

 

और कहां-कहां है बाढ़ की स्थिति

पचमढ़ी का जटाशंकर मंदिर डूबा, बी फॉल में आफतः हिल स्टेशन पचमढ़ी में लगातार मूसलाधार बारिश से पहाड़ों पर झरने फूट पड़े हैं। बीफॉल झरना भीषण पानी के कारण बाढ़ के रूप में बदल गया है। काफी वेग से धुआंधार झरना बहने से लोगों को वहां जाने की अनुमति नहीं दी जा रही है। इसके अलावा जटाशंकर मंदिर में भी चारो तरफ से पानी आने से पूरा मंदिर पानी में डूब गया है। इसके अलावा पचमढ़ी के बाजार में भी पानी भर जाने से लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।

-मंदसौर जिले में एक बस के अंडरब्रिज में भरे पानी में फंसने से कई यात्रियों की जान पर बन आई। ग्रामीणों ने अंडरब्रिज के ऊपर से गुजर रही रेल की पटरी पर खड़े होकर यात्रियों को बचाया।
-उधर, बैतूल से खबर है कि ताप्ती नदी का पानी कई मंदिरों में घुस गया।
-बड़वानी जिले में नर्मदा नदी पर बने पुराने पुल पर पानी खतरे के निशान से चार मीटर ऊपर बह रहा है। यह सरदार सरोवर बांध का बैक वाटर है। डूब प्रभावित ग्रामों के रहवासियों को अपनी गृहस्थी का सामान डूब स्थल से बाहर ले जाने के लिए सरकार ने वाहनों का इंतजाम भी किया है।
-रायसेन जिले के बेगमगंज स्थित एक नदी के तेज बहाव में एक महिला के बह जाने की खबर है। जिसका अब तक कोई पता नहीं चला है।
-मध्यप्रदेश में इस वर्ष मानसून में एक जून से 7 अगस्त तक 13 जिलों में सामान्य से अधिक, 28 जिलों में सामान्य एवं 10 जिलों में सामान्य से कम वर्षा हुई है। सर्वाधिक वर्षा भोपाल जिले में और सबसे कम वर्षा सीधी जिले में दर्ज हुई है।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned