scriptMonsoon: उफान पर नादियां, सड़कें जलमग्न और कई गांव डूबे; मंगलवार को 26 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट | monsoon: weather report heavy rain in Madhya Pradesh | Patrika News

Monsoon: उफान पर नादियां, सड़कें जलमग्न और कई गांव डूबे; मंगलवार को 26 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट

locationभोपालPublished: Jul 30, 2019 08:16:46 am

Submitted by:

Pawan Tiwari

monsoon मध्यप्रदेश के कई इलाकों में भारी बारिश के कारण बाढ़ की स्थिति है।

भोपाल. मध्यप्रदेश में मानसून एक बार फिर से सक्रिय हो गया है। प्रदेश के कई जिलों में जोरदार बारिश के कारण जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। प्रदेश में अगले 24 घंटों में भी भारी बारिश के आसार हैं। वहीं, प्रदेश के रीवा, सतना और जबलपुर में अभी भी जोरदार बारिश का इंतजार है।
भोपाल में सोमवार रात जोरदार बारिश
सोमवार रात को भोपाल में जोरदार बारिश हुई है। सोमवार रात 8.30 बजे से 11:30 बजे तक राजधानी में करीब सवा चार इंच बारिश हुई है। भारी बारिश के कारण कई इलाकों में पानी भर गया है तो कई सड़के जलमग्न हो गई हैं। इस सीजन की सबसे ज्यादा बारिश हो रही है।
बड़ा तालाब का जलस्तर बढ़ा
राजधानी में हो रही जोरदार बारिश के कारण बड़ा तालाब के जलस्तर में वृद्धि हुई है। जलस्तर 4.90 फीट बढ़कर 1657.20 फीट पर पहुंच गया है।

rain
26 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट
मौसम विभाग के अनुसार, भोपाल, इंदौर समेत 26 जिलों के कलेक्टरों को अलर्ट जारी किया गया है।मौसम विभाग के मुताबिक इंदौर, धार, अलीराजपुर, झाबुआ, खंडवा, खरगौन, बड़वानी, बुरहानपुर, होशंगाबाद, हरदा, विदिशा, सीहोर, राजगढ़, गुना, अशोकनगर, आगर, श्योपुरकलां, शाजापुर, उज्जैन, नीमच, रतलाम, मंदसौर, छिंदवाड़ा, सिवनी, बालाघाट, अनूपपुर और डिंडोरी समेत 26 जिलों में मंगलवार को भारी बारिश का अलर्ट जारी कर दिया गया है।
मालवा में भी जोरदार बारिश
मालवा-निमाड़ में जोरदार बारिश के कारण आसपास के सभी जिलों में बाढ़ के हालत बन गए हैं। खंडवा में रविवार देर रात से सोमवार दोपहर तक 5 इंच बारिश हुई, जिससे शहर के ज्यादातर इलाकों में पानी भर गया।
नदियां उफान पर
मध्यप्रदेश में मानसून मजबूत होने के बाद से लगभग सभी जिलों में बारिश का दौर जारी है। कहीं कम तो कहीं ज्यादा बारिश से लोग परेशान हो रहे हैं। बुरहानपुर, खंडवा, देवास, विदिशा, खरगौन, बड़वानी, रतलाम से खबर है कि यहां बारिश का दौर लगातार चल रहा है। जबकि ताप्ती नदी में बाढ़ के बाद से जनजीवन प्रभावित हुआ है।
rain
खंडवा में हॉस्टल में घुसा पानी
भारी बारिश के बाद मध्यप्रदेश के कई जिलों में बाढ़ है। बाढ़ में कई गांव और सरकारी भवन डूब गए हैं। मध्यप्रदेश के खंडवा में भी भारी बारिश के बाद शासकीय कन्या हायर सेकेंडरी स्कूल के आवासीय कन्या छात्रावास में दो नदियों का पानी घुस गया था। सैलाब का प्रहार इतना जोरदार था कि हॉस्टल का बाउंड्री वॉल भी गिर गया था। उसके बाद कैंपस और कमरे में पानी भर गया था। लड़की जान बचाने के लिए हॉस्टल की छत पर चली गई थीं।

ट्रेंडिंग वीडियो