scriptmoong urad purchase start from august 8 know about procurement centers | किसानों के काम की खबर : 8 अगस्त से शुरु हो रही है मूंग-उड़द की खरीदी, यहां बनाए गए खरीदी केन्द्र | Patrika News

किसानों के काम की खबर : 8 अगस्त से शुरु हो रही है मूंग-उड़द की खरीदी, यहां बनाए गए खरीदी केन्द्र

अब 8 अगस्त से खरीदी का काम शुरू किया जाएगा। मूंग की न्यूनतम समर्थन मूल्य 7 हजार 275 रूपए प्रति क्विंटल की दर पर खरीदी होगी।

भोपाल

Published: August 03, 2022 03:09:07 pm

भोपाल. मध्य प्रदेश के किसानों के लिए काम की खबर है। लंबे इंतजार के बाद ग्रीष्मकालीन मूंग की न्यूनतम समर्थन मूल्य पर खरीदी के लिए पंजीयन कार्य पूरा कर लिया गया है। अब 8 अगस्त से खरीदी का काम शुरू किया जाएगा। मूंग की न्यूनतम समर्थन मूल्य 7 हजार 275 रूपए प्रति क्विंटल की दर पर खरीदी होगी।

News
किसानों के काम की खबर : 8 अगस्त से शुरु हो रही है मूंग-उड़द की खरीदी, यहां बनाए गए खरीदी केन्द्र


ग्रीष्मकालीन मूंग और उड़द के उपार्जन की समीक्षा करते हुए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि, भारत सरकार की प्राईस सपोर्ट स्कीम में समर्थन मूल्य पर ग्रीष्मकालीन मूंग एवं उड़द का उपार्जन 8 अगस्त से 30 सितंबर के बीच किया जाएगा। उपार्जन में भ्रष्टाचार की संभावना न रहे, इसके लिए सभी व्यवस्थाएं तय करने के आदेश दिए गए हैं। अगर व्यापारी किसानों के नाम पर मूंग और उड़द बेचने का प्रयास करें तो उसकी खरीदी किसी भी कीमत पर न हो। किसानों से ही मूंग और उड़द का उपार्जन करना सुनिश्चित करें। छोटे किसानों की शत-प्रतिशत मूंग और उड़द के उपार्जन को प्राथमिकता दें। ये भी सुनिश्चित करें कि, जहां तक संभव हो इलेक्ट्रॉनिक तोल कांटों से ही तुलाई हो।

यह भी पढ़ें- सरकार का बड़ा फैसला : अब झटपट मिलेगा लोन, लाखों किसानों को होगा फायदा


प्रदेश में इतने इतने केंद्रों से होगी खरीदी

बैठक के दौरान ये भी कहा गया कि, मूंग और उड़द के उपार्जन के लिए 741 खरीदी केंद्र बना लिए गए हैं। अभी 32 जिलों में मूंग फसल के लिए 2 लाख 34 हजार 749 कृषकों द्वारा 6 लाख एक हजार हेक्टेयर रकबे का पंजीयन किया गया है। इसी तरह 10 जिलों में उड़द फसल का 7 हजार 329 कृषकों से 10 हजार हेक्टेयर रकबे का उपार्जन के लिए पंजीयन कराया गया है। भारत सरकार की प्राईस सपोर्ट स्कीम की गाईडलाइन के तहत रोजाना हर कृषक 25 क्विंटल मात्रा का उपार्जन किया जाना प्रस्तावित है। विपणन वर्ष 2022-23 के लिए मूंग का न्यूनतम समर्थन मूल्य 7 हजार 275 रूपए प्रति क्विंटल और उड़द का न्यूनतम समर्थन मूल्य 6 हजार 300 रूपए प्रति क्विंटल तय किया गया है।


प्रदेश के इन जिलों में 8 अगस्त से होगी खरीदी

ग्रीष्मकालीन मूंग की खरीदी बालाघाट, नर्मदापुरम, नरसिंहपुर, रायसेन, हरदा, सीहोर, जबलपुर, देवास, सागर, गुना, खण्डवा, खरगोन, कटनी, दमोह, विदिशा, बड़वानी, मुरैना, बैतूल, श्योपुरकला, भिण्ड, भोपाल, सिवनी, छिंदवाड़ा, बुरहानपुर, छतरपुर, उमरिया, धार, राजगढ़, मण्डला, शिवपुरी और अशोकनगर में होगी।


इन जिलों में उड़द की खरीदी

उड़द की खरीदी जबलपुर, कटनी, नरसिंहपुर, दमोह, छिंदवाड़ा, पन्ना, मण्डला, उमरिया और सिवनी सहित 10 जिलों में की जायेगी।


मंडी के रिकार्ड से होगा मिलान

राज्य सरकार ने फैसला किया है कि बाजार में ग्रीष्मकालीन मूंग की समर्थन मूल्य से कम कीमत और किसानों को नुकसान से बचाने के लिए सरकार खुद मूंग का उपार्जन करेगी। इसके लिए पहली बार मंडियों से किसानों द्वारा मूंग बेचने का रिकार्ड एकत्र करके कलेक्टरों को भेजा गया है। इससे किसान द्वारा पंजीयन में बताई जाने वाली कुल उपज का बोवनी और औसत उत्पादन के हिसाब से मिलान कराया जाएगा। इसमें अंतर पाए जाने पर मात्रा घटाकर उपार्जन किया जाएगा।

अब राशन दुकान पर कम दाम पर मोबाइल डाटा भी मिलेगा, देखें वीडियो

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon : राजस्थान में 3 अगस्त से बारिश का नया सिस्टम, पूरे प्रदेश में होगी झमाझमNSA डोभाल की मौजूदगी में बोले मुस्लिम धर्मगुरु- 'सर तन से जुदा' हमारा नारा नहीं, PFI पर प्रतिबंध की बनी सहमतिकीमत 4.63 लाख रुपये से शुरू और देती हैं 26Km का माइलेज! बड़ी फैमिली के परफेक्ट हैं ये सस्ती 7-सीटर MPV कारेंराजस्थान में भारी बारिश का दौर जारी, स्कूलों की तीन दिन की छुट्टी, आज इन जिलों में झमाझम की चेतावनीWeather Update: राजस्थान में झमाझम बारिश को लेकर अब आई ये खबरराजस्थान में आज यहां होगी बारिश, एक सप्ताह तक के लिए बदलेगा मौसमएमपी में 220 करोड़ से बनेगा 62 किमी लंबा बायपास, कम हो जाएगी कई शहरों की दूरी, जारी हो गए टेंडरसरकारी नौकरी लगवा देंगे कहकर 10 युवाओं को लगाई 75 लाख रुपए की चपत, 2 गिरफ्तार

बड़ी खबरें

China vs America: चीन की धमकियों को अमरीका का ठेंगा, हिंद-प्रशांत क्षेत्र में इंडोनेशिया समेत 5 देशों के साथ शुरू किया सैन्य अभ्यासताइवान की राष्ट्रपति से मिलीं नैंसी पेलोसी, वाशिंगटन पोस्ट में लेख से चीन को दिया सख़्त संदेश: ताइवान की सुरक्षा के लिए अमरीका प्रतिबद्धनेहरू की मूर्खता, वाजपेयी की गलती ने Tibet और Taiwan को किया चीन के हवाले: Subramanian SwamyMaharashtra Politics: उद्धव-शिंदे गुट की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई टली, कल सुबह फिर आमने-सामने होंगे दोनों पक्षMaharashtra Politics: उदय सामंत की गाड़ी पर हमले के आरोप में जिला प्रमुख संजय मोरे गिरफ्तार, CM ने कही ये बातGovind Pansare: बॉम्बे हाईकोर्ट ने गोविंद पानसरे की हत्या की जांच ATS को सौंपी, 7 साल बाद भी नहीं पकड़े गए सीपीआई नेता के हत्यारेMumbai Rains: मुंबई में भारी बारिश के चलते कई इलाकों में भरा पानी, आईएमडी ने जारी किया ये अलर्ट; देखें वीडियोVice President Election 2022 : उपराष्ट्रपति पद को लेकर मायावती का ऐलान, एनडीए उम्मीदवार जगदीप धनखड़ को देंगी समर्थन
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.