scriptसिर्फ फायदा ही नहीं गंभीर नुकसान भी पहुंचाता है नींबू पानी, हो सकती हैं ये 4 समस्याएं | more drinking of lemon juice is harmful for health | Patrika News

सिर्फ फायदा ही नहीं गंभीर नुकसान भी पहुंचाता है नींबू पानी, हो सकती हैं ये 4 समस्याएं

locationभोपालPublished: May 09, 2019 12:00:52 pm

Submitted by:

Faiz

सिर्फ फायदा ही नहीं गंभीर नुकसान भी पहुंचाता है नींबू पानी, हो सकती हैं ये 4 समस्याएं

health news

सिर्फ फायदा ही नहीं गंभीर नुकसान भी पहुंचाता है नींबू पानी, हो सकती हैं ये 4 समस्याएं

भोपालः गर्मियों का सीजन जैसे जैसे अपने शवाब पर पहुंचता जा रहा है, इससे राहत पाने के लिए लोग हर नुक्कड़-चौराहे पर खड़े नींबू पानी के स्टॉल पर नींबू पानी की चुस्की लगाते नजर आ रहे हैं। कई लोग मानते हैं कि, बाजार में मिलने वाली कोल्ड्रिंक्स के मुकाबले प्रकृतिक ड्रिंक का सेवन करना सेहत के लिए फायदेमंद होता है। लेकिन नींबू पानी को लेकर ये धारणा पूरी तरह दुरुस्त नहीं है। ऐसा इसलिए क्योंकि, हम सिर्फ नींबू पानी पीने के फायदों के बारे में ही जानते हैं, लेकिन क्या आपको पता है कि नींबू-पानी पीने से स्वास्थ्य को गंभीर नुकसान भी हो सकता है।

नींबू अत्यधिक अम्लीय होता है. इससे होने वाले नुकसान का बड़ा कारण भी उच्च अम्लीयता ही होते हैं, जबकि कुछ साइड इफेक्ट विटामिन सी की ओवरडोज की वजह से भी हो जाते हैं। हालांकि, नींबू पानी का अधिक सेवन ही इससे होने वाले नुकसान का कारण बनता है। हेल्थ एक्सपर्ट्स की माने तो, एक दिन में 2 ग्लास से ज्यादा नींबू पानी पीने से सेहत को नुकसान हो सकते हैं। आइये जानते हैं नींबू पानी का अधिक सेवन किन समस्याओं का कारण बन सकता है।

1-दांतों को नुकसान

वैसे तो नींबू पानी स्वास्थ के लिए फायदेमंद होता है, लेकिन किसी भी चीज की अधिकता से नुकसान होना स्वभाविक है। ज्यादा नींबू पानी पीना आपके सफेद स्वस्थ दांतों के लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है। ‘नैशनल इंस्टिट्यूट ऑफ डेंटल ऐंड क्रैनिफेशियल’ रिसर्च में प्रकाशित एक स्टडी के मुताबिक, नींबू पानी के ज्यादा सेवन से दांतों को नुकसान पहुंचता है। नींबू अत्यधिक अम्लीय होता है जो टूथ एनमल को कमजोर करता है। नींबू में सिट्रस एसिड होता है जिससे दांतों की सबसे बाहरी परत को नुकसान पहुंचता है।

2-हार्टबर्न और अल्सर

नींबू के ज्यादा सेवन से हार्टबर्न की समस्या बढ़ सकती है क्योंकि यह प्रोटीन तोड़ने वाले एंजाइम पेप्सिन को सक्रिय कर देता है। नींबू पानी के ज्यादा सेवन से पेप्टिक अल्सर की स्थिति बढ़ सकती है। ज्यादा अम्लीय जूसों की वजह से ही अल्सर होता है। अगर आप भी ऐसी ही किसी समस्या से ग्रस्त हैं तो नींबू पानी का सेवन करने से पहले डॉक्टर से परामर्श जरूर कर लें।

3-शरीर में पानी की कमी बढ़ाए

नींबू पानी के अधिक सेवन से बार-बार पेशाब लगने की समस्या हो सकती है, इसके चलते शरीर में जल की भारी कमी होना भी स्वाभाविक है। क्योंकि नींबू-पानी आपके शरीर से जल की अतिरिक्त मात्रा को कम कर देता है। इसी प्रक्रिया में पेशाब के जरिए कई इलेक्ट्रोलाइट्स और सोडिमय जैसे तत्व भी बाहर आ जाते हैं। कई बार इनके ज्यादा निष्कासन से डिहाइड्रेशन की समस्या हो जाती है। नींबू-पानी के ज्यादा सेवन से पोटैशियम की कमी भी हो सकती है।

4-खून में आयरन बढ़ाए

आपको मालूम होगा कि, हम पहले से ही जानते हैं कि विटामिन सी शरीर में आयरन के अवशोषण की क्रिया को प्रोत्साहित करता है। विटामिन सी की अधिक मात्रा से खून में आयरन का स्तर बढ़ा सकती है, जो स्वास्थ के लिए हानिकारक होता है। जिस तरह आयरन की कमी से शरीर की कमजोरी बढ़ती है उसी तरह इसकी अधिकता भी आंतरिक अंगों को नुकसान पहुंचा सकती है।

ट्रेंडिंग वीडियो