script

नर्मदा एक्सप्रेस-वे से जुड़ेंगे मप्र के 10 से अधिक जिले

locationभोपालPublished: Sep 23, 2020 12:36:14 am

Submitted by:

anil chaudhary

– अलाइनमेंट तैयार: छत्तीसगढ़ और गुजरात को भी जोड़ेगा एक्सप्रेस-वे

road.jpg

saharanpur

भोपाल. नर्मदा एक्सप्रेस-वे से प्रदेश के 10 से ज्यादा जिले सीधे तौर पर जुड़ेंगे। इस एक्सप्रेस-वे से छत्तीसगढ़ और गुजरात भी जुड़ेगा। इस हाइवे का सबसे ज्यादा लाभ प्रदेश में व्यापारिक कारोबारियों से जुड़े लोगों को होगा, क्योंकि एक्सप्रेस-वे को प्रदेश से होकर निकलने वाले दिल्ली-बड़ोदरा एक्सपे्रस कॉरिडोर से जोड़ा जाएगा।
नर्मदा एक्सप्रेस-वे की अलाइनमेंट रिपोर्ट तैयार हो गई है। इसमें प्रदेश के एक दर्जन स्टेट हाइवे और नेशनल हाइवे को शामिल किया गया है। हालांकि, यह हाइवे अभी टू-लेन हैं। जब इन सड़कों को एक्सप्रेस-वे में शामिल किया जाएगा, वैसे ही इनका चौड़ीकरण होगा, ये सड़कें टू लेन से फोर लेन हो जाएंगी। बताया जाता है कि एक्सप्रेस-वे के अलाइनमेंट का पे्रजेंटेशन लोक निर्माण मंत्री गोपाल भार्गव के सामने किया जा चुका है, उन्होंने अपनी स्वीकृति दे दी है। अब इसका पे्रजेंटेशन मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के सामने किया जाएगा। उनकी स्वीकृति मिलते ही इसे मप्र सड़क विकास निगम के संचालक मंडल में रखते हुए डीपीआर तैयार कराया जाएगा। बताया जाता है कि वर्तमान में जिन सड़कों को एक्सप्रेस वे में शामिल किया जाएगा, उनमें ट्रैफिक का भारी दबाव है।

– 1000 किमी का होगा एक्सप्रेस-वे
यह एक्सपे्रेस-वे प्रदेश का सबसे लंबा मार्ग होगा। इसकी लंबाई एक हजार किमी से अधिक होगी। इससे करीब 30 एनएच, स्टेट हाइवे और मेजर डिस्ट्रिक सड़कें जुड़ेंगी। इसके अलावा दो जर्दन नगरों को सीधे तौर पर जोड़ा जाएगा। औद्योगिक क्षेत्रों से निकलने वाली सड़कों को एक्सप्रेस-वे से जोडऩे पर भी फोकस किया जाएगा, जिससे यह एक्सप्रेस वे व्यावसायिक दृष्टि से भी महत्त्वपूर्ण हो सके।
– बनेंगे टाउनशिप और इंडस्ट्रीयल हब
शहरों के आस-पास छोटे-छोटे टाउनशिप तैयार किए जाएंगे। इसके अलावा करीब आधा दर्जन स्थानों पर इंडस्ट्रीयल हब बनाए जाएंगे। इंडस्ट्रीयल हब को तैयार करने का काम उद्योग विभाग को दिया जाएगा। उद्योग विभाग ही औद्योगिक क्षेत्रों का विकास कर उसकी प्लाटिंग कर उद्योगिक इकाइयों को जमीन लीज पर देगा।
– ये 10 जिले जुड़ेंगे नर्मदा एक्सप्रेस-वे से
अनूपपुर, डिंडोरी, जबलपुर, नरसिंहपुर होशंगाबाद, हरदा, सीहोर, खडवा, बड़वानी और अलीराजपुर।

ट्रेंडिंग वीडियो