scriptयूक्रेन में फंसे हैं मध्य प्रदेश के 46 से ज्यादा छात्र, जानिए क्या हैं हाल | more than 46 students of madhya pradesh trapped in ukraine russia war | Patrika News

यूक्रेन में फंसे हैं मध्य प्रदेश के 46 से ज्यादा छात्र, जानिए क्या हैं हाल

locationभोपालPublished: Feb 24, 2022 09:15:42 pm

Submitted by:

Faiz

CM हेल्पलाइन पर दर्ज हो चुकी हैं 46 छात्रों के यूक्रेन में फंसे होने की सूचना, सरकार बोली- सब सुरक्षित हैं।

News

यूक्रेन में फंसे हैं मध्य प्रदेश के 46 से ज्यादा छात्र, जानिए क्या हैं हाल

भोपाल. रूस और यूक्रेन के बीच बढ़ते तनाव के चलते दिन ब दिन युद्ध के आसार भी बढ़ते जा रहे हैं। तनाव के हालातों के बीच देशभर के साथ साथ मध्य प्रदेश के भी कई छात्र यूक्रेन में फंसे हैं। हालांकि, अबतक कुछ छात्रों को वहां से वापस भी लाया जा चुका है। इस संबंध में मध्य प्रदेश के गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा यूक्रेन में फंसे छात्रों के परिजन को आश्वासन भी दे चुके हैं कि, एक दो दिन के भीतर सभी छात्रों की वतन वापसी हो जाएगी। इसी बीच मध्य प्रदेश सरकार की ओर से सूचना जारी हुई है कि, तनाव के हालातों के बीच मध्य प्रदेश की सीएम हेल्पलाइन पर सूबे के कुल 46 विद्यार्थियों के युक्रेन में फंसे होने की जानकारी देते हुए मदद की गुहार लगाई गई है।


सीएम हेल्पलाइन पर यूक्रेन तनाव के बीच फंसे प्रदेश के अलग-अलग शहरों के 46 विद्यार्थीयों के संबंध में सूचना दर्ज कराई गई है। गृहमंत्रालय द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार, जिन छात्रों के संबंध में सूचना मिली है, उनमें से 20 छात्र वहां मेडिकल की शिक्षा प्राप्त करने गए हैं, जबकि 26 छात्र यूक्रेन में उच्च शिक्षा प्राप्त कर रहे हैं।

 

यह भी पढ़ें- मंत्री ने की यूक्रेन में फंसी भारतीय छात्रा से बात, हेल्पलाइन से मिला था अटपटा जवाब


मध्य प्रदेश के इन शहरों से दर्ज हो चुकी हैं सूचनाएं

दर्ज सूचना के अनुसार, सीएम हेल्पलाइन पर भोपाल के 9, इंदौर के 3, धार 4, उज्जैन 4, देवास 4, रायसेन 3, सिहोर 2, बड़वानी छात्रों के यूक्रेन में फंसे होने की सूचना मिली है। वहीं, जबलपुर, छिन्दवाड़ा, मुरेना, नर्मदापुरम. डिंडोरि, ग्वालियर, टीकमगढ़, छतरपुर, खरगोन, झाबुआ, बड़वानी, सागर, बालाघाट, रतलाम, बुरहानपुर जिले से 1-1 छात्र के फंसे होने के संबंध में सूचना प्राप्त हुई है। इस हिसाब से सीएम हेल्पलाइन पर अबतक कुल 46 सूचनाएं दर्ज हो चुकी हैं।

 

यह भी पढ़ें- यूक्रेन में फंसी बेटी ने बताई वहां के हालात की दास्तां, मां ने मदद मांगी तो जवाब मिला- यूक्रेन पुलिस से संपर्क करें


गृहमंत्रालय ने दी जानकारी

हालांकि, रूस और यूक्रेन के तनाव के बीच मध्य प्रदेश सरकार की ओर से यूक्रेन में फंसे छात्रों के परिवारों के लिए राहतभरी जानकारी सामने आई है। गृहमंत्रालय द्वारा सूचित किया गया है कि, यूक्रेन में फंसे सभी छात्र मौजूदा समय में सुरधित हैं। साथ ही ये भी बताया गया कि, यूक्रेन में फंसे सभी छात्रों को भारतीय दूतावास के सतत सम्पर्क में रहने की समझाईश दी गई है। उन्हें दूतावास की एडवाइजरी का पूरी तरह पालन करने के लिए भी कहा गया है। हालांकि, चिंता की बात ये है कि, मौजूदा समय में यूक्रेन से सभी हवाई और समुद्री यातायात पूरी तरह बंद है।

 

मध्य प्रदेश लौटने लगे यूक्रेन में फंसे छात्र, गृहमंत्री ने की पुष्टि, देखें वीडियो

https://www.dailymotion.com/embed/video/x885wv7
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो