script

देश में सबसे ज्यादा तेंदुए पन्ना टाइगर रिजर्व और उसके आस पास

locationभोपालPublished: Oct 28, 2021 09:14:20 pm

Submitted by:

Ashok gautam

– दूसरे नम्बर पर राजस्थान का सरिस्का पार्क- तेदुओं की पसंद कम घनत्वा और छोटे झाड के जंगल

leopard.jpg
भोपाल। देश में सबसे ज्यादा तेंदुओं की संख्या पन्ना टाइगर रिजर्व और उसके आस पास के जंगलों में हैं। जबकि दूसरे नम्बर पर राजस्थान का सरिस्का पार्क है। भारतीय वन्य जीव संस्थान ने हाल ही में तेंदुए की गणना 2018 का क्षेत्र वाइज डाटा रिलीज किया है। तेंदुए कम घनत्व और छोटे झाड़ के वाले जंगल पसंद करते हैं, जो पूरे बुंदलखंड का क्षेत्र है। वहीं ये बस्तियों के आस पास ज्यादा रहते हैं।
भारतीय वन्यजीव संस्थान देहरादून की निगरानी में वर्ष 2018 में देशभर में चौथा बाघ आकलन किया गया था, जिसमें मध्य प्रदेश के जंगलों में लगाए गए कैमरे ट्रैप में 3421 तेंदुओं की फोटो रिकार्ड की गई थी। राज्यवार बाघों की गणना रिपोर्ट केंद्रीय पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्रालय ने अगस्त 2021 में जारी की थी। हाल ही में टाइगर रिजर्व भू-भाग में तेंदुओं की उपस्थिति की संख्या जारी की गई है।
रिपोर्ट के अनुसार पन्ना टाइगर रिजर्व तेंदुओं की सर्वाधिक संख्या के साथ देश में पहले स्थान पर है। पार्क में एक साल से अधिक उम्र के 350 तेंदुए गिने गए थे। इनमें से 273 तेंदुए पार्क के अंदर हैं, तो 77 तेंदुए पार्क में आते जाते रहते हैं। देश में दूसरे नंबर पर राजस्थान के सरिस्का पार्क में 273 तेंदुए हैं। इनमें से 231 पार्क के अंदर हैं, तो 42 तेंदुए पार्क को रास्ते की तरह उपयोग में ले रहे हैं। वहीं आंध्रप्रदेश के नागार्जुन सागर श्रीशैलम पार्क में 224 तेंदुए हैं। इनमें से 159 पार्क के अंदर विचरण कर रहे हैं।

देश में तेंदुओं की स्थिति
पन्न, मध्य प्रदेश — 350
सरिस्का, राजस्थान — 273
नागार्जुन सागर श्रीसेलम, आंध्रप्रदेश– 224
अंशी दांडेली (काली), कर्नाटक — 221
राजाजी, उत्तराखंड — 221
मुदुमलई, तमिलनाडू — 209
बंदीपुर, कर्नाटक — 200

तेंदुओं की सबसे पसंदीदा शिकार कुत्ते
तेंदुओं की सबसे ज्यादा पसंदीदा शिकार कुत्ते सहित अन्य छोटे वन्य जीव होते हैं। सामान्य तौर पर ये ग्रामीण और नेशनल पार्क और छोटे-छोटे जंगलों को अपने रहने के लिए चयन करते हैं। इससे ये सहजता से शिकार भी कर सकते हैं और इन्हें बाघों से खतरा भी नहीं होता है। कई बार ये गांवों में शिकार के लिए घुसतें हैं और वहां ग्रामीणों के गुस्से का शिकार हो जाते हैं।

प्रदेश में बाघ और तेंदुए दोनों सबसे ज्यादा
तेंदुए और बाघ दोनों ही देश में सर्वाधिक मध्य प्रदेश में हैं। जबकि दोनों ही एक दूसरे के दुष्मन माने जाते हैं। वाइल्ड लाइफ के जनाकार और पूर्व आईएफएस अधिकारी एचएस पाबल का कहना है कि दोंनों जहां बाघ रहेगा वहां तेंदुआ नहीं रहेगा। तेंदुए जंगलों के किनारे और गांव के पास रहते हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो