scriptसावधान रहें, कहीं आपके साथ भी हो सकता है ऐसा हनीट्रेप | Most people are getting trap in honeytrap case through video call | Patrika News

सावधान रहें, कहीं आपके साथ भी हो सकता है ऐसा हनीट्रेप

locationभोपालPublished: Nov 22, 2021 03:06:07 pm

Submitted by:

Subodh Tripathi

इसकी गिरफ्त में युवा, डॉक्टर, इंजीनियर सरकारी अधिकारी सहित कई नामी हस्तियां आ रही है।

सावधान रहें, कहीं आपके साथ भी हो सकता है ऐसा हनीट्रेप

सावधान रहें, कहीं आपके साथ भी हो सकता है ऐसा हनीट्रेप

भोपाल. वर्चुअल वल्र्ड में इस समय एक अपराध टैंड कर रहा है। इसकी गिरफ्त में युवा, डॉक्टर, इंजीनियर सरकारी अधिकारी सहित कई नामी हस्तियां आ रही है। युवतियां इन प्रतिष्ठित व्यक्तियों को अज्ञात नंबर से वीडियो कॉल करती है। फरियादी जब कॉल अटेंड करता है तो सामने वाली महिला कपड़े उतारते हुए दिखाई देता है या फिर पोर्न वीडियो शुरू हो जाता है। आरोपी कॉल स्क्रीन रिकॉर्डिंग कर लेते हैं, बाद में रैकेट के सदस्य बड़ी सफाई से स्क्रीन रिकॉर्डिंग से स्क्रीन शॉट्स लेते हैं। इन्हें देखकर यह प्रतीत होता है कि उसमें फरियादी के कहने पर ही महिला अपने कपड़े उतार रही होगी। फिर इस स्क्रीन शॉट्स को फरियादी को भेज उसे वायरल करने की धमकी देते हुए ब्लैकमेल किया जाता है। पिछले दो साल में इस तरह के केस शहर में तेजी से बढ़े हैं। पुलिस अधिकारियों का कहना है, बहुत से फरियादी ऐसे होते हैं जो सामाजिक प्रतिष्ठा के कारण शिकायत भी नहीं दर्ज कराते।

डरें नहीं, डाटा भी डिलिट न करें

क्राइम ब्रांच एएसपी गुरुप्रसाद पाराशर ने बताया, इस प्रकार मामले में बदनामी से बचने के लिए शिकायतकर्ता सबसे पहले सोशल मीडिया अकाउंट ही डिलिट कर देते हैं। यह कार्य 70 फीसदी से ज्यादा केस में होता है। बाद में जय वह शिकायत करने आते हैं तो पुलिस के पास कार्रवाई के लिए। कोई प्रमाण नहीं दे पाते। एएसपी बताते हैं, इस प्रकार की घटना अगर हो जाए तो डरें नहीं, फौरन पुलिस को जानकारी दें। उनके पास आए लिंक, फ्रैंड रिक्वेस्ट समेत अन्य चीजों से ठगों की जानकारी प्राप्त की सकती है।

इस प्रकार बढ़ रहे केस
इस प्रकार के मामले साल 2019 में 10, साल 2020 में 25 और 2021 में 50 मामले सामने आए हैं। इस प्रकार ऐसे मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं, इस कारण आपका जागरूक होना बहुत जरूरी है।

यह रखें सावधानी, फ्रंट कैमरे पर अंगुली लगाकर उठाए कॉल

सायबर एक्सपर्ट एडीजी वरुण कपूर बताते हैं कि अगर कोई अंजान या अपरिचित नंबर से वीडियो कॉल आ रहा है तो रिसिव ही नहीं करें। लेकिन यदि कोई बार-बार आपको कॉल करता है तो अपने कैमरे के ऊपर अपनी अंगुली रख लें या उठाने से पहले कैमरे का फेस चेंज कर दें मतलब सामने से न उठाते हुए बैंक से ही मोबाइल को उठाएं। पहले बात कर लें। नाम पूछ लें। उसके बाद ही बात करें।

कोरोना अलर्ट-एमपी में लगातार बढ़ रहे कोरोना केस, तीसरी लहर का खतरा

अनजान नंबरों से बातचीत करते समय सावधानी बरतें।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो