script

भोपाल देश में 11वां सर्वाधिक प्रदूषित शहर रहा, बादलों के छाने से बढ़ रहा प्रदूषण

locationभोपालPublished: Oct 23, 2019 04:05:35 pm

Submitted by:

Ashtha Awasthi

बादल छाने के कारण भोपाल शहर में बढ़ रहा है प्रदूषण….

01_5.png

pollution

भोपाल। साल 2019 में भोपाल शहर को भले ही स्वच्छ राजधानी का पुरस्कार मिला हो लेकिन असलियत में देखा जाए तो अभी भी ये शहर प्रदूषण मुक्त नहीं हुआ है। एयर क्वालिटी इंडेक्स (एक्यूआई) की ताजा रैकिंग में भोपाल देश में 11वां सबसे प्रदूषित शहरों में एक है। ये रिपोर्ट सोमवार को जारी हुई थी, जो कि केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की देशभर के 200 शहरों की निगरानी वाली रिपोर्ट थी। शहर में बढ़ने वाले इस प्रदूषण की वजह एयर क्वालिटी को माना जा रहा है। इसके बिगड़ने के पीछे बादलों की कम ऊंचाई, धूल का फैलाव बताया जा रहा है। एम्बिएंट एयर क्वालिटी इंडेक्स 241 पर पहुंच गया है, जबकि सांस लेने योग्य शुद्ध हवा के लिए इसे 50 से कम होना चाहिए।

Particulate matter pollution is not really in Jodhpur

ये हैं सबसे ज्यादा प्रदूषित शहर

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की रिपोर्ट के मुताबिक, दिल्ली-एनसीआर, हावड़ा और पश्चिमी उत्तर प्रदेश लखनऊ, मेरठ, मुरादाबाद सबसे प्रदूषित वातावरण वाले शहर हैं। रिपोर्ट के मुताबिक इन सभी शहरों में प्रदूषण का स्तर काफी ज्यादा रहा है। भोपाल शहर भी ऐसे ही शहरों में शामिल है। यह आकड़ा सोमवार को मापा गया। इस दिन भोपाल के प्रदूषण का स्तर मध्यप्रदेश में मंडीदीप, देवास और रतलाम के औद्योगिक इलाकों से भी अधिक रिकॉर्ड हुआ।

air pollution
IMAGE CREDIT: patrik

यह है कारण

रिपोर्ट के मुताबिक बीते शहर के ऊपर बीते 48 घंटे से छाए कम ऊंचाई वाले बादल हैं। इन बादलों की वजह से न तो बारिश हो रही है न ही धूप निकल रही है। कम ऊंचाई वाले बादलों के कारण शहरभर में निकलने वाला धुआं फैल नहीं पा रहा है जिसके कारण प्रदूषण बढ़ रहा है। बीते दो दिन से हमारा शहर अस्थाई रूप से प्राकृतिक गैस चेंबर बन गया है।

सोमवार की रात के बाद से एयर क्वालिटी इंडेक्स 200 पार हो गया था, इसके बाद से ही लगातार प्रदूषण बढ़ गया है। विभाग का कहना है कि जब तक बारिश नहीं होती, या बादल छंटने के बाद तेज हवा नहीं चलती, तब तक भोपाल ही हवा प्रदूषित बनी रहेगी।

देखें लिस्ट

दिल्ली- 321
हावड़ा-312
लखनऊ – 312
मेरठ – 314
गाजियाबाद- 284
यमुनानगर- 275
नोयडा-274
मुजफ्फरपुर- 267
मुरादाबाद- 266
करनाल- 266
भोपाल- 241

ट्रेंडिंग वीडियो