scriptये है दुनिया की सबसे ताकतवर दवा! जिसे खाते ही कई जानलेवा बीमारियों का हो जाता है अंत… | most powerful medicine for stomach problem and which make body strengt | Patrika News

ये है दुनिया की सबसे ताकतवर दवा! जिसे खाते ही कई जानलेवा बीमारियों का हो जाता है अंत…

locationभोपालPublished: Sep 24, 2018 02:57:21 pm

पेट की जानलेवा बीमारियों का रामबाण इलाज, आपकी किचन में भी है मौजूद…

VIP ayurvedic drug

ये है दुनिया की सबसे ताकतवर दवा! जिसे खाते ही कई जानलेवा बीमारियों का हो जाता है अंत…

भोपाल। इन दिनों मौसम में काफी परिवर्तन दिख रहा है, ऐसे में जहां कई बार पानी के कारण पेट की समस्या शुरू हो जाती है, वहीं मौसम में बदलाव के कारण सर्दी जुखाम भी लोगों को शुरू हो गया है।

ऐसे में शरीर में किसी भी प्रकार की समस्या होने पर आज कल हर कोई तरह तरह की दवाओं की ओर दौड़ता है। ताकि उसे दर्द से आराम मिल सके। लेकिन क्या आप जानते हैं कि हमारे घर में ही पेट से जुड़ी समस्या की सबसे बड़ी औषधि मौजूद रहती है, पर कभी ज्ञान के अभाव में या कभी अविश्वास के चलते हम इससे दूर भागते रहते हैं। जी हां हम बात कर रहे हैं तकरीबन हर भारतीय के घर की किचन में मौजूद अजवाइन की…

इसे जानकार पेट के लिए दुनिया की सबसे शक्तिशाली दवा तक मानते हैं। दरअसल अजवाइन एक झाड़ीनुमा वनस्पति है जो मसाला और औषधि के रूप में इस्तेमाल में लाई जाती है। अजवाइन के बीज को कैरम सीड्स भी कहा जाता है।

अजवाइन का इस्तेमाल यूं तो अधिकतर तड़के में ही किया जाता है, लेकिन इसका प्रयोग मात्र यही तक सीमित नहीं है। इसमें ऐसे कई गुण मौजूद होते हैं, जिसकी मदद से अनेक छोटी-बड़ी बीमारियों का इलाज अजवाइन के जरिए किया जा सकता है।

आयुर्वेद के डॉक्टर राजकुमार कहते हैं कि अजवाइन पेट की कई समस्याओं का रामबाण इलाज है। कई तरह की बीमारियों को जड़ से साफ करने की क्षमता तो इसमें मौजूद है ही, साथ ही पेट की तकरीबन हर समस्या सहित पेट के कीड़ों का सफाया करने के लिए भी अजवाइन लाभदायक है। वे कहते हैं कि एक चम्मच अजवाइन के साथ थोड़ा नमक मिलाकर मिश्रण को पानी के साथ गटक लें। ऐसा करने से कुछ ही दिनों में पेट के सारे कीड़े मर जायेंगे।

डॉक्टर राजकुमार के मुताबिक इसका इस्‍तेमाल पेट से संबंध‍ित रोगों को मिटाने के लिए कि‍या जाता है। इसका चूरन बनाकर खाने से हाजमा ठीक रहता और मेटाबॉलिज्म भी शरीर में बढता है। वहीं एक चम्‍मच अजवाइन को रात में पानी में भिगोकर सुबह वही पानी से पेट की चर्बी कम होती है। अजवाइन सबके घर में आसानी से उपलब्‍ध होती है और यह तुरंत फायदा भी करती है।

घरों में इस्तेमाल…
आमतौर पर घरों में अजवाइन का इस्‍तेमाल नमकीन पूरी, मठ्ठी, नमक पारे और पराठों का स्‍वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है, लेकिन अजवाइन के छोटे-छोटे बीजों में ऐसे गुणकारी तत्‍व मौजूद हैं। जिनसे आप अब तक शायद अंजान हैं।

आपको भी शायद याद होगा कि इनडाइजेशन या अपच होने पर अकसर मां हमें गरम पानी और नमक के साथ अजवाइन खाने की हिदायत देती हैं या थीं। जानकारों की माने तो यही नहीं अजवाइन सर्दी-जुकाम, बहती नाक और ठंड से निजात पाने की भी अचूक दवा है।

इसमें भरपूर मात्रा में एंटीऑक्‍सीडेंट और जलनरोधी तत्‍व पाए जाते हैं, जो न सिर्फ छाती में जमे कफ से छुटकारा दिलाते हैं बल्‍कि सर्दी और साइनस में आराम देते हैं।

कैसा भी पूराना कफ हो, ऐसे निकल आता है बाहर…
जानकारों के अनुसार एक पान के पत्ते में अजवाइन रखकर इसे लगातार चूसने से छाती में जमा पूराने से पूराना जकड़ा कफ तक बाहर आ जाता है।

इसके अलावा अजवाइन को सेक कर चूर्ण बनाकर शरीर की गर्मी कम होने या पसीना आने पर पैर के तलवों और शरीर पर मालिश करने से उष्णता आती है। अजवाइन के 4 रत्ती फूल, 4 रत्ती गिलोय सत्व के साथ मिलाकर चर्म रोगों में ऊंगलियों के काम न करने पर, वायु के दर्द, रक्तचाप और ब्लडप्रेशर में लाभप्रद सिद्ध होता है।

वहीं अजवाइन के फूल को शहद में मिलाकर ले तो कफ आना रुकता है। अजवाइन का किसी भी रूप में सेवन करना बहुत फायदेमंद होता है। अजवाइन को गुनगुने पानी के साथ साबुत भी चबाया जा सकता है और अजवाइन को पानी में उबालकर भी पिया जा सकता है।

इन समस्याओं का भी है इलाज…
पेट में गैस बनना एक आम समस्‍या है। इसके साथ ही पेट में दर्द, जलन, गैस बनना, छाती में जलन, खाने के बाद पेट भारी लगना, खाना पचने में समस्‍या, भूख कम लगना, पेट भारी रहना और पेट साफ न होने जैसी समस्‍याएं एसिडिटी के कारण होती हैं।

कई बार अनियमित खानपान भी एसिडिटी को बढ़ाता है। ऐसी स्थिति में बार-बार पेट से बदबूदार गैस निकलना, डकारें आना, पेट में गुड़गुड़ाहट होना जैसी समस्‍याएं इसके मुख्य लक्षण हैं।

इसके साथ जिनकी पाचन शक्ति अक्सर खराब रहती है और जो प्राय: कब्ज के शिकार रहते हैं, उन लोगों को गैस की समस्या हो जाती है। गैस की समस्या से रक्त संचार व आंतों की गतिविधि पर भी बुरा असर पड़ता है। इसके कारण ब्लडप्रेशर या आंतों की बीमारियां भी शुरू हो जाती हैं।

– एसिडिटी की समस्‍या से बचाव के लिए अजवाइन का सेवन करना फायदेमंद माना जाता है। अजवाइन को कैरम सीड भी बोला जाता है, इसमें थिम्‍बोल नामक केमिकल होता है जो पाचन क्रिया को सुचारु करता है जिससे एसिडिटी की समस्‍या नहीं होती है। इसके अलावा यह केमिकल गैस बनने की समस्‍या से भी छुटकारा दिलाता है। यानी आपको कभी भी गैस बनने की शिकायत नहीं होगी।

अजवाइन का पानी भी फायदेमंद..
अजवाइन वजन घटाने में भी काफी मददगार है। अजवाइन का पानी पीने से शरीर का मेटाबॉलिज्‍म बढ़ता है, जिससे चर्बी घटने लगती है। एक गिलास पानी में रात भर अजवाइन भ‍िगोकर रख दें। इसमें शहद मिलाकर खाली पेट पीने से जल्‍दी फायदा होता है। यदि आप चाहें तो पानी में अजवाइन उबालकर भी पी सकते हैं।

ये भी हैं कुछ खास फायदे…
– यहां तक की अजवाइन से गठिया के रोग में भी आराम मिलता है। अजवाइन के चूरन की पोटली बनाकर घुटनों में सेंकने से फायदा होता है।आधा कप अजवाइन के रस में सौंठ मिलाकर पीने से भी गठिया का रोग ठीक हो जाता है।
– इसके अलावा अगर मसूड़ों में सूजन हो तो गुनगुने पानी में अजवाइन के तेल की कुछ बूंदे डालकर कुल्‍ला करने से आराम मिलेगा। इसके अलावा अजवाइन को भूनकर उसे पीसकर पाउडर बना लें। इससे ब्रश करने से मसूड़ों के दर्द और सूजन में राहत मिलती है।
– अजवाइन डाइजेशन ठीक करता है। जाहिर है कि अगर पेट साफ होगा तो मुंहासों नहीं आएंगे। अगर आपके चेहरे पर मुंहासे हैं तो दही के साथ थोड़े से अजवाइन पीसकर इस लेप को चेहरे पर लगाएं। जब लेप सूख जाए तब इसे गर्म पानी से साफ कर लें। कहा जाता है ऐसा करने से कुछ ही दिनों में मुंहासे गायब हो जाएंगे।

ये भी है खासियत…

1. बिगड़े लाइफस्टाइल के चलते आजकल हर दूसरा आदमी डायबिटीज की बीमारी से घिरा हुआ है। अजवाइन या अजवाइन का पानी डायबिटीज जैसी घातक बीमारी को जड़ से खत्‍म करने में कारगार है।

2. अजवाइन का पानी नियमित रूप से पीने से दिल की बीमारियों से निजात पाई जा सकती है।

3. अजवाइन में पाया जाने वाला थाइमोल पेट से गैस्ट्रिक रिहाई जूस बाहर निकालता है और पाचन क्रिया को दुरुस्त करता है। यह अपच, पेट फूलना व मतली आदि को भी दूर करता है।

4. अजवाइन हजम शक्ति को बढ़ाने में भी मदद करता है। इसका इस्तेमाल बदहजमी, शिशुओं के पेट में दर्द आदि के इलाज में उपयोग किया जाता है।

5. अजवाइन न केवल पाचन को बेहतर बनाती है, बल्कि मेटाबॉलिज्म को भी बेहतर बनाती है। इसके पानी को रोज सुबह पीने से मोटापे की समस्या से निजात मिलती है और पेट सुचारू ढ़ंग से काम करता है।

6. अजवाइन को उबालने पर या फिर इसके पानी को पीते समय नाक के माध्यम से जाने वाली भाप से सिर दर्द ठीक होता है और कंजेशन की समस्या से भी राहत मिलती है।

7. जैसा कि हम जानते हैं कि अजवाइन का पानी पाचन को सुधारता है, साथ ही इसकी भाप से मतली की समस्या से भी राहत मिलती है। इसका पानी पीने से उल्टी आने की समस्या भी दूर होती है।

8. अजवाइन को इसके दांत दर्द से राहत दिलाने व ओरल हैल्थ को बहाल करने के लिये भी जाना जाता है। दांत में दर्द के लिये आयुर्वेदिक डॉक्टर अजवाइन के पानी से गरारे करने की सलाह भी देते हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो