scriptmother father donated to the fetus | बच्चे से ऐसा लगाव कि गर्भस्थ शिशु को कर दिया दान | Patrika News

बच्चे से ऐसा लगाव कि गर्भस्थ शिशु को कर दिया दान

माता-पिता ने किया शिशु दान

 

भोपाल

Published: November 02, 2021 02:16:51 pm

भोपाल. घर में किलकारी गूंजने का इंतजार, लेकिन चंद महीनों में ही वह अहसास सदा के लिए खत्म हो जाए तो मां-बाप पर क्या बीतेगी? यह सवाल सोचकर ही रूह कांप जाती है। लेकिन, ऐसी पीड़ा सहने वाले एक जोड़े ने अपने छह माह के गर्भस्थ शिशु की मृत्यु के बाद मानवता का अनूठा उदाहरण पेश किया।
mother-father.png
प्रदेश में छह माह के गर्भस्थ शिशु के देहदान का पहला मामला
मां-बाप को बच्चे से ऐसा लगाव था कि उन्होंने मानवता की सेवा के लिए अपने शिशु की देह दान कर दी। बच्चे की देह डॉक्टरी की पढ़ाई करने वाले बच्चों के काम आ सके इसलिए एलएन मेडिकल कॉलेज को उसका बॉडी डोनेशन किया गया है। मप्र में संभवत: पहला अवसर है जब छह माह के गर्भस्थ शिशु के शव को दान किया गया हो।
masum.png

गर्भ में ही शिशु की मौत, माता-पिता ने दान की देह
शिशु के पिता सुरेन्द्र सिंह ने बताया कि डॉक्टरों ने गर्भस्थ शिशु को कई विकृतियां बताई थीं। ऐसे में डॉक्टरों की सलाह पर छठवें महीने में ही डिलेवरी करानी पड़ी। शिशु की मौत गर्भ में ही हो गई थी. शिशु की मौत के बाद माता-पिता ने आपस में बातकर उसकी देह दान करने का निर्णय ले लिया.

Must Read- महालक्ष्मी की सबसे सुंदर मूर्ति, चरण चिन्हों से जुड़ा है ये खास राज

छात्रों के लिए बहुत महत्वपूर्ण होता है शव
फारेंसिक विभाग के एचओडी डॉ. डीके सत्पथी का कहना है कि भ्रूण से लेकर उम्रदराज बुजुर्गों की देह चिकित्सा विज्ञान में अध्ययन के काम आती है। छोटे बच्चों के शवों से चिकित्सा छात्रों को शरीर के विकास के बारे में समझाया जा सकता है। इतने छोटे शव बहुत कम मिलते हैं, ऐसे में आमतौर पर किताबों में फोटो के माध्यम से ही जानकारी दी जाती है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

पंजाबः अवैध खनन मामले में ईडी के ताबड़तोड़ छापे, सीएम चन्नी के भतीजे के ठिकानों पर दबिशPunjab Assembly Election 2022: पंजाब में भगवंत मान होंगे 'आप' का सीएम चेहरा, 93.3 फीसदी लोगों ने बताया अपनी पसंदUttarakhand Election 2022: हरक सिंह रावत को लेकर कांग्रेस में विवाद, हरीश रावत ने आलाकमान के सामने जताया विरोधUP Election 2022 : अखिलेश के अन्न संकल्प के बाद भाकियू अध्‍यक्ष का यू टर्न, फिर किया सपा-रालोद गठबंधन के समर्थन का ऐलानभारत के कोरोना मामलों में आई गिरावट, पर डरा रहा पॉजिटिविटी रेटमशहूर कार्टूनिस्ट नारायण देबनाथ का निधन, सीएम ममता बनर्जी ने जताया शोककौन हैं भगवंत मान, जाने सबकुछशुक्र जल्द होंगे मार्गी, इन 5 राशि वालों को धन की प्राप्ति के बन रहे योग
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.