script31 मिलावटखोरों पर रासुका, त्योहारी सीजन में आप ऐसे करें दूध-मावा में मिलावट की पहचान | MP: 31 Adulterants act under National Security Act | Patrika News

31 मिलावटखोरों पर रासुका, त्योहारी सीजन में आप ऐसे करें दूध-मावा में मिलावट की पहचान

locationभोपालPublished: Oct 07, 2019 01:07:27 am

शुद्ध के लिए युद्ध अभियान में छह हजार से ज्यादा नमून लिए गए

MP: 31 Adulterants act under National Security Act

MP: 31 Adulterants act under National Security Act

भोपाल. पिछले दिनों भिंड-मुरैना समेत प्रदेशभर में सामने आए मिलावटखोरी के 31 मामलों में आरोपियों पर राष्ट्रीय सुरक्षा कानून (रासुका) की कार्रवाई की गई है। इसके अलावा 87 मामलों में एफआईआर दर्ज की गई है। 19 जुलाई से मिलावटी खाद्य पदार्थ निर्माताओं और विक्रताओं के खिलाफ शुद्ध के लिए युद्ध अभियान चलाया गया। इसके अन्तर्गत दूध, दुग्ध उत्पादों और अन्य खाद्य पदार्थों व पान मसाला सहित 6463 नमूने जांच के लिए एकत्रित किए गए। इनमें से राज्य खाद्य परीक्षण प्रयोगशाला में 1484 नमूनों की जांच की गई। 491 नमूने अमानक पाए गए, जबकि 27 नमूने असुरक्षित और 22 नमूने प्रतिबंधित स्तर के मिले।

त्योहारी सीजन में एक बार फिर खाद्य पदार्थों में मिलावटखोरी शुरू हो गई है। डॉ. मनीष जैन ने बताया कि उपभोक्ताओं को बेहद सावधानी बरतने की जरूरत है। मीठा खाने के लिए बाजार में बिकने वाली कई तरह की मिठाईयां हम खरीदते हैं, लेकिन हर किसी के मन में डर रहता है कि कहीं यह मिठाई मिलावटी तो नहीं। मिठाइयों में होने वाली ये मिलावट सेहत को इस तरह से नुकसान पहुंचाती है।

ऐसे करें असली-नकली की पहचान

मिठाई में इस्तेमाल किए गए रंगों से एलर्जी, अस्थमा, किडनी खराब होने व कैंसर का खतरा रहता है। ज्यादा चटख व गहरे रंग दिखें तो मिलावट का खतरा।

दूध में यूरिया की मिलावट

दूध में आमतौर पर यूरिया की मिलावट होती है। इससे पाचनतंत्र और किडनी को नुकसान होता है। किसी समतल साफ सतह पर दूध की एक बूंद टपकाएं, दूध शुद्ध होगा तो वह सीधी पंक्ति में बहेगा और अपने पीछे एक सफेद गाढ़ी छाप छोड़ेगा। साथ ही सिंथेटिक दूध की पहचान करने के लिए उसे सूंघें। अगर साबुन जैसी गंध आ रही है तो इसका मतलब है कि दूध सिंथेटिक है जबकि असली दूध में कुछ खास गंध नहीं आती। अगर असली दूध को उबालें तो इसका रंग नहीं बदलता, वहीं नकली दूध उबालने पर पीले रंग का हो जाता है।

ऐसे जानें शुद्धता पनीर या खोए की शुद्धता

खोए (मावा) से बनी मिठाई या पनीर पर आयोडीन की 5-7 बूंदें डालें। अगर उनका रंग नीला हो जाए तो उनमें मिलावट है वर्ना वे शुद्ध हैं। वहीं चांदी के वर्क में अक्सर एल्युमीनियम की मिलावट होती है। वर्क को अंगुलियों या हथेली पर मसलें। अगर वह गायब हो जाता है तो समझें कि वह असली है और अगर उसकी गोली बन जाती है तो वह नकली है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो