scriptकोरोना का ‘काल’ है ये आयुर्वेदिक काढ़ा, एमपी आयुष विभाग का दावा | MP ayush dept claims corona patient recovered from ayurvedic decoction | Patrika News

कोरोना का ‘काल’ है ये आयुर्वेदिक काढ़ा, एमपी आयुष विभाग का दावा

locationभोपालPublished: Jun 23, 2020 03:04:36 pm

Submitted by:

Shailendra Sharma

पूरी दुनिया में तबाही मचा रहे कोरोना वायरस ( corona virus ) से जुड़ी एक बड़ी खबर मध्यप्रदेश ( madhya pradesh ) से आई है, आयुष विभाग (ayush department ) का दावा है कि उसने कोरोना ( corona ) को हराने वाला काढ़ा ( kadha ) बनाया है…

02.png

भोपाल. दुनियाभर में सैकड़ों लोगों की जान लेने वाले कोरोना वायरस ( corona virus ) को हराया जा सकता है। भारत की हजारों साल पुरानी आयुर्वेद पद्धति (ayurved) में कोरोना को हराने की ताकत है और आयुर्वेदिक काढ़े (ayurvedic kadha) को पीकर अब तक हजारों लोग स्वस्थ्य भी हो चुके हैं। ये दावा है मध्यप्रदेश आयुष विभाग का । मध्यप्रदेश सरकार के आयुष विभाग ने दावा किया है कि कोरोना संक्रमित मरीजों को जो काढ़ा उसकी तरफ से पिलाया जा रहा है उसके काफी अच्छे रिजल्ट आ रहे हैं और अब तक हजारों मरीज कोरोना को हराकर घर लौट चुके हैं।

 

ayurvedik_kadha.jpeg

‘आरोग्य कसायम काढ़ा’ से ठीक हो रहा कोरोना
मध्यप्रदेश आयुष विभाग के कमिश्नर एमके अग्रवाल का दावा है कि आयुष विभाग की तरफ से बनाया गया ‘आरोग्य कसायम काढ़ा’ कोरोना के मरीजों के लिए काफी लाभदायक साबित हो रहा है। बीते एक महीने से इस काढ़े को आयुष विभाग प्रदेश के 31 जिलों के 133 कोविट केयर सेंटर और क्वारंटीन सेंटर में इसका प्रयोग कर रहा है। रोजाना मरीजों को ये काढ़ा पिलाया जा रहा है और कोविड सेंटर्स में भर्ती 3 हजार 427 मरीजों में से 3 हजार 343 मरीज ठीक होकर घर चले गए हैं।

 

ayurved.jpg

7 जड़ी बूटियों से बना काढ़ा
जिस आरोग्य कसायम काढ़े से कोरोना को हराने का दावा मध्यप्रदेश आयुष विभाग की ओर से किया जा रहा है उस काढ़े को सात जड़ी बूटियों से बनाया गया है। आरोग्य कसायम काढ़े में भूम्यामलकी, यष्टिमधु, मरिच, पिप्पली, हरीतकी, गुडूची और शुण्ठी जड़ी बूटियों को मिलाया गया है।

 

ayush.jpg

केन्द्र सरकार ने भी दी बधाई
आयुष विभाग के दावे और काढ़े के सकारात्मक परिणामों को लेकर कोरोना को हराने की उम्मीद जागी है और केन्द्र सरकार ने तक इसके लिए प्रदेश के आयुष विभाग को बधाई दी है। बधाई के साथ ही केन्द्र सरकार ने आयुष विभाग को काढ़े के साथ ही कोरोना को लेकर नए प्रयोग करने के लिए भी कहा है। केन्द्र सरकार की ओर से बधाई देने के बाद प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने भी आयुष विभाग की तारीफ की है और जनता से अपील की है कि काढ़े का प्रयोग दैनिक दिनचर्या में भी करें।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो