MP बोर्ड: 12वीं की 2 मार्च तो 10वीं की परीक्षाएं 3 मार्च से, नकलचियों से निपटने 793 केंद्रों पर लगाई धारा-144

19 लाख 38 हजार विद्यार्थी होंगे शामिल, समय सुबह 9 बजे से दोपहर 12 बजे तक होगा

भोपाल. प्रदेश में माध्यमिक शिक्षा मंडल (माशिमं) की 12वीं परीक्षाएं 2 मार्च तो 10वीं की परीक्षाएं 3 मार्च से शुरू होंगी। दोनों परीक्षाओं में 19 लाख 38 हजार विद्यार्थी शामिल होंगे। इनमें से करीब 8 लाख विद्यार्थी 12वीं, जबकि 11 लाख विद्यार्थी 10वीं की परीक्षा देंगे। समय सुबह 9 बजे से दोपहर 12 बजे तक होगा। हायर सेकंडरी के लिए 3659 व हाईस्कूल के लिए 3936 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। 257 परीक्षा केंद्र संवेदनशील जबकि 536 को अति संवेदनशील घोषित किया गया है। इन केंद्रों पर धारा-144 लागू रहेगी। जानकारी के अनुसार, प्रदेश के 793 परीक्षा केंद्रों पर धारा- 144 लगाने के लिए सभी कलेक्टरों को पत्र लिखा गया है। संवेदनशील और अति संवेदनशील केंद्रों पर वीडियो रिकॉर्डिंग की व्यवस्था की गई।
माध्यमिक शिक्षा मंडल का पूरा ध्यान नकल रोकने पर है। जिन केंद्रों पर नकल या अनियमितता की शिकायतें मिलेंगी, वहां मंडल विशेष जांच कराएगा। जांच के दौरान यदि नकल की बात सामने आती है तो वैसे स्कूल की मान्यता या केंद्र खत्म करने की कार्रवाई की जाएगी।

यहां विशेष निगरानी की तैयारी
प्रदेश में इंदौर, ग्वालियर, मुरैना, भिंड, रीवा, श्योपुर सहित कुछ अन्य जिले ऐसे है, जहां विशेष निगरानी के निर्देश दिए गए हैं।

एक ही सत्र में होंगी ये परीक्षाएं
हाई स्कूल के लिए प्राइवेट और रेगुलर एंड हायर सेकंडरी के लिए व्यवसायिक, डीपीएसई, शारीरिक शिक्षा प्रशिक्षण के पेपर सुबह 9 बजे से दोपहर 1 बजे तक एक ही शिफ्ट में लिए जाएंगे।

दिव्यांगों के लिए खास इंतजाम
दिव्यांग विद्यार्थियों को पेपर देने में कोई असुविधा न हो इस बात का भी खास ख्याल रखा गया है. दिव्यांग परीक्षार्थियों के लिए पेपर देने का समय दोपहर 1 बजे से शाम 4 बजे तक रहेगा।

रविकांत दीक्षित
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned