10वीं और 12वीं परिक्षा परिणामः एमपी बोर्ड इन दिनों में करेगा रिजल्ट घोषित

परिक्षा परिणाम देखने के लिए सबसे पहले छात्र अपना परिणाम results.patrika.com पर देख सकते हैं।

By: Faiz

Published: 25 Apr 2018, 02:42 PM IST

पूरे देश में मार्च के महीने में 12वीं और 10वीं कक्षा की बोर्ड परिक्षाओं का माहौल रहा, जिसमें छात्रों के बीच संबंधित परिक्षा को लेकर उत्साह तो दिखा, वहीं उनसे जुड़ी खबरें भी रोजाना देखी और सुनी गईं। अब समय है उनके परिणाम का, जिसका इंतेजार कई परीक्षार्थी बड़ी बेसबरी से कर रहे हैं। हालांकि, देश के कई राज्यों में इन दोनों ही कक्षाओँ के परिणामों की तारीक की घोषणा की जा चुकी है और कई राज्यों के परीक्षा परिणाम घोषित भी कर दिए गए हैं।

एमपी बोर्ड इन दिनों में करेगा परिणाम की घोषणा!

इसी कड़ी में अगर हम बात करें मध्य प्रदेश की तो, यहां भी दोनों ही बोर्ड परीक्षार्थियों को परिणाम का बेसबरी से इंतेजार है। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, मध्य प्रदेश बोर्ड फॉर सेकेंडरी एजुकेशन (MPBSE) करीब बीस दिनों में दोनो ही बोर्ड परीक्षाओं के परिणाम घोषित कर सकता है। यानि मई 2018 महीने के दूसरे या तीसरे सप्ताह में ये दोनो ही परिणाम घोषित हो सकते हैं।

एमपी में इतने छात्र हुए थे परिक्षा में शामिल

आपको बता दें कि, 2017-18 के सत्र में हुई 10वीं कक्षा की परीक्षा 5 मार्च से शुरू हुई थीं, जो 31 मार्च तक चली थीं। इस परीक्षा में 11,48,000 छात्र शामिल हुए थे। वहीं, 12वीं कक्षा की परीक्षा की बात करें तो, ये परीक्षा एक मार्च से शुरू होकर तीन अप्रैल तक चली थीं। इस परीक्षा में करीब 7,69,000 छात्र शामिल हुए थे। वहीं अगर बात करें मध्य प्रदेश बोर्ड फॉर सेकेंडरी एजुकेशन (MPBSE) से जुड़कर दोनो ही बोर्ड परीक्षाओं में शामिल हुए छात्रों की तो, इनमें लगभग 20 लाख छात्रों ने हिस्सा लिया था। मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ओर से परीक्षा परिणाम जारी किए जाने के बाद छात्र अपनी मार्कशीट डाउनलोड भी कर सकेंगे।

इस तरह देखें 10वीं का परिणाम

10वीं कक्षा के परिणाम देखने के लिए सबसे पहले छात्र अपना परिणाम results.patrika.com पर देख सकते हैं। इसमें सबसे पहले आप madhya pradesh board result पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने पेज खुलेगा जिसमें आप अपना रोल नंबर टाइप करके एक क्लिक पर अपना रिजल्ट देख सकते हैं। इसके अलावा एमपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट mpbse.nic.in पर जा सकते हैं। इसमें सबसे पहले HSC(10वीं) के परिणाम के लिंक पर क्लिक करना होगा। यहां स्क्रीन पर खुलने वाले पेज पर रोल नंबर का कालम होगा, उसमें अपने परिक्षा में शामिल होने वाले रोल नंबर को उस कालम में भरकर सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा। इस आसान प्रोसेस के बाद आपका रिजल्ट आपके सामने होगा। उस ही पेज के ऊपरी तरफ पेज डाउनलोड का ऑप्शन होगा जिसपर क्लिक करके आप आसानी से अपना परिणाम हासिल कर सकते है, या फिर प्रिंट तो एक ऑप्शन है ही।

इस तरह देखें 12वीं का परिणाम

वही, 12वीं कक्षा के परिणाम देखने के लिए सबसे पहले छात्र अपना परिणाम results.patrika.com पर देख सकता है। इसमें सबसे पहले आप madhya pradesh board result पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने पेज खुलेगा जिसमें आप अपना रोल नंबर टाइप करके एक क्लिक पर अपना रिजल्ट देख सकते हैं। इसके अलावा एमपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट mpbse.nic.in पर जा सकते हैं। इसके अलावा एमपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट mpbse.nic.in पर जा सकते हैं। इसमें सबसे पहले HSSC(12वीं) के परिणाम के लिंक पर क्लिक करके स्क्रीन पर खुलने वाले पेज पर रोल नंबर के कालम में अपने परिक्षा में शामिल होने वाले रोल नंबर को भरकर सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा। इस आसान प्रोसेस के बाद आपका रिजल्ट आपके सामने होगा। उस ही पेज के ऊपरी तरफ पेज डाउनलोड का ऑप्शन होगा जिसपर क्लिक करके आप आसानी से अपना परिणाम हासिल कर सकते है, या फिर प्रिंट संबंधित पेज को प्रिंट तो किया ही जा सकता है।

 

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned