script14 सितंबर से शुरु होंगी 10वीं और 12वीं बोर्ड की सप्लीमेंट्री परीक्षाएं, देखें टाइम टेबल | mp board 10th 12th supplimentry exam timetable download roll no | Patrika News

14 सितंबर से शुरु होंगी 10वीं और 12वीं बोर्ड की सप्लीमेंट्री परीक्षाएं, देखें टाइम टेबल

locationभोपालPublished: Sep 09, 2020 09:08:29 pm

Submitted by:

Faiz

10वीं और 12वीं बोर्ड सप्लीमेंट्री परीक्षा का टाइम टेबल जारी।

news

14 सितंबर से शुरु होंगी 10वीं और 12वीं बोर्ड की सप्लीमेंट्री परीक्षाएं, देखें टाइम टेबल

भोपाल/ मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल (MPBSE) की 10वीं और 12वीं कक्षा बोर्ड की सप्लीमेंट्री परीक्षाएं (Supplementary exams) 14 सितंबर से शुरु होने जा रही हैं। इस संबंध में एमपी बोर्ड (MP Board) ने टाइम टेबल जारी करते हुए ये जानकारी दी है। जिन छात्रों की सप्लीमेंट्री आई है, वो संबंधित विषय के अनुसार www. mpbse.nic.in पर अपना टाइम टेबल देख सकते हैं। पूरक परीक्षाएं 14 सितंबर से शुरू होकर 22 सितंबर तक चलेंगी। 10वीं और 12वीं बोर्ड की ये परीक्षाएं, परीक्षा केंद्रों पर ही सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों के तहत होंगे।

 

पढ़ें ये खास खबर- कंगना के दफ्तर पर तोड़फोड़ से गर्माई सियासत, कांग्रेस ने महिला सम्मान पर पूछा सवाल तो करणी सेना ने किया प्रदर्शन


तैयारियां पूरी

एमपी बोर्ड द्वारा पूरक परीक्षा से संबंधित सभी तैयारियां पूरी कर ली हैं। प्रदेश के सभी जिलों में ब्लॉक स्तर पर परीक्षा केंद्र चयनित कर परीक्षा से संबंधित तैयारियां की जा रही हैं। इसमें परीक्षार्थियों के बीच कोरोना के नियमों का विषेश ध्यान रखा जा रहा है। हाई स्कूल परीक्षार्थियों के लिए 419 और हायर सेकेंडरी के पूरक परीक्षार्थियों के लिए 430, हायर सेकेंड्री व्यावसायिक परीक्षा के पूरक परीक्षार्थियों के लिए 58 परीक्षा केंद्र प्रदेश भर में बनाए गए हैं। इस साल हाई स्कूल के 1,37,912 छात्र, हायर सेकेंडरी के 1,21,645 छात्र और हायर सेकेंडरी व्यावसायिक के 2714 छात्र पूरक परीक्षा देंगे।

 

पढ़ें ये खास खबर- कहां तक पहुंच गई पीएम मोदी की निगाहें, झाड़ूवाले को दे दी ऐसी सलाह


इस तरह डाउनलोड करें अपना एडमिट कार्ड

जिन छात्रों को इस बार पूरक परीक्षा देनी है, वो एमपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट www.mpbse.mponline. gov. in से अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।एमपी बोर्ड की 10वीं और 12वीं की पूरक परीक्षा में अंध, मूक,बधिर छात्र भी शामिल होंगे। प्रैक्टिकल विषयों में लिखित परीक्षा के बाद उसी दिन केंद्राध्यक्ष प्रैक्टिकल भी लेंगे। बोर्ड के मुताबिक, प्रैक्टिकल एग्जाम के लिए छात्र केंद्राध्यक्षों के संपर्क में रहें।

 

पढ़ें ये खास खबर- दल बदलने वाले सिंधिया समर्थक नेताओं की अब हो रही फजीहत, बीजेपी ने कांग्रेस पर लगाया आरोप


सोशल डिस्टेंसिंग का होगा पालन

जिस तरह कोरोना काल में दसवीं और बारहवीं के परीक्षार्थियों के लिए एमपी बोर्ड ने सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कराया था, ठीक उसी तरह पूरक परीक्षा के लिए भी सोशल डिस्टेंस की कड़ी व्यवस्था की गई है। ताकि, परीक्षा देने आने वाले छात्रों को संक्रमण से बचाए रखा जा सके। परीक्षा केंद्रों पर छात्रों का तापमान चैक कर परीक्षा केंद्र में प्रवेश दिया जाएगा। सभी छात्रों को मास्क लगाकर परीक्षा केन्द्र आना अनिवार्य होगा। परीक्षा के दौरान दो परीक्षार्थियों की बेंच के बीच 6 फीट की दूरी रहेगी। परीक्षा के पहले या बाद में छात्रों को परीक्षा केन्द्र में एक साथ ग्रुप बनाकर खड़े होने की अनुमति नहीं होगी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो