scriptMP Board Result 2020: बस थोड़ी देर में होने वाला है 10वीं का रिजल्ट घोषित, यहां देखें अपने नंबर | MP Board 10th Result 2020 declared Check MPBSE 10th Result 2020 here | Patrika News

MP Board Result 2020: बस थोड़ी देर में होने वाला है 10वीं का रिजल्ट घोषित, यहां देखें अपने नंबर

locationभोपालPublished: Jul 04, 2020 11:21:06 am

Submitted by:

Hitendra Sharma

अच्छे अंक लाने वालों को मिलेगा लैपटॉप – सीएम

01.png

भोपाल। माध्यमिक शिक्षा मंडल (mpbse) आज ठीक 12 बजे 10वीं का रिजल्ट घोषित करने जा रहा है। इसके साथ ही माध्यमिक शिक्षा मण्डल की ओर से आयोजित हाईस्कूल सर्टिफिकेट परीक्षा, हाईस्कूल अंध-मूक-बधिर श्रेणी परीक्षा, डीपीएसई परीक्षा 2020 एवं शारीरिक प्रशिक्षण पत्रोपाधि परीक्षा 2020 के परिणाम शनिवार दोपहर 12 बजे घोषित होंगे। इसे अपने स्मार्ट फोन पर भी देख पाएंगे।


यहां देखें रिजल्ट
1. www.mpresults.nic.in
2. www.mpbse.mponline.gov.in
3. www.mpbse.nic.in


मोबाइल ऐप
एमपीबीएसई मोबाइल ऐप,
एमपी मोबाइल

अच्छे अंक लाने वालों को मिलेगा लैपटॉप
सीएम शिवराज सिंह ने कहा कि कमलनाथ ने छात्र-छात्राओं को लैपटॉप देने की योजना भी समाप्त कर दी, लेकिन अब कक्षा 12वीं के रिजल्ट आने वाले हैं। अच्छे अंक लाने वाले छात्रों को लैपटॉप देंगे। कांग्रेस सरकार खाली खजाने का रोना रोती थी, लेकिन 100 दिनों में भाजपा सरकार ने सामाजिक सुरक्षा पेंशन के हितग्राहियों के खाते में 1126 करोड़ 35 लाख रुपए डाले। कमलनाथ तो सहरिया, भारिया और बेगा जातियों के पैसे खा गए, लेकिन हमने 1 हजार रुपए हर महीने उनके खातों में देना शुरू किया। उन्होंने कहा कि ग्रामीण आबादी सर्वेक्षण योजना में ग्रामीण बसाहटों का सर्वे कर ग्रामीण जनता को मालिकाना हक दिलाया जाएगा।

11 लाख छात्रों ने दी थी परीक्षा

शिक्षा विभाग के पीआरओ एस.के चौरसिया के मुताबिक, इस बार मध्य प्रदेश में 11 लाख से ज्यादा छात्रों ने 10वीं कक्षा की परीक्षा में शामिल हुए थे। हालांकि, कोरोना संकट के कारण लगे लॉकडाउन के चलते ये छात्र एक पेपर नहीं दे सके थे। बहरहाल, विभाग द्वारा उस पर्चे को निरस्त कर सभी छात्रों को परीक्षा न दिये जाने वाले विषय में पास कर दिया गया है।
पहली बार 10वीं और 12वीं के रिजल्ट अलग दिन

शिक्षा विभाग के इतिहास में पहली बार ऐसा होने जा रहा है कि, 10वीं और 12वीं कक्षा के परीक्षा परिणाम अलग-अलग दिनों में घोषित होंगे। इसे छात्र ऑनलाइन देख पाएंगे। इसके लिए मंडल ने 4 सरकारी वेबसाइट पर अपलोड होंगे। दोपहर 12 बजे के बाद छात्र इनपर जाकर अपने रोल नंबर की मदद से अपने परीक्षा परिणाम देख सकेंगे।इसके साथ ही मोबाइल एप पर भी रिजल्ट देखने की व्यवस्था की गई है, ताकि वेबसाइट्स पर अधिक लोड न बढ़ सके। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने घोषणा की थी कि बोर्ड परीक्षाओं में 10वीं के परिणाम जुलाई पहली सप्ताह और 12वीं के परीक्षा परिणाम जुलाई के तीसरे सप्ताह में घोषित होंगे।

ट्रेंडिंग वीडियो