scriptmp board 10th result 2020: 10वीं बोर्ड के रिजल्ट की तारीख घोषित, यहां देखें रिजल्ट | mp board 10th result 2020:MPBSE announce 10th result at mpbse.nic.in | Patrika News

mp board 10th result 2020: 10वीं बोर्ड के रिजल्ट की तारीख घोषित, यहां देखें रिजल्ट

locationभोपालPublished: Jul 03, 2020 04:53:58 pm

Submitted by:

Shailendra Sharma

एमपी बोर्ड की 10वीं कक्षा के परिणाम (mp board 10th result 2020) शनिवार को घोषित किए जाएंगे। शनिवार दोपहर 12 बजे 10वीं बोर्ड (mp board 10th result) की परीक्षा का रिजल्ट एमपी बोर्ड की वेबसाइड पर देखा जा सकता है।

04.png

भोपाल. माध्यमिक शिक्षा मंडल भोपाल (mpbse result) की 10वीं बोर्ड परीक्षा का परिणाम (exam result) कल यानि शनिवार को घोषित किया जाएगा। माध्यमिक शिक्षा मंडल भोपाल की तरफ से जानकारी देते हुए बताया गया है कि 10वीं बोर्ड परीक्षा का रिजल्ट शनिवार को दोपहर 12 बजे घोषित किया जाएगा। दोपहर 12 बजे एमपी बोर्ड की वेबसाइड पर 10वीं बोर्ड का रिजल्ट अपलोड किया जाएगा जिसे परीक्षार्थी रोल नंबर और नामांकन क्रमांक के जरिए देख सकेंगे। बता दें कि इस साल 10वीं बोर्ड परीक्षाओं में प्रदेशभर के करीब साढ़े 11 लाख विद्यार्थी शामिल हुए थे जिनके परीक्षा परिणामों का ऐलान किया जाएगा। दसवीं बोर्ड का रिजल्ट छात्र माध्यमिक शिक्षा मंडल की आधिकारिक वेबसाइट mpbse.nic.in पर देख सकते हैं। इस वेबसाइट पर दसवीं बोर्ड रिजल्ट की लिंक पर क्लिक करना होगा। इसके बाद अपना रोल नंबर डालकर रिजल्ट देख सकते हैं। इस बार रोल नंबर, रजिस्ट्रेशन नंबर और जन्म दिनांक भी भरना होगा। इसके भरते ही आपके सामने पूरी मार्कशीट सामने आ जाएगी।

 

इससे पहले रिजल्ट को लेकर चला आ रहा संशय अब समाप्त हो गया। हाल ही में मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल ने 10वीं रिजल्ट तैयार कर लिया था। माध्यमिक शिक्षा मंडल के डायरेक्टर के मुताबिक 10वीं का रिजल्ट (MP Board Result 2020) जुलाई के पहले सप्ताह में जारी करने की बात कही थी।

 

यहां देखें रिजल्ट

इस लिंक पर क्लिक कर देखें रिजल्ट- mpbse.nic.in

बता दें कि इस साल दसवीं की परीक्षा में करीब साढ़े 11 लाख परीक्षार्थी थे मगर कोरोना वायरस महामारी के चलते परीक्षा पूरी होने हो सकी थी। एमपी बोर्ड 10वीं की परीक्षा 03 मार्च 2020 से शुरू होकर 27 मार्च 2020 को खत्म होनी थी लेकिन लॉक डाउन की वजह से 20 मार्च से लेकर 11 अप्रैल 2020 तक की परीक्षाएं स्थगित कर दीं गई थीं और 10वीं बोर्ड के दो पेपर नहीं हो पाए थे। बाद में बोर्ड ने इन पेपर्स को पहले लेने का फैसला लिया था लेकिन कोरोना के बढ़ते संक्रमण के कारण पेपर नहीं हो पाए और बाद में सीएम शिवराज सिंह ने कहा था कि दसवीं के नतीजे ली गई परीक्षा के आधार पर घोषित होंगे. जहां तक स्थगित किए गए विषय हैं, उसमें छात्रों को पास कर दिया जाएगा. उनकी मार्क शीट पर संबंधित विषय में पास दिखेगा.

अलग-अलग आएगा 10वीं और 12वीं का रिजल्ट
इस बार दसवीं और 12वीं का रिजल्ट अलग-अलग दिन आएगा। दसवीं का रिजल्ट शनिवार को आएगा। इसके बाद 12वीं का रिजल्ट अलग से घोषित किया जाएगा। इससे पहले तक दसवीं और 12वीं का रिजल्ट एक ही दिन और एक ही समय पर घोषित किया जाता था। इसके अलावा 30 साल में ऐसा पहली बार हो रहा है जब कोरोना संक्रमण के लॉकडाउन के दौरान कापियों का मुल्यांकन भी वर्क फ्राम होम किया गया था।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो