scriptMP Board Exam : सीसीटीवी कैमरों से होगी निगरानी, धारा 144 भी हो सकती है लागू | MP Board Exam 2020 | Patrika News

MP Board Exam : सीसीटीवी कैमरों से होगी निगरानी, धारा 144 भी हो सकती है लागू

locationभोपालPublished: Feb 25, 2020 02:19:29 am

Submitted by:

govind agnihotri

एमपी बोर्ड की परीक्षाएं दो मार्च से, नकल रोकने के साथ सतर्कता पर रहेगा जोर

MP Board Exam 2020

MP Board Exam : सीसीटीवी कैमरों से होगी निगरानी, धारा 144 भी हो सकती है लागू

भोपाल. इस साल माध्यमिक शिक्षा मंडल की बोर्ड परीक्षाओं में नकल रोकने के सख्त उपायों के साथ सतर्कता का स्तर बढ़ा दिया गया है। 12वीं की परीक्षा दो मार्च और 10वीं की तीन मार्च से शुरू हो रही है। माशिमं ने भोपाल जिले में 97 परीक्षा केंद्र बनाए हैं। जिले में हायर सेकंडरी परीक्षा में 29 हजार 633 और हाई स्कूल परीक्षा में 33 हजार 763 परीक्षार्थी शामिल होंगे। जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय में 0755-2557523 नंबर के साथ नियंत्रण कक्ष भी स्थापित किया है, जहां परीक्षा संबंधी किसी भी व्यवधान तथा अन्य जानकारी दी या प्राप्त की जा सकेगी। जिले में 16 संवेदनशील परीक्षा केन्द्र चिन्हित किए गए हैं, जिस पर पुलिस तैनात रहेगी।

सीसीटीवी से निगरानी, बीमा भी कराया
सामूहिक नकल प्रकरणों के लिए बदनाम भिंड में संवेदनशील केन्द्र के तौर पर चयनित सेंटर्स के साथ सभी सेंटर्स पर सीसीटीवी से निगरानी होगी। इसके साथ ही बोर्ड ने परीक्षाओं में सम्मिलित 50 हजार शिक्षक एवं गैर शिक्षक कर्मचारियों का बीमा कराया है।

ऑनलाइन प्रवेश पत्र
इन परीक्षाओं में 19 लाख 38 हजार विद्यार्थी शामिल हो रहे हैं। इस बार परीक्षार्थियों के प्रवेश-पत्र कम्प्यूटर से तैयार कराए गए हैं, जिनमें विद्यार्थियों की फोटो के साथ ही परीक्षार्थी से संबंधित जानकारी तथा विषय की परीक्षा की तिथि भी अंकित है। साथ ही एमपीबीएसई पर ऑनलाइन भी उपलब्ध कराए गए हैं।

793 केेंद्र अतिसंवेदनशील
बोर्ड एवं कलेक्टर की ओर से संवेदनशील परीक्षा केन्द्रों की संख्या 257 एवं अति संवेदनशील परीक्षा केन्द्रों की संख्या 536 तय की गई है। इस तरह पूरे प्रदेश में कुल 793 परीक्षा केन्द्र एवं संवेदनशील एवं अतिसंवेदनशील पाए गए हैं। यहां परीक्षा के दौरान धारा 144 लगाने के लिए जिला कलेक्टर को लिखा गया है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो