EXAM प्रेशर से बच्चे को बचाएं, कुछ ऐसे रखें उनके दिल का ख्याल

  EXAM प्रेशर से बच्चे को बचाएं, कुछ ऐसे रखें उनके दिल का ख्याल

घर में सकारात्मक वातावरण रखें और उन पर अनावश्यक दबाव न बनाएं

भोपाल। बोर्ड और सीबीएसई की परीक्षाएं शुरू हो चुकी हैं। मंगलवार को पहला पेपर सरल देखकर बच्चों की खुशी दोगुनी हो गई। इसमें अच्छे स्कोर की उम्मीद के बाद बच्चों को अब अगले पेपर का तनाव होने लगा है। 

विशेषज्ञों का कहना है कि यह तनाव कभी-कभी नुकसानदायक भी हो सकता है। कुछ लोग इसी तनाव में डिप्रेशन में भी चले जाते हैं। मनोचिकित्सक डॉ. अवंतिका वर्मा का कहना है कि परीक्षार्थी इस दौरान सोच को सकारात्मक रखें। ऐसी सोच रखने से न सिर्फ हमारा मनोबल बढ़ेगा, बल्कि परीक्षा की तैयारी भी हम बेहतर कर पाएंगे और सही तरीके से परीक्षा दे पाएंगे।


परीक्षा के दौरान ये करें
- एक पेपर सरल आने पर अति उत्साह से बचें, अन्य पेपर के लिए तैयारी पूरी रखें।
- आंसर को रटने से पहले पाठ को अच्छी तरह समझ लें। 
- कठिन उत्तरों को अपनी रोजमर्रा के कार्यों से जोड़कर उसे याद रखने का प्रयास करें।
- हिंदी, अंग्रेजी या इतिहास जैसे विषयों को याद करने के लिए उसकी कहानी को दिमाग में दृश्य बनाकर याद करें।
- एग्जाम के दौरान मोबाइल फोन और टीवी से दूर रहते हुए पूरा ध्यान पढ़ाई पर ही केंद्रित करें।
- जिन प्रश्नों के उत्तर याद करने में मुश्किल हो रही हो, उन्हें लिखकर याद करें।
- लगातार कई घंटों तक पढऩे से मानसिक थकान और तनाव हो सकता है। इसलिए नियमित अंतराल पर ब्रेक लेते रहें।
- रोजाना 6 से 8 घंटे की नींद आवश्यक है।



exam


माता-पिता करें बच्चों की मदद
सीबीएसई काउंसलर शबनम खान बताती हैं कि इन दिनों बच्चों को सबसे ज्यादा समस्या परीक्षा को लेकर ही होती है। प्रश्न-पत्र कैसा आएगा...विषय याद नहीं हो रहा, जैसी शिकायतें आम है। जरूरी है कि घर में सकारात्मक वातावरण रखें और उन पर अनावश्यक दबाव न बनाएं। दूसरी जरूरी बात कि पढ़ाई के साथ ही युवाओं की शारीरिक गतिविधियां भी लगातार जारी रहनी चाहिए।


भाषा ने रखी अच्छे रिजल्ट की नींव
माध्यमिक शिक्षा मंडल और केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा मंडल की मंगलवार से शुरू हुई हायर सेकंडरी परीक्षाओं ने विद्यार्थियों के अच्छे अंकों की नींव रख दी है। आसान प्रश्न-पत्र देखकर विद्यार्थियों के चेहरे खिल गए। दोनो बोर्ड में क्रमश: विशिष्ट हिंदी और अंग्रेजी विषय का प्रश्नपत्र पहले दिन आयोजित किया गया।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned