script

पहले दिन दिखा रिजल्ट, अगले दिन गायब हो गई मार्कशीट

locationभोपालPublished: Aug 01, 2021 01:26:13 am

Submitted by:

Sumeet Pandey

कई विद्यार्थियों के 12वीं के रिजल्ट जारी करने के बाद बोर्ड अब अवैध बता रहा रोल नम्बर

पहले दिन दिखा रिजल्ट, अगले दिन गायब हो गई मार्कशीट

पहले दिन दिखा रिजल्ट, अगले दिन गायब हो गई मार्कशीट

केस- एक

शासकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय 25वीं बटालियन से 10वीं करने वाले आदित्य जाटव ने इस वर्ष स्वाध्यायी विद्यार्थी के रूप 12वीं का फार्म भरा था। रिजल्ट जारी होने पर उनकी मार्कशीट दिखाई दी जिसमें अधिकतर विषयों में 54 और 55 अंक दिए हुए थे, लेकिन अगले दिन जब वे मार्कशीट निकालने गए तो उनका रिजल्ट दस्तावेजों की कमी के कारण रुका हुआ बताया गया। जाटव के पास रिजल्ट के समय साइट पर दर्शाई गए नम्बर का स्क्रीन शॉट है लेकिन रिजल्ट रुका हुआ बताया जा रहा है।
केस- दो

ललित कुमार ने 10वीं मॉडल स्कूल टीटी नगर से 2004 में नियमित विद्यार्थी के रूप में दी थी। पारिवारिक कारणों से वह आगे पढ़ाई नियमित नहीं कर पाए। इस वर्ष ललित ने 12वीं का फार्म भरा था। पहले दिन उनका रिजल्ट जारी करना दिखाया गया लेकिन अगले दिन रोल नम्बर ही वैध नहीं होने का मैसेज आने लगा। अब ललित अचानक रिजल्ट रोक दिए जाने से परेशान हैं।
भोपाल. यह दो मामले तो मात्र उदारहण है, जिले सहित प्रदेश में ऐसे सैकड़ों विद्यार्थी हैं जिनका हायर सेकंडरी का रिजल्ट बोर्ड ने पहले जारी दिखाया लेकिन अगले ही दिन या तो उनका रिजल्ट दस्तावेजों की कमी से रुका हुआ दिखा रहा है या रोल नम्बर ही अवैध बता रहा है। ऐसे विद्यार्थियों को अचानक रिजल्ट हटा लेने को लेकर बोर्ड की ओर से भी कोई जानकारी नहीं दी जा रही है। यह विद्यार्थी अब भविष्य को लेकर आशंकित हो रहे हैं।
बोर्ड ने इस वर्ष 12वीं का रिजल्ट विद्यार्थियों की 10वीं के अंकों के आधार पर बनाया है। ऐसे में दूसरे बोर्ड या सीबीएसइ से 10वीं पास करके आए छह हजार से अधिक विद्यार्थियों का रिजल्ट दस्तावेज सत्यापन नहीं होने के चलते रुक गया है। लेकिन इसके अलावा कई विद्यार्थी ऐसे भी हैं जो एपमी बोर्ड के ही हैं, उनके पास 10वीं की मार्कशीट भी हैं, लेकिन नियमानुसार फॉर्म फीस भरने के बाद भी इनके रिजल्ट रोक दिए गए हैं।
कुछ तकनीकी समस्याएं आने के चलते ऐसी समस्या आई है, ऐसे विद्यार्थी परेशान ना हों जल्द ही समस्या दूर कर ली जाएगी।

उमेश सिंह, सचिव, एमपी बोर्ड

ट्रेंडिंग वीडियो