MP BUDGET : दीनदयाल कैंटीन योजना शुरू, गरीबों को 5 रुपए में मिलेगा भरपेट भोजन

MP BUDGET : दीनदयाल कैंटीन योजना शुरू, गरीबों को 5 रुपए में मिलेगा भरपेट भोजन
MP Budget 2017, Deendayal canteen scheme,mp

प्रदेश में अब दीनदयाल कैंटीन योजना के तहत पांच रुपए में भरपेट भोजन दिया जाएगा। इस योजना को बजट 2017 में लागू कर दिया गया है...

भोपाल। वित्त मंत्री जयंत मलैया ने चौथी बार राज्य का बजट पेश किया है। इस दौरान उन्होंने कई बड़ी घोषणाएं कीं। इन घोषणाओं के अलावा प्रदेश में अब दीनदयाल कैंटीन योजना के तहत पांच रुपए में भरपेट भोजन दिया जाएगा। इस योजना को बजट 2017 में लागू कर दिया गया है। आपको बता दें कि इससे पहले भी मुख्य मंत्री शिवराज सिंह चौहान ने दीनदयाल कैंटीन योजना के तहत गरीबों को भरपेट भोजन कराने के लिए दीदयाल कैंटीन शुरू करने की घोषणा की थी।


ये है दीनदयाल कैंटीन योजना

* मुख्यमंत्री शिवराज ने दीनदयाल कैंटीन योजना की घोषणा 2016 में की थी। 
* घोषणा के मुताबिक एमपी में जल्द ही दीनदयाल कैंटीन शुरू की जाएंगी। 
* इन कैंटीन में गरीबों भरपेट भोजन की व्यवस्था होगी।
* इस दीनदयाल कैंटीन में सुबह के नाश्ते के साथ ही गरीबों को दोपहर का भोजन भी कम से कम कीमत में उपलब्ध हो जाएगा।


* हालांकि पहले इसकी राशि 10 रुपए तय की गई थी। लेकिन अब घोषणा लागू की गई है, तो केवल 5 रुपए में गरीबों को हेल्दी खाना खिलाया जाएगा। 
* इस योजना का लाभ शहर के ऐसे लोगों के लिए किया गया है, जो श्रमिक वर्ग में आते हैं।
* आपको बता दें कि मुख्यमंत्री ने राजस्थान सरकार की अन्नपूर्णा रसोई से प्रभावित होकर ही एमपी में दीनदयाल कैंटीन योजना की घोषणा की थी। 

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned