scriptMP के इस शहर में आवारा कुत्तों को पकड़ने के लिए करोड़ों का बजट, फैक्ट्स जानकर चौंक जाएंगे आप…! | MP: Budget of crores to catch stray dogs | Patrika News
भोपाल

MP के इस शहर में आवारा कुत्तों को पकड़ने के लिए करोड़ों का बजट, फैक्ट्स जानकर चौंक जाएंगे आप…!

आवारा कुत्ते कम नहीं हो रहे, बजट इस बार 1.60 करोड़ रुपए पर पहुंचा

भोपालOct 18, 2019 / 01:44 am

रविकांत दीक्षित

MP: Budget of crores to catch stray dogs

MP: Budget of crores to catch stray dogs

भोपाल. शहर में आवारा कुत्तों पर नियंत्रण कमाई का बड़ा जरिया बन गया है। वर्ष 2020 के लिए इस काम को करने नगर निगम ने 1.60 करोड़ रुपए की राशि तय की है। बीते सालों से इसमें 30 फीसदी तक अधिक है। हैरत ये है कि राशि बढ़ रही, लेकिन कुत्तों की समस्या और इनसे रहवासियों के डर में रत्तीभर भी कमी नहीं आई।

ऐसे समझें स्थिति

ऐसे देखें खर्च और नसबंदी का हिसाब
नगर निगम ने 2015 में नसबंदी, एंटी रैबीज इंजेक्शन और वैक्सीनेशन पर 1.12 करोड़ रुपए खर्च किए थे। वहीं, 2016 में 1.41 करोड़ रुपए, 2017 में 1.16 करोड़ रुपए, 2018 में 1.21 करोड़ रुपए, 2019 में 1.26 करोड़ रुपए का बजट रखा गया, इन सबके बावजूद शहर में आवारा कुत्तों पर लगाम नहीं लग पा रही है। हर दिन डॉग बाइट के मामले सामने आ रहे हैं। इसके बावजूद जिम्मेदारों की प्लानिंग गंभीर नजर नहीं आती है। इस मामले में नगर निगम के अपर आयुक्त रणवीर सिंह का कहना है कि आवारा कुत्तों की नसबंदी का काम लगातार चल रहा है। टीमें अपना काम कर रही है। हमारे पास नसबंदी और वैक्सीनेशन ही एकमात्र उपाय है, वो हम कर रहे हैं।

Home / Bhopal / MP के इस शहर में आवारा कुत्तों को पकड़ने के लिए करोड़ों का बजट, फैक्ट्स जानकर चौंक जाएंगे आप…!

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो