MP BY ELECTIONS : ये 16 सीटें बनीं 'महाराज' और 'राजा' के बीच नाक का सवाल, कांग्रेस ने बनाया स्पेशल प्लान

मध्यप्रदेश में होने वाले 24 सीटों के उपचुनाव (by election in mp) की तैयारियों में जुटी कांग्रेस (Congress) ने एक स्पेशल प्लान बनाया है और अब वह 16 सीटों पर खास तैयारी में जुट गई है..

By: Shailendra Sharma

Updated: 24 Jun 2020, 07:45 PM IST

भोपाल. सत्ता की चाबी दोबारा हासिल करने के लिए मध्यप्रदेश में कांग्रेस (Congress) ने 24 सीटों पर होने वाले उपचुनाव (MP Bypolls) की तैयारियां तेज कर दी हैं। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ (Kamal Nath) ने निजी सर्वे कंपनियों की सर्वे रिपोर्ट के बाद एक खास प्लान बनाया है। ये खास प्लान उन 16 सीटों के लिए बनाया गया है जहां पर सर्वे में कांग्रेस कमजोर मिली है। ये सभी 16 सीटें ग्वालियर-चंबल संभाग की हैं जहां सिंधिया (Jyotiraditya Scindia) का दबदबा है और सिंधिया के कांग्रेस का हाथ छोड़ने के बाद यहां पर कांग्रेस पार्टी की स्थिति खराब हो गई है।

 

congress.jpg

16 सीटों के लिए कांग्रेस का प्लान
सर्वे में 16 सीटों पर कांग्रेस की स्थिति कमजोर होने के बाद कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ ने इन सीटों पर फोकस बढ़ा दिया है। उपचुनाव के लिए विधानसभा वार नियुक्त पूर्व मंत्री और विधायकों को आगाह कर दिया गया है और ये निर्देश दिया गया है कि कमजोर बूथ को मजबूत करें और एक हफ्ते में काम की रिपोर्ट सीधे उन तक पहुंचाएं। खबर तो ये भी है कि इस रिपोर्ट को कमलनाथ पार्टी अध्यक्ष तक भी पहुंचाएंगे।

 

sindhiya.jpg

सिंधिया के पार्टी छोड़ने का असर
जिन 16 सीटों पर सर्वे में कांग्रेस की स्थिति कमजोर आई है वो सीधे सीधे ज्योतिरादित्य सिंधिया के प्रभाव वाला इलाका है। ज्योतिरादित्य सिंधिया के कांग्रेस छोड़कर बीजेपी में जाने पर उनके साथ इन सीटों के विधायक और कई कार्यकर्ता भी कांग्रेस का हाथ छोड़ चुके हैं। कुछ सीटों के हालात तो ये हैं कि वहां नेता तो छोड़िए गिने चुने कार्यकर्ता ही कांग्रेस के पास बचे हैं। ऐसे में कांग्रेस ने बूथ लेवल से पार्टी को मजबूत करने का काम शुरु कर दिया है।

ये 16 सीटें बनीं नाक का सवाल
चलिए अब आपको उन 16 सीटों के बारे में बताते हैं जहां कांग्रेस की स्थिति सर्वे में कमजोर आई है। इन सीटों में मुरैना जिले की जौरा, सुमावली, मुरैना, दिमनी और अंबाह भिंड जिले की मेहगांव और गोहद सीट, सागर की सुरखी सीट, ग्वालियर जिले की ग्वालियर और ग्वालियर पूर्व सीट, ग्वालियर ग्रामीण की डबरा सीट, दतिया जिले की भांडेर सीट शिवपुरी जिले की करेरा, पोहरी और बामोरी सीट और अशोकनगर जिले की अशोकनगर और मुंगावली सीट शामिल है।

COVID-19 Jyotiraditya Scindia
Show More
Shailendra Sharma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned