scriptMP कैबिनेट बैठक: सीएम स्वेच्छानुदान 200 करोड़, शहीद पुलिसकर्मियों के परिजनों को 1 करोड़ | MP cabinet meeting: CM volunteered 200 crores, 1 crore to the families | Patrika News

MP कैबिनेट बैठक: सीएम स्वेच्छानुदान 200 करोड़, शहीद पुलिसकर्मियों के परिजनों को 1 करोड़

locationभोपालPublished: Jun 28, 2022 01:50:55 pm

Submitted by:

Hitendra Sharma

विधायक की स्वेच्छानुदान बढ़ाकर 50 लाख, विधायक क्षेत्र विकास निधि योजना 2.50 करोड़ हुई, औद्योगिक क्लस्टर से खत्म होगी टीएनसीपी की भूमिका

mp_cabinet_meeting.jpg

भोपाल. मध्य प्रदेश की कैबिनेट बैठक में सीएम स्वेच्छानुदान 200 करोड़ रुपए होगा। प्रदेश के एमएसएमई से संबंधित औद्योगिक क्लस्टर से अब टीएनसीपी यानि नगर एवं ग्राम निवेश संचालनालय की भूमिका खत्म कर दी है। अब उद्योग आयुक्त के स्तर पर ही विकास योजनाओं को मंजूरी दी जाएगी।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में मंगलवार को कैबिनेट की बैठक आयोजित की गई। बैठक में कई अहम प्रस्तावों को मंजूरी दी गई। प्रदेश सरकार के प्रवक्ता गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा ने कैबिनेट के फैसलों की जानकारी देते हुए बताया कि बैठक में मुख्यमंत्री स्वेच्छानुदान राशि 150 करोड से बढ़ाकर 200 करोड़ करने की स्वीकृति दी है और विधायक के स्वेच्छानुदान की राशि 15 लाख से बढ़कर 50 लाख की गई है। बैठक में विधायक क्षेत्र विकास निधि योजना 1 करोड़ 85 लाख से बढ़ाकर अब 2.50 करोड़ रुपए करने का निर्णय लिया गया है।

दो नए मेडिकल कॉलेज को मंजूरी
डॉ नरोत्तम मिश्रा ने बताया कि प्रदेश में दो नए मेडिकल कॉलेज उज्जैन और बुदनी में खोलने को स्वीकृति दी गई है। बुदनी मेडिकल कॉलेज में 100 MBBS सीट के मेडिकल कॉलेज खोलने सैद्धांतिक मंजूरी दी गई और उज्जैन में 100 MBBS सीट के मेडिकल कॉलेज खोले जाने की प्रशासनिक स्वीकृति दे दी गई है। इसके अलावा मध्य प्रदेश के 23 और विकासखंडों में नई आईटीआई खोलने के प्रस्ताव को भी मंजूरी दी गई है।

राज्य सांख्यिकी आयोग का गठन
कैबिनेट की बैठक में मध्य प्रदेश में राज्य सांख्यिकी आयोग के गठन की स्वीकृति दे दी गई है। भोपाल में नेशनल फॉरेंसिंग यूनिवर्सिटी के लिए जमीन देने की स्वीकृति भी दी गई। बैठक में जबलपुर के छिता खुदरी मध्यम सिंचाई परियोजना को मंजूरी दी गई है।

शहीद पुलिसकर्मियों के परिजनों को 1 करोड़
कैबिनेट की बैठक में कुछ दिन पहले गुना के आरोन हत्याकांड में शहीद हुए पुलिस के जवानों को 1-1 करोड़ रुपए के अनुग्रह सहायता राशि स्वीकृति की गई। यह राशि शहीद पुलिस कर्मियों के परिजनों को दी जाएगी।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x8c234w
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो