scriptpradyuman murder case: स्कूल में मासूम का मर्डर, मध्यप्रदेश के पेरेंट्स भी है दुखी | mp Candle march in protest against the killing of Pradyumna | Patrika News

pradyuman murder case: स्कूल में मासूम का मर्डर, मध्यप्रदेश के पेरेंट्स भी है दुखी

locationभोपालPublished: Sep 12, 2017 10:01:00 am

Submitted by:

Manish Gite

गुडग़ांव स्थित रेयान इंटरनेशनल स्कूल में दूसरी के छात्र प्रद्युम्न की गला रेतकर की गई हत्या के बाद देश भर में स्कूली बच्चों की सुरक्षा को लेकर…।

pradyuman murder case

pradyuman murder case

भोपाल. गुडग़ांव स्थित रेयान इंटरनेशनल स्कूल में कक्षा दूसरी के छात्र प्रद्युम्न की गला रेतकर की गई हत्या के बाद देश भर में स्कूली बच्चों की सुरक्षा को लेकर सवाल उठने लगे हैं। इधर इस घटना से मध्यप्रदेश में भी आक्रोश है। निजी स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों के पेरेंट्स भी ऐस घटना से चिंतित हैं। सोमवार शाम को राजधानी में शिक्षक व्याख्याता एवं प्राचार्य संघ ने कैंडल मार्च निकाल कर छात्र को श्रद्धांजलि अर्पित की।
संघ के प्रदेशाध्यक्ष मुकेश शर्मा ने सरकार से ऐसी घटनाओं को रोकने लिए बढ़ते निजीकरण पर रोक लगाने की मांग की। शिक्षा के स्वास्थ्य व सुरक्षा के क्षेत्र का निजीकरण किसी भी हालत में नहीं होने दिया जाए। तभी इस तरह की घटनाओं पर रोक लगाई जा सकती है।
स्कूल बस संचालकों को कराना होगा स्टाफ का वेरीफिकेशन
भोपाल. राजधानी में संचालित स्कूल-कॉलेज बसों के ड्राइवर-कंडक्टर और अन्य सहायक स्टाफ का पुलिस वेरीफिकेशन करवाना अनिवार्य किया गया है। डीआईजी संतोष कुमार सिंह ने इसके आदेश जारी कर दिए हैं। इसकी जिम्मेदारी स्कूल-कॉलेज बस संचालकों को सौंपी है। वेरीफिकेशन नहीं कराया और पकड़े गए, तो बस संचालकों के खिलाफ अपराधिक प्रकरण दर्ज होगा। निर्णय छात्र-छात्राओं और महिलाओं की सुरक्षा को देखते हुए लिया गया है।

ट्रैफिक एएसपी समीर यादव ने बताया कि स्कूल-कॉलेज बसों के ड्राइवर-कंडक्टर व सहायक स्टाफ के पुलिस वेरीफिकेशन के लिए बस संचालक, संबंधित शिक्षण संस्थान के संचालक को कहा है। बस स्टाफ द्वारा अपराध करने पर बस संचालक की जवाबदेही होगी।
246 बसों का हुआ वेरीफिकेशन
ट्रैफिक पुलिस, बस एसोसिएशन के साथ सुप्रीम कोर्ट की गाइडलाइन के अनुसार स्कूल बसों में दस्तावेज, ड्राइवर-कंडक्टर, सहायक स्टाफ का वेरीफिकेशन कर रही है। अब तक 246 बसों का वेरीफिकेशन किया जा चुका है। 20 ड्राइवर-कंडक्टर और सहायक स्टाफ की वेरीफिकेशन की कार्रवाई पूर्ण की है। ट्रैफिक एएसपी के अनुसार स्कूल बसों के साथ यात्री बस संचालकों को भी ड्राइवर, कंडक्टर स्टाफ का वेरीफिकेशन कराने के निर्देश दिए गए हैं।
तीन स्कूल बसों से वसूला ४४ हजार रुपए जुर्माना
आरटीओ विभाग और ट्रैफिक पुलिस की संयुक्त टीम ने सोमवार को गांधीनगर रोड पर कार्रवाई करते हुए २५ बसों की जांच की। जांच में १० बसों में गड़बडि़यां पाई गईं, जिसमें से तीन बसों पर जुर्माना लगाकर इनसे ४४२१० रुपए वसूला गया। तीन बसों को जब्त कर किया है। आरटीआई गिरीजेश वर्मा ने बताया कि सोमवार को बड़े पैमाने पर जांच की गई। यह अभियान सतत रूप से चलता रहेगा। उन्होंने कहा कि अब तक १६० से ज्यादा बसों पर कार्रवाई की जा चुकी है। इनमें से१५ बसों को जब्त किया गया है, वहीं नौ बसों के खिलाफ चालानी कार्रवाई की गई है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो