scriptMP चुनाव 2018 : महिला सुरक्षा और महंगाई, युवा शिक्षा-रोजगार पर करेंगे फैसला | MP chunav 2018 big Issue | Patrika News

MP चुनाव 2018 : महिला सुरक्षा और महंगाई, युवा शिक्षा-रोजगार पर करेंगे फैसला

locationभोपालPublished: Nov 28, 2018 01:00:55 pm

Submitted by:

KRISHNAKANT SHUKLA

MP चुनाव 2018 : महिला सुरक्षा और महंगाई, युवा शिक्षा-रोजगार पर करेंगे फैसला

news

MP चुनाव 2018 : महिला सुरक्षा और महंगाई, युवा शिक्षा-रोजगार पर करेंगे फैसला

भोपाल. प्रदेश में किसकी सरकार बनेगी जनता अपने वोट से बुधवार को इसका फैसला करने के लिए बेताब है। प्रदेश की 230 सीटों पर सुबह 8 से शाम 5 बजे तक मतदान किए जाएंगे। वहीं, नक्सल प्रभावित क्षेत्र बालाघाट में सुबह 7 से दोपहर तीन बजे तक वोटिंग होगी।

इस बार प्रमुख रूप से महिला सुरक्षा, बेरोजगारी, खेती-किसानी और एट्रोसिटी एक्ट के मुद्दों पर ही मतदाताओं के वोट राजनीतिक दलों की दिशा-दशा का फैसला करेंगे। कुल मतदाता 5,04,95,251 में से 2,41,30,390 महिलाएं हैं। भाजपा ने 230 और कांग्रेस ने 229 सीटों पर प्रत्याशी उतारे हैं।

117 छोटे दलों के साथ 1094 निर्दलीय प्रत्याशी भी चुनाव में हैं। कुल 2899 प्रत्याशी मैदान में उतरे हैं। चुनाव आयोग की ओर से 6 लाख बैलेट पेपर बांटे गए थे। उनमें से 4 लाख वोटिंग हो चुकी है। 11 दिसंबर तक संबंधित जिलों को ये बैलेट पेपर पहुंचाया जाना है।

news

शिवराज भोपाल में पहुंचे कॉफी हाउस, अजय सिंह ने चुरहट में बिताया दिन

सरकार बनाकर रचेंगे समृद्ध प्रदेश: शिवराज
भोपाल. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मतदान के एक दिन पहले मंगलवार को मतदाताओं से निर्भीक होकर मतदान करने की अपील करते हुए दावा किया कि भाजपा लगातार चौथी बार सरकार बनाकर मध्यप्रेदश को समृद्ध प्रदेश बनाएगी।

उन्होंने कहा, हम किसानों को आत्मनिर्भर बना रहे हैं और अगले पांच साल में इतना करेंगे कि किसान पर कर्ज नाम की चीज ही नहीं रहेगी। हर वर्ग के गरीब युवा को रोजगार से जोड़ा जाएगा। बेटियों को स्कूटी देकर उन्हें उच्च शिक्षा के लिए
प्रोत्साहित करेंगे।

राहुल गांधी बोले, 10 दिन में कर्जमाफी करेंगे
नई दिल्ली. कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने मतदाताओं के नाम जारी संदेश में दावा किया कि कांग्रेस सरकार बनते ही किसानों का कर्ज 10 दिन में माफ कर दिया जाएगा। किसानों के फसलों के उचित दाम की गारंटी शुरू हो जाएगी। अगर मुख्यमंत्री आनाकानी करेगा तो उसे बदल देंगे।

बिजली बिल आधा, बेटियों की शादी में 51 हजार का कन्यादान करेंगे। बालिकाओं को प्राथमिक से लेकर पीएचडी तक शिक्षा मुफ्त हो जाएगी और महिलाओं को सुरक्षा फीचर वाला स्मार्ट फोन दे दिया जाएगा।

हर 90 सेकंड में वेबसाइट अपडेशन
चुनाव आयोग मतदान का प्रतिशत बताने में तेजी से काम करेगा। आयोग की वेबसाइट हर 90 सेकंड में अपडेट होगी। इसके लिए 80 हजार कर्मचारियों की टीम लगाई गई है।

5 लाख मतदाता
6172 मतदान केंद्रों पर क्यूलैस मतदान की व्यवस्था की गई है। क्यूलैस पोर्टल पर 5 लाख मतदाताओं ने पंजीयन करा लिया था।

सुरक्षा के इंतजाम
11900 मतदान केंद्रों पर 65000 केंद्रीय सशस्त्र पुलिस जवान, 1 लाख 80 हजार पुलिसकर्मी, 33 हजार होमगार्ड, केंद्र्रीय अर्ध सैनिक बल की 650 कंपनियां।

मतदान के लिए छुट्टी
मतदान के लिए बुधवार को सरकारी और गैरसरकारी संस्थाओं में अवकाश घोषित।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो