scriptबड़ी खबर : MP कैबिनेट ने दी उस प्रस्ताव को मंजूरी, जिसे ठुकरा चुके हैं PM मोदी | MP CM Shivraj Singh Chauhan Cabinet Decision Latest News | Patrika News

बड़ी खबर : MP कैबिनेट ने दी उस प्रस्ताव को मंजूरी, जिसे ठुकरा चुके हैं PM मोदी

locationभोपालPublished: Jan 03, 2018 06:32:02 pm

MP सरकार की कोशिश है कि सांसदों के स्वेच्छानुदान निधि देने का प्रस्ताव अगले दो या तीन महीनों में पूरी तरह से अमल में आ जाए।

MP Politics

भोपाल। सांसदों को 25 लाख रुपए की स्वेच्छानुदान निधि देने के प्रस्ताव को MP भाजपा सरकार ने मंजूरी दे दी है। वहीं इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सांसद निधि बढ़ाने के प्रस्ताव को ठुकरा चुके हैं।

दरअसल स्वेच्छानुदान राशि बढ़ाने के प्रस्ताव को MP कैबिनेट की बैठक में बुधवार को रखा गया था। इसमें कैबिनेट ने सांसदों को 25 लाख रुपए देने के प्रस्ताव पर अपनी मुहर लगा दी। कहा जा रहा है कि कैबिनेट की मंजूरी के बाद अब राज्य सरकार बजट में इस राशि का प्रावधान करेगी।

मध्य प्रदेश में इसी साल के अंत में विधानसभा चुनाव होने है। अगले साल के मध्य में लोकसभा चुनाव भी प्रस्तावित है। जानकारों को कहना है कि ऐसे में भाजपा सरकार की कोशिश है कि सांसदों के स्वेच्छानुदान निधि देने का प्रस्ताव अगले दो या तीन महीनों में पूरी तरह से अमल में आ जाए।

वहीं सांसद मांग कर रहे थे कि सांसद निधि की राशि को पांच करोड़ से बढ़ाकर 10 करोड़ रुपए कर दिया जाए। प्रधानमंत्री मोदी खर्च पर लगाम लगाने की कवायद के चलते इस प्रस्ताव को खारिज कर चुके हैं।

भाजपा सरकार के प्रस्ताव के बाद सांसद अपने क्षेत्र में व्यक्तिगत रूप से पांच हजार और संस्थागत रूप से 10 हजार रुपए की राशि दे सकेंगे।
वहीं मध्य प्रदेश सरकार पहले ही सांसदों को संपर्क निधि के तौर पर 75 हजार रुपए प्रति विधानसभा क्षेत्र की राशि दे रही है। ऐसे में सांसद यदि निर्धारित प्रावधानों के अतिरिक्त किसी राशि के प्रस्ताव को मंजूर करते हैं, तो मुख्यमंत्री से चर्चा के बाद ही ऐसे प्रस्ताव को अनुमोदित किया जाएगा।

फ्रेंड्स ऑफ एमपी: सीएम शिवराज करेंगे शुभारंभ :-
3 और 4 जनवरी को मध्य प्रदेश के इंदौर में होने वाली प्रदेश की पहली फ्रेंड्स ऑफ एमपी समिट का शुभारम्भ प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान करेंगे।

इंदौर में दो दिवसीय फ्रेण्ड्स ऑफ एमपी समिट 3 जनवरी से शुरू हो रहा है। इस समिट के आयोजन की सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है। समिट के अंतर्गत दो दिन तक इंदौर में विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किये जाएंगे। समिट में दोनों दिन मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान उपस्थित रहेंगे।

ये है कार्यक्रम
पहले दिन 3 जनवरी को शाम 4 बजे से 6 बजे के बीच शासन के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ अतिथियों की बैठक रखी गई है। शाम 6.30 बजे से 7.30 बजे के बीच सांस्कृतिक कार्यक्रम होंगे। इसमें मुख्य रूप से म्यूजिकल बैंण्ड की प्रस्तुति होगी। शाम 7.30 बजे से अतिथियों के साथ डिनर होगा। रात्रि 9 बजे राजवाड़ा में लाइट एण्ड शो का कार्यक्रम रखा गया है। इसके बाद सराफा में चाट-चौपाटी में अतिथि इंदौर के प्रसिद्ध व्यंजनों का लुत्फ ले सकेंगे।

वहीं समिट के दूसरे दिन 4 जनवरी को मुख्य कार्यक्रम होंगे। दूसरे दिन के कार्यक्रम प्रात: 9.30 बजे से प्रारंभ होंगे, सुबह 9.45 बजे से 10.15 बजे तक मुख्य सचिव बीपी सिंह द्वारा ‘ग्रोथ ऑफ एमपी इन पास्ट डेकाड विषय’ पर सम्बोधन दिया जाएगा।

सुबह 10.15 बजे से 10.45 बजे तक चयनित अतिथियों का अभिनन्दन का कार्यक्रम रखा गया है। जबकि सुबह 10.45 से 11.25 बजे तक मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान का सम्बोधन होगा। इसके बाद प्रथम सत्र दोपहर 12 बजे से शुरू होगा। यह सत्र ‘एमपी मीट्स एमपी’ विषय पर आधारित होगा, इसमें व्यक्तिगत उपलब्धियों की जानकारी वक्ताओं द्वारा दी जाएगी।

दूसरा सत्र दोपहर 2 बजे से प्रारंभ होगा, जो कि ‘डेव्हलपमेन्ट गोल ऑफ एमपी-2022’ विषय पर आधारित रहेगा। इसमें मुख्य सचिव बीपी सिंह मुख्य अतिथि रहेंगे व मुख्यमंत्री के प्रमुख सचिव विवेक अग्रवाल प्रजेन्टेशन देंगे।

तीसरा सत्र दोपहर 3.30 बजे से शुरू होगा तथा 4.30 बजे तक चलेगा. इसमें मुख्यमंत्री के प्रमुख सचिव एसके मिश्रा रोल ऑफ फ्रेंड्स ऑफ एमपी इन डेव्हलपमेंट ऑफ मध्यप्रदेश विषय पर प्रजेन्टेशन देंगे। इसके बाद शाम 5 बजे उद्योग एवं वाणिज्य तथा रोजगार मंत्री राजेन्द्र शुक्ल की अध्यक्षता में समापन कार्यक्रम होगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो