scriptफिर बढ़ी कलेक्टरों को दी जाने वाली गाइडलाइन की तारीख़, इस दर पर पंजीकृत होगी संपत्ति | Patrika News

फिर बढ़ी कलेक्टरों को दी जाने वाली गाइडलाइन की तारीख़, इस दर पर पंजीकृत होगी संपत्ति

locationभोपालPublished: May 30, 2018 01:23:21 pm

Submitted by:

Faiz

फिर बढ़ी कलेक्टरों को दी जाने वाली गाइडलाइन की तारीख़, इस दर पर पंजीकृत होगी संपत्ति

collectors

फिर बढ़ी कलेक्टरों को दी जाने वाली गाइडलाइन की तारीख़, इस दर पर पंजीकृत होगी संपत्ति

भोपालः मध्य प्रदेश के सभी जिलों की प्रस्तावित कलेक्टर गाइडलाइन में तय की गई जमीन की कीमतों पर चर्चा के लिए आयोजित की गई केंद्रीय मूल्यांकन बोर्ड की तीसरी बार तय की गई बुधवार को होने वाली बैठक को एक बार फिर 12 जून तक के लिए बढ़ा दिया गया है। इसका मतलब ये हुआ कि, एक जून के बाद भी पुरानी दरों पर रजिस्ट्री होगी। नई गाइडलाइन कब से लागू की जाएगी इसकी तारीख अभी तक तय नहीं की गई है। यह तीसरी बार है जबकि गाइडलाइन लागू होने की तारीख आगे बढ़ाई गई है। इससे पहले बढ़ी तारीख़ को पंजीयन मुख्यालय ने एक मई को गाइडलाइन लागू होने की तारीख तय की थी। इसके बाद इसे एक जून तक बढ़ा दिया गया था। अब एक बार फिर किसी कारणवश इस तारीख को आगे बढ़ाया गया है।

आपको बता दें कि, आईजी पंजीयन एवं मुद्रांक कल्पना श्रीवास्तव ने 25 मई तक प्रदेश के सभी कलेक्टरों को गाइडलाइन जारी की थी। लेकिन, मुख्यालय में सिर्फ 25 जिलों से ही गाइडलाइन की कॉपी जारी की गई। 25 से ज्यादा जिलों की गाइडलाइन अब तक तैयार नहीं हुई है। इसी के मद्देनज़र बुधवार को होने वाली बैठक आगे बढ़ा दी गई है। इसकी मुख्य वजह पिछले दिनों प्रदेश भर में हुए कलेक्टरों के ट्रांसफर भी हैं। जिसके चलते जिला मूल्यांकन समिति की बैठक होने के बाद प्रॉपर्टी के दाम तो तय हो गए। लेकिन गाइडलाइन पर कलेक्टर के साइन नहीं हुए। कई जगह पर तो बैठक ही लेट हुई हैं। इसमें इंदाैर भी शामिल है। इसके चलते गाइडलाइन बनाने का काम अब तक अधूरा है।

तीन नई कॉलोनियों में भी दाम बढ़ाना प्रस्तावित: पंजीयन विभाग के अफसरों ने इस बार नई गाइडलाइन में तीन नई कॉलोनियों को जोड़ दिया है। इसमें वार्ड-1 स्थित बीडीए की पतंजलि परिसर में नए रेट 10 हजार रुपए प्रति वर्गमीटर तय किए हैं, जबकि इस क्षेत्र के आसपास की कॉलोनियों में 9 हजार रुपए प्रति वर्गमीटर का रेट तय है। इसी तरह वार्ड-1 की लेकपर्ल स्प्रिंग कॉलोनी का नाम जोड़ा गया है, यहां 20 हजार रुपए प्रति वर्गमीटर दाम तय किए गए है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो